×

Gorakhpur News: चुनावी मूड में नगर निगम गोरखपुर, भगवान चित्रगुप्त से लेकर परशुराम के नाम पार्क और सड़क

Gorakhpur news in hindi today: गोरखपुर नगर निगम ने महापुरुषों के नाम पर किया सड़कों और पार्कों का नाम

Purnima Srivastava
Published on: 27 Oct 2021 12:28 PM GMT
nagar nigam gorakhpur
X

गोरखपुर नगर निगम (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: विधानसभा चुनाव को अब चंद महीने ही बचे हैं। नगर निगम गोरखपुर (nagar nigam gorakhpur) जहां विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास को लेकर फिक्रमंद हो गया है, वहीं उसने सड़क और पार्कों का नामकरण भी महापुरूषों और स्थानीय प्रमुख लोगों के नाम कर दिया है। वनवासी आश्रम के लिए काम करने वाली नागालैंड की महारानी गाईदिन्ल्यू से लेकर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के नाम के पार्क का नामकरण कर दिया गया है। हालांकि इन पार्कों के जीर्णोद्धार को लेकर नगर निगम के पास कोई प्लानिंग नहीं है।

नगर निगम कार्यकारिणी की हुई बैठक में 29 पार्कों और सड़कों का नामकरण महापुरूषों के नाम कर दिया गया है। इसमें जाति-घर्म का पूरा ध्यान रखा गया है। महापौर सीताराम की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी प्रस्तावों पर मुहर लगा दी गई। शक्तिनगर वार्ड स्थित पार्क को अब ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ (Brahmalin Mahant Avedyanath) के नाम से जाना जाएगा। झरना टोला में मुहल्ला लालगंज में बेचन पासवान के मकान से रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) की ओर जाने वाली सड़क का नाम स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी मल्लू साहू के नाम होगा। वहीं जनप्रिय बिहार में कालोनी पार्क का नाम स्वामी विवेकानन्द के नाम होगा। एक अन्य पार्क सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम होगा।

वहीं धर्मशाला बाजार में धर्मशाला बाजार चौक का नाम श्री गुरूनानक चौक होगा। ब्राह्मण और भुमिहार वर्ग को ध्यान में रखते हुए विस्तार नगर तुलसी राय के मकान से सामने पार्क का नामकरण परशुराम पार्क किया गया है। कायस्थ वोटरों को ध्यान में रखते हुए विकास नगर में पोस्ट आफिस के सामने का पार्क भगवान चित्रगुप्त के नाम कर दिया गया है। आजाद चौक से डोमवा ढ़ाला तक के मार्ग का नाम महर्षि कश्यप ऋषि होगा। लच्छीपुर में वीर बहादुर मेमोरियल महिला महाविद्यालय औद्योगिक क्षेत्र तिराहे का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्री स्व.वीर बहादुर सिंह के नाम हुआ है तो स्पोटर्स कालेज के पीछे, राप्तीनगर फेज-4 में राधेश्याम रावत (पार्षद) एवं अरविन्द सिंह के मकान के सामने पार्क का नामकरण स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी पदम भूषण रानी गाईदिन्ल्यू के नाम हुआ है। महारानी वनवासी छात्रों के लिए बेहतर काम किया है।

स्थानीय प्रमुख लोगों को भी तरजीह

मेडिकल कालेज मुख्य मार्ग से लिटिल फ्लावर स्कूल धर्मपुर तक की सड़क का नाम डॉ. अशोक कुमार गांगुली के नाम पर होगा। वहीं शक्तिनगर में गोड़धोईया नाला, धर्मपुर में टीचर्स कालोनी धर्मपुर तक की सड़क समाजसेवी व अध्यापक स्व. हरिशरण त्रिपाठी के नाम होगा। बिछिया रेलवे कालोनी में मैत्रीपुरम कालोनी में नगर निगम पार्क का नाम पूर्व पार्षद स्व. अरूण कुमार मिश्रा के नाम पर होगा। जगेसर पासी चौराहे से जनप्रिय विहार मोड तक के मार्ग के मार्ग का नाम समाजसेवी स्व. डा. गुरू प्रसाद मेढ़ के नाम होगा। विस्तार नगर में अनिल त्रिपाठी के मकान सामने पार्क का नाम सुदामा पार्क कर दिया गया है। हॉसूपुर में श्रीचन्द कुशवाहा के मकान से प्रभु गैस वाले मकान तक सड़क का नाम स्व. लेफ्टीनेन्ट कमाण्डर आशीष कुमार कुशवाहा के नाम पर होगा।

वहीं हांसूपुर में पवन केडिया के मकान के पास की गली को पूर्व प्रधानाचार्य कैलाश प्रसाद के नाम पर किया जाता है। शिवपुर सहबाजगंज में कमला काम्प्लेक्स, पादरी बाजार से नहर रोड पूर्व विधायक स्व.जगदीश लाल श्रीवास्तव के नाम पर होगा। कुबेर अस्पताल से लेकर खरे आटा चक्की तक सड़क का नामकरण प्रमुख छायाकार एवं ललित कला अकेडमी के सदस्य स्व. राजीव केतन के नाम होगा। इसीक्रम में पुर्दिलपुर में सुमेर सागर रोड़ स्थित गौतम होटल की बगल में गली का नामकरण डॉ.आरके सिंह लेन नाम होगा। मियां बाजार में गंगा गैस सर्विस से हट्ठी माता मन्दिर तिराहे तक सड़क का नाम समाजसेवी स्व. पुट्टो देवी के नाम हुआ है। दीवान बाजार में नई कालोनी में स्थित पार्क का नाम समाजसेवी स्व. रामरक्षा पाण्डेय जी के नाम से हुआ। वहीं तुर्कमानपुर में कब्रिस्तान के बगल का नाम विख्यात अध्यापक हृषिकेश यादव के नाम हुआ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story