×

Gorakhpur News: रामगढ़ ताल में सैलानियों के लिए अनेक व्यवस्थाएं, लेजर शो देखने के लिए चुकानी होगी ये कीमत

Gorakhpur News: जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में लेज़र शो देखने के लिए शुल्क निर्धारित किया गया।

Purnima Srivastava
Written By Purnima SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 19 Aug 2021 1:33 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 4:40 AM GMT)
Ramgarhtal news
X

लेज़र शो देखने के लिए शुल्क निर्धारित pic(social media)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(CM Yogi Adityanath) के शहर गोरखपुर(Gorakhput) की तस्वीर बदल रही है। जहां परियोजनाओं के लिए करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं वहीं गोरपुरवासियों के मनोरंजन(Entertainment) का भी खास ध्यान रखा जा रहा है। रामगढ़ताल(Ramgarhtal) में मनोरंजन के लिहाज से काफी सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत न हो। गोरखपुर विकास प्राधिकरण(GDA) ने रामगढ़ ताल के व्यवस्थाओं के साथ शुल्क भी निर्धारित किए हैं।

रामगढ़ ताल में संचालित लेजर शो के लिए सैलानियों को 25 और 50 रुपये का टिकट(Ticket) लेना होगा। वहीं एंट्री के लिए भी 10 रुपये का शुल्क देना होगा। बच्चों के शुल्क को लेकर प्रशासन अनिर्णय की स्थिति में है। नई व्यवस्था जल्द लागू होने की उम्मीद है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में इस बाबत निर्णय लिया गया।

दो बार किया जाएगा लेजर शो pic(social media)

रामगढ़ ताल के किनारे पर्यटकों को लुभाने वाला नया सवेरा (जेटी) अब सुंदर के साथ स्वच्छ भी नजर आएगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) नियमित रूप से साफ-सफाई के लिए यहां किसी फर्म को जिम्मेदारी देगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर भी निकाला जाएगा। सफाई का खर्च निकालने के लिए नया सवेरा की व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। अब यहां आने वाले पर्यटकों को एक दिन के लिए 10 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा। 100 रुपये देकर महीने भर यहां आ सकेंगे। एक साल के लिए प्रवेश का अधिकार पाना है तो 500 रुपये देने होंगे। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला किया गया है।

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे सैलानी

जीडीए उपाध्यक्ष ने मंगलवार की देर शाम को नया सवेरा पर ही जीडीए के सचिव राम सिंह गौतम, अधीक्षण अभियंता आरएस दिवाकर, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी एवं जल निगम के परियोजना प्रबंधक रतनसेन सिंह के साथ बैठक की। बैठक में नया सवेरा पर साफ-सफाई को लेकर चर्चा की गई।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ बातचीत के बाद तय हुआ कि एक महीने तक एक सफाई निरीक्षक के साथ टीम तैनात की जाएगी। इस दौरान प्राधिकरण फर्म के चयन के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर लेगा। नया सवेरा पर आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए प्राधिकरण की ओर से सीसीटीवी कैमरा लगवाया जाएगा। यहां आने वाले पर्यटकों के लिए पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए नया सवेरा के द्वार पर जीडीए की ओर से शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करायी जाएगी।

दो बार किया जाएगा लेजर शो का संचालन

नया सवेरा पर लेजर शो का संचालन दो बार किया जाएगा। गर्मी के मौसम में शाम सात से 8.30 बजे तक जबकि ठंड के समय यानी एक नवंबर से 28 फरवरी तक शाम छह से 7.30 बजे तक लेजर शो संचालित होगा। ताल के किनारे बनी सीढ़ी पर बैठकर शो का आनंद लेने के लिए प्रति व्यक्ति 25 रुपये जबकि कुर्सी पर बैठकर इसका आनंद लेने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story