×

Gorakhpur News: गारमेंट हब बनेगा गोरखपुर, लगेंगी 60 से अधिक फैक्ट्रियां

Gorakhpur News: इसी महीने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) उद्यमियों को गारमेंट पार्क की सौगात देने जा रहा है।

Purnima Srivastava
Written By Purnima SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 10 Aug 2021 4:45 AM GMT
Garment Hub
X

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) pic(social media) 

Gorakhpur News: गोरखपुर में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए गारमेंट पार्क को लेकर की जा रही उद्यमियों की मांग पूरी हो गई है। इसी महीने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) उन्हें गारमेंट पार्क की सौगात देने जा रहा है। चौंबर आफ इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों को गीडा के सीईओ ने बताया है कि जल्द भूखंड आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। उद्यमियों को जल्द से जल्द भूखंड मिल सके इसके लिए आधारभूत सुविधाओं के विकास करने की उद्यमियों की मांग पर भी सहमति बनी है।

बता दें कि गीडा के सेक्टर 26 भीटी रावत में गारमेंट पार्क को विकसित किए जाने की योजना है। उद्यमी लंबे समय से यह मांग कर रहे थे। कुछ दिन पहले जब गीडा की ओर से बड़े भूखंडों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे तो उद्यमियों ने गारमेंट इकाइयों के लिए छोटे भूखंड आवंटित करने की भी मांग की थी। उद्यमियों का तर्क था कि रेडीमेड गारमेंट इकाइयों के लिए छोटे भूखंडों की जरूरत है। गीडा सीईओ ने इस मामले में सकारात्मक आश्वासन दिया था। उद्यमियों की ओर से मुख्यमंत्री से मिलकर भी गारमेंट पार्क की मांग की गई थी।

औद्योगिक विकास आयुक्त ने भी
दी हरी झंडी

कुछ दिन पहले लखनऊ जाकर गीडा सीईओ ने गारमेंट पार्क को लेकर औद्योगिक विकास आयुक्त से भी बात की थी। उनकी सहमति मिलने के बाद पार्क को विकसित करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई। स्वतंत्रता दिवस तक इस पार्क में भूखंड आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। करीब 60 उद्यमियों को भूखंड गारमेंट पार्क में मिल सकेंगे। अधिकतर का क्षेत्रफल 500 से एक हजार वर्ग मीटर तक होगा। कुछ भूखंड एक एकड़ के होंगे। सीईओ से मिलने गए चौंबर आफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद अजित सरिया, पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल एवं महासचिव प्रवीण मोदी ने सेक्टर 26 को गारमेंट पार्क के लिए उपयुक्त बताया है।

रेडीमेड गारमेंट तैयार करते लोग(File Photo)pic(social media)

रेडीमेड पार्क में सीईटीपी भी होगी स्थापित

गीडा सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया कि गारमेंट पार्क विकसित करने की तैयारी पूरी हो गई है। चौंबर आफ इंडस्ट्रीज के पदाधिकारी मिलने आए थे। वे भीटी रावत में रेडीमेड गारमेंट इकाइयों के लिए भूखंडों के प्रस्तावित क्षेत्रफल से सहमत हैं। एक सप्ताह के भीतर भूखंडों के आवंटन के लिए विज्ञापन निकाल दिया जाएगा। प्रस्तावित पार्क में एक कामन एंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) भी स्थापित की जाएगी।

भीटी रावत में प्लास्टिक पार्क के लिए भी मिलेगी जगह

प्रतिनिधि मंडल से बातचीत के दौरान सीईओ गीडा ने बताया कि भीटी रावत में ही प्लास्टिक पार्क भी विकसित किया जाएगा। उद्यमियों को औद्योगिक इकाई लगाने के लिए यहां भी जमीन मिल सकेगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story