×

Gorakhpur encephalitis News: गोरखपुर मंडल में फिर बढ़ने लगे इंसेफेलाइटिस के मामले, 20 दिन में 8 मासूमों की मौत

Gorakhpur encephalitis News: गोरखपुर (Gorakhpur), महराजगंज (Maharajganj), कुशीनगर (Kushinagar) और देवरिया (Deoria) जिले में इस वर्ष एक जनवरी से 14 सितम्बर तक एईएस के 549 और जापानी इंसेफेलाइटिस के 35 केस रिपोर्ट हुए हैं। इस अवधि में एईएस से 24 और जेई से एक की मौत हुई है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Monika
Published on: 17 Sep 2021 5:54 AM GMT
Japanese encephalitis 16 case  8 death 20 days
X

गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस के मामले (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Gorakhpur encephalitis News: डेंगू (Dengue) और वायरल बुखार (viral fever) से तपते गोरखपुर मंडल में इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) ने भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। गोरखपुर मंडल में पिछले 20 दिनों में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के 121 और जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese encephalitis) के 16 नए केस आए हैं। इस दौरान 8 मासूमों की मौत (death) भी हो गई है। इंसेफेलाइटिस को काबू करने वाला हेल्थ महकमा नये केस से मुश्किल में फंस गया है।

गोरखपुर (Gorakhpur), महराजगंज (Maharajganj), कुशीनगर (Kushinagar) और देवरिया (Deoria) जिले में इस वर्ष एक जनवरी से 14 सितम्बर तक एईएस के 549 और जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese encephalitis) के 35 केस रिपोर्ट हुए हैं। इस अवधि में एईएस से 24 और जेई से एक की मौत हुई है। जेई और एईएस से सबसे अधिक प्रभावित बच्चे ही हुए हैं। अगस्त के दूसरे पखवारे के बाद एईएस और जेई का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ा है। बीते 24 अगस्त तक गोरखपुर मंडल के सभी चार जिलों से एईएस के 428 केस और 17 मौत रिपोर्ट हुई थी। इस अवधि में जेई के आए 19 केस में किसी की मौत नहीं हुई थी। लेकिन 20 दिन के अंदर ही एईएस के 121 और जेई के 16 नए केस रिपोर्ट हुए हैं।

जेई के सर्वाधिक केस देवरिया में मिले

जेई के 16 नए केस में 10 केस देवरिया जिले से रिपोर्ट हुआ है। जबकि कुशीनगर से चार और महराजगंज से दो नए केस रिपोर्ट हुए हैं। एईएस के केस सभी जिले में बढ़े हैं। कुशीनगर जिले में 20 दिन में 37, देवरिया में 36, गोरखपुर में 25 और महराजगंज में 23 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। गोरखपुर मंडल में एईएस से सबसे अधिक 10 मौतें गोरखपुर जिले में हुई हैं। देवरिया में तीन, कुशीनगर में छह और महराजगंज में पांच लोगों की मौत एईएस से हुई है। जापानी इंसेफेलाइटिस से एक मात्र मौत महराजगंज जिले में दर्ज की गई है।

आंकड़े बता रहे तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

इस वर्ष अगस्त के बाद सितम्बर महीने में जिस तेजी से नए केस रिपोर्ट हो रहे हैं उससे इस आशंका को बल मिल रहा है कि इंसेफेलाइटिस एक बार फिर अपने पांव तेजी से पसार रहा है। पिछले दो वर्षों से गोरखपुर मंडल के चारों जिलों में एक हजार से कम एईएस केस रिपोर्ट हुए थे। वर्ष 2019 में एईएस के 931 केस और 52 मृत्यु तथा वर्ष 2020 में 913 केेस व 52 मृत्यु दर्ज की गई थी। इसी तरह जापानी इंसेफेलाइटिस के वर्ष 2019 में 145 केस और 16 मृत्यु तथा 2020 में 52 केस व 6 मृत्यु दर्ज की गई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story