×

Gorakhpur News : स्कूलों के साथ बच्चों को भी 'लखपति' बनाएगी सरकार, 30 सितम्बर तक है मौका

Gorakhpur News : गोरखपुर में सरकार फिट इंडिया मिशन क्विज प्रतियोगिता के तहत स्कूल के साथ बच्चों को भी लखपति बनाने जा रही है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 24 Sep 2021 4:38 AM GMT
फिट इंडिया मिशन क्विज प्रतियोगिता
X

फिट इंडिया मिशन क्विज प्रतियोगिता (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Gorakhpur News : फिट इंडिया मिशन( fit india mission) 'साई' कार्यक्रम के प्रति देशव्यापी जागरूकता और क्विज प्रतियोगिता (Quiz Competition) का आयोजन तो होगा ही, इससे स्कूलों के साथ बच्चों को लखपति बनने का मौका भी मिलेगा। इसके लिए स्कूलों और बच्चों को 30 सितम्बर तक युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय या साई के वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। क्विज प्रतियोगिता के लिए बच्चों के पंजीकरण की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधनों की होगी। इसमें निजी या सरकारी किसी भी स्कूल के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं।

फिट इंडिया कार्यक्रम के प्रति देशव्यापी जागरूकता और इस क्विज प्रतियोगिता के प्रति बच्चों व स्कूलों में रूझान पैदा करने के लिए इसमें कुल पुरस्कार की राशि 3.25 करोड़ रुपये रखी गई है। क्विज में हिस्सा लेने के लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय या साई के वेबसाइट पर जाकर https://www.fitindia.gov.in या https://www.fitindia.nta.ac.in/i/register लिंक खोलना होगा। वहां स्कूल रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर बच्चों और स्कूल का विवरण मांगेगा, उसे भरना होगा। भरने के बाद क्षेत्रीय खेल कार्यालय को सूचित करना होगा। क्विज के संदर्भ में भारतीय खेल प्राधिकरण के आदेश पर उप्र खेल निदेशालय ने सभी क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारियों को पत्र लिखकर अधिक से अधिक स्कूली बच्चों का पंजीकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। क्षेत्रीय खेल कार्यालय ने गुरुवार को निर्देश मिलने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ही स्कूलों के प्रधानाचार्यों से भी सम्पर्क साधना शुरू कर दिया गया है। गोरखपुर के क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी आले हैदर ने बताया कि फिट इंडिया मिशन साई के अन्तर्गत इसका आयोजन किया जा रहा है। इसमें किसी भी स्कूल के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं। इस सम्बंध में शिक्षा विभाग को अवगत करा दिया गया है। इसमें केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने कुल पुरस्कार राशि 3.25 करोड़ रुपये रखी है।


क्विज प्रतियोगिता (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


बच्चे से दस गुना राशि स्कूल को मिलेगी


विभिन्न स्तर पर विजेता बच्चों को मिली राशि से दस गुना अधिक राशि उस बच्चे के स्कूल को दी जाएगी। क्विज में ज्यादा से ज्यादा बच्चे प्रतिभाग कर सकें, इसके लिए हर विद्यालय (यूपी बोर्ड, बेसिक शिक्षा, सीबीएसई, आईसीएसई या किसी भी प्रदेश के बोर्ड) से दो बच्चों के नि:शुल्क पंजीकरण का प्रावधान रखा गया है। दो से ज्यादा बच्चे प्रतिभाग करना चाहते हैं तो दो के अतिरिक्त सभी बच्चों को 50 रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। इसमें सिर्फ स्कूली बच्चे ही प्रतिभाग कर सकते हैं। उनके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है। पहले चरण में जिला स्तर पर बच्चों की क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी। अच्छे रैंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों की मेरिट निकाली जाएगी। मेरिट में शामिल बच्चों की प्रदेश स्तरीय क्विज प्रतियोगिता होगी। प्रदेश से मेरिट में आने वाले बच्चों को राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बैठने का अवसर मिलेगा।

नेशनल चैंपियन को ढाई लाख रुपये मिलेंगे

नेशनल चैंपियन को 2,50000 रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा नेशनल चैंपियन के स्कूल को दस गुना अधिक राशि यानी 25 लाख रुपये की राशि मिलेगी। पहले रनर अप को 1,50000 रुपये उसके स्कूल को 15 लाख रुपये, दूसरे रनर अप को 1 लाख और उसके स्कूल को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे।

स्टेट चैंपियन को मिलेंगे 25 हजार रुपये

इसके अलावा स्टेट चैंपियन को 25 हजार और उसके स्कूल को 2.50 लाख रुपये, स्टेट के प्रथम रनर अप को 10 हजार और उसके स्कूल को 1 लाख रुपये, द्वितीय रनर अप को 5 हजार और स्कूल को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। एनटीए राउंड के बाद सभी स्टेट क्वालीफायर्स को 2 हजार और स्कूल को 15 हजार रुपये दिए जाएंगे। प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में छात्र के साथ हिस्सा लेने वाले प्रधानाचार्य या शिक्षक या अभिभावकों के बीच भी 9.69 लाख रुपये दिए जाएंगे।


Shraddha

Shraddha

Next Story