×

Gorakhpur News: अब कोटे की दुकान पर भी बनेंगे अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड

जिनके 4.83 लाख सदस्यों के सापेक्ष 78,325 आयुष्मान कार्ड बने हैं। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों के पास कार्ड उपलब्ध हो सके।

Purnima Srivastava
Published on: 16 Dec 2021 2:20 PM GMT
Gorakhpur News:
X

डीएम विजय किरण आनंद सीएमओ के साथ चर्चा करते हुए 

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री के गृह जिले गोरखपुर के करीब 250 विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई) को कोटे की दुकान पर बैठ कर आयुष्मान कार्ड बनाना होगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि करीब 1.28 लाख अन्त्योदय परिवार योजना से जुड़े हैं।

जिनके 4.83 लाख सदस्यों के सापेक्ष 78,325 आयुष्मान कार्ड बने हैं। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों के पास कार्ड उपलब्ध हो सके, इसमें वीएलई की अहम भूमिका होती है। बैठक में स्पष्ट किया गया कि जो वीएलई अपेक्षित कार्ड नहीं बनाएंगे उनका लाइसेंस भी रद्द किए जा सकते हैं | राशन कार्ड वितरण के साथ ही सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा ।


आयुष्मान कार्ड बनाने की रफ्तार में तेजी के लिए गुरुवार को एनेक्सी भवन सभागार में जिलाधिकारी विजय किरण आनंद और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे की मौजूदगी में कमियों को लेकर चर्चा हुई। सीएमओ ने बताया कि जिले के 1.28 लाख अन्त्योदय कार्डधारकों के करीब 4.83 लाख सदस्यों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि एक वीएलई तीन से चार अलग-अलग गांवों को देखता है। अगर कोटे की दुकान से वह पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण करता है तो अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सकेगा।

योजना में मिलता है पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार को संबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है । पहले से कार्ड होने से लाभार्थी का आसानी से वेरिफिकेशन हो जाता है और वह देश के किसी भी कोने में किसी भी संबद्ध अस्पताल से इलाज करवा सकता है। योजना का लाभ सूचीबद्ध व्यक्ति को ही मिलता है और निःशुल्क इलाज की सुविधा भर्ती हो जाने पर प्राप्त होती है। सीएमओ ने बताया कि जिले में 28 सरकारी और 78 निजी अस्पताल योजना के तहत सेवा प्रदान कर रहे हैं। करीब 47500 लोगों को योजना के तहत मुफ्त इलाज लाभ मिल चुका है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story