×

Gorakhpur News: गोरखपुर पहुंचे धर्मेन्द्र प्रधान, महंत दिग्विजयनाथ की प्रतिमा का किया अनावरण

Gorakhpur News: नाथपंथ के विश्व विख्यात गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर रहे ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ की 52वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में बने स्मृति पार्क में स्थापित महंत दिग्विजयनाथ की साढ़े बारह फीट ऊंची प्रतिमा के अनावरण के बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान जनसभा को संबोधित किया।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Monika
Published on: 23 Sep 2021 10:58 AM GMT
Dharmendra Pradhan reached Gorakhpur
X

गोरखपुर पहुंचे धर्मेन्द्र प्रधान (फोटो : सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री और यूपी विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने चुनावी तैयारियों को लेकर भ्रमण शुरू कर दिया है। सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में केन्द्रीय विद्यालय के लोकार्पण के बाद गोरखपुर पहुंचे धर्मेन्द्र प्रधान (Gorakhpur Pahunche Dharmendra Pradhan) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में रामगढ़झील के पास स्मृति पार्क में बने महंत दिग्विजयनाथ की प्रतिमा का आज यहाँ अनावरण किया।

नाथपंथ के विश्व विख्यात गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर रहे ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ (Brahmalin Mahant Digvijaynath) की 52वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में बने स्मृति पार्क में स्थापित महंत दिग्विजयनाथ की साढ़े बारह फीट ऊंची प्रतिमा के अनावरण के बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान जनसभा को संबोधित किया।.इसके पहले धर्मेन्द्र प्रधान गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने गोरक्षनाथ मंदिर में दर्शन कर सीएम योगी के साथ वार्ता की। इस दौरान उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। ब्रह्मलीन महंत दिग्विजय नाथ की प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम में जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, भाजपा विधायक फतेह बहादुर सिंह, नगर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल, सांसद रवि किशन, राज्यसभा सांसद जयप्रकाश निषाद आदि मौजूद रहे।

गोरखपुर पहुंचे धर्मेन्द्र प्रधान (फोटो : सोशल मीडिया )

मुख्यमंत्री के निर्देश पर 45 दिन में बदल गई पार्क की सूरत

रामगढ़झील के समीप बने स्मृति पार्क में स्थापित महंत दिग्विजयनाथ की साढ़े बारह फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण ही नहीं हुआ है, पार्क की सूरत भी बदल गई है। इस पार्क की सूरत गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने 45 दिन के अंदर बदल दी है। म्यूरल पेंटिंग, जिम से लेकर लाइटिंग लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ को समर्पित इस पार्क में प्रतिमा अनावरण से पूर्व दीवारों पर उकेरी गई म्यूरल पेंटिंग उनके जीवन यात्रा का दर्शन कराने वाली है। अनावरण कार्यक्रम को लेकर गोरखपुर विकास प्राधिकरण पार्क को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। यहां प्रतिमा के सामने ही एक भव्य स्थायी मंच भी बनाया गया है। प्रतिमा के पीछे की दीवार पर लगाई जा रही म्यूरल पेंटिंग के जरिए महंत दिग्विजयनाथ के जीवन की प्रमुख घटनाओं को उकेरा गया है। इसमें महंत दिग्विजयनाथ के द्वारा राम मंदिर के लिए किया गया उनका संघर्ष भी दिखेगा।

लोगों की भारी भीड़ (फोटो : सोशल मीडिया )

ऑर्नामेंटल लाइटें भी लगाई गई

पार्क की खूबसूरती के लिए ऑर्नामेंटल लाइटें भी लगाई गई हैं। गाड़ियों को पार्क करने के लिए बड़ी पार्किंग और ओपन जिम की भी व्यवस्था की गई है। प्रतिमा के अनावरण के बाद भी लाइटिंग और पार्क को और हरा भरा करने के लिए छायादार और तरह-तरह के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। इसी के साथ अब पार्क पूरी तरह से आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। महंत दिग्विजयनाथ पार्क में पार्किंग भी बनकर तैयार हो गया है। पार्क को तीन हिस्सों में बांटा गया है। नौकायन की ओर पार्किंग बनाई गई है। ठीक उससे सटे त्रिकोण आकार का पाथ वे बनाया जा रहा है। इसके बीच में ओपेन जिम होगा और बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था की जाएगी। तीसरे हिस्से में मुख्य पार्क होगा, जहां कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story