×

Gorakhpur News: गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस पर विकसित होगा प्लास्टिक पार्क, 5000 को मिलेगा रोजगार

Gorakhpur News : गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के दोनों तरफ विकसित होने वाले औद्योगिक गलियारे में प्लास्टिक पार्क को विकसित किया जाएगा।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 10 Nov 2021 5:34 AM GMT
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस पर विकसित होगा प्लास्टिक पार्क
X

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस पर विकसित होगा प्लास्टिक पार्क

Gorakhpur News : गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Industrial Development Authority) (गीडा) में प्लास्टिक पार्क (plastic park) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को केन्द्र सरकार की विशेषज्ञ कमेटी की मंजूरी मिल गई है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस (Gorakhpur Link Express) के दोनों तरफ विकसित होने वाले औद्योगिक गलियारे में प्लास्टिक पार्क को विकसित किया जाएगा। करीब 71 एकड़ एरिया में विकसित होने वाले प्लास्टिक पार्क को विकसित करने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार 81 करोड़ रुपये खर्च करेगी। प्लास्टिक पार्क में स्थापित होने वाली फैक्ट्रियों में 5000 से अधिक युवाओं और हुनरमंद बेरोजगारों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

बीते 9 नवम्बर को पार्क के प्रोजेक्ट को लेकर केन्द्र सरकार (central government) की विशेषज्ञ टीम के सामने डीपीआर का वर्चुअल प्रजेंटेशन हुआ। रसायन एवं पेट्रो- रसायन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर एनके संतोषी की अध्यक्षता वाली टीम ने वर्चुअल ही डीपीआर का हर बिंदु पर परीक्षण किया। जिसके बाद रिपोर्ट पर सहमति जताई है। गीडा सीईओ पवन अग्रवाल का कहना है कि जल्द ही विशेषज्ञों की टीम गोरखपुर में प्रस्तावित स्थल का स्थलीय निरीक्षण कर उद्यमियों से फीडबैक लेगी।

पार्क में लगेंगी 90 फैक्ट्रियां

प्लास्टिक पार्क में कुल 90 औद्योगिक भूखण्ड होंगे यानी 90 फैक्ट्रियां लगेंगी। इसके साथ ही प्रशासनिक भवन, कामन फैसिलिटी सेन्टर, यूटिलिटी शॉप्स और भंडारण इकाईयाँ भी संचालित होंगी। इन 90 भूखण्डों का साइज 600 वर्गमीटर से लेकर 17,000 वर्गमीटर तक होगा। प्रशासनिक भवन कुल 600 वर्गमीटर का होगा। जिसमें भूतल में बैंक, कैंटीन एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र होगा। प्रशासनिक भवन के प्रथम तल पर श्रमिकों के लिए डोरमेट्री एवं प्रबन्धकीय आवास मौजूद रहेगा। बता दें कि यूपी सरकार की तरफ से 81 करोड़ रुपये की प्रस्तावित डीपीआर को मंजूरी के लिए केन्द्र सरकार को बीते 20 अक्तूबर को ही भेज दिया गया था। प्लास्टिक पार्क में भूमि विकास एवं अन्य आधारभूत संरचना पर करीब 81 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 40 करोड़ रुपये की राशि केन्द्र सरकार से मिलनी है, वहीं शेष 41 करोड़ का इंतजाम प्रदेश सरकार और गीडा को करना है।

प्लास्टिक पार्क में ये होंगी सुविधाएं

प्लास्टिक पार्क में तकनीकी संस्थान खुलेंगे और शोध भी होंगे। पांच एकड़ में केन्द्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान (सीआईपीईटी) की भी स्थापना होगी। सेन्टर में उद्यमियों के लिए प्लास्टिक से बनी वस्तुओं के निर्माण के लिए आधुनिक प्लान्ट एवं मशीनरी लगायी जाएंगी। टेस्टिंग, सर्टिफिकेशन तथा रिसर्च की सुविधा भी दी जायेगी। प्रस्तावित प्लास्टिक पार्क में लगभग 4 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है, जिस पर कच्चे माल की आपूर्ति व भंडारण किया जायेगा। प्लास्टिक पार्क में छोटे उद्यमियों की सुविधा के लिए कामन फैसिलिटी सेन्टर की स्थापना होगी। 1200 वर्ग मीटर में विकसित होने वाले सेंटर के लिए गीडा प्रशासन 13 करोड़ से अधिक की मशीनें खरीदेगा। यहां छोटे उद्यमी मामूली यूजर चार्ज देकर मशीनों का उपयोग कर सकेंगे। इसके साथ ही प्लास्टिक दाना के लिए भी एक गोदाम बनाया जाएगा। जिससे उद्यमियों को अच्छी क्वालिटी का प्लास्टिक दाना यहीं उपलब्ध होगा। अभी प्लास्टिक दाना कानपुर, गुजरात या मुंबई से मंगाया जाता है।

पूर्वांचल के 5000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्लास्टिक पार्क में 90 से अधिक फैक्ट्रियां लगेंगी। परियोजना में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 5000 लोगों को रोजगार का सृजित होगा 13 करोड़ का रखेंगे। देश के विभिन्न हिस्सों के उद्यमी इसे लेकर पूछताछ करने लगे हैं। गीडा के सीईओ पवन अग्रवाल का कहना है कि प्लास्टिक पार्क में हर तरह की सुविधा दी जाएगी। कामन फैसिलिटी सेन्टर में करीब 13 करोड़ की मशीनों की खरीदारी की जाएगी। इसमें छोटे उद्यमी अपनी जरूरतों को यूजर चार्ज देकर पूरा कर सकेंगे। यहां तकनीकी संस्थान में छात्र सर्टिफिकेट कोर्स कर रोजगार हासिल कर सकेंगे। वहीं संस्थान में प्लास्टिक उत्पादों के लिए शोध की भी सहूलियत होगी। जल्द ही केन्द्रीय टीम भौतिक परीक्षण के लिए गोरखपुर आएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story