×

भूल कर भी रोना मत! आंसुओं से फैल रहा कोरोना, गोरखपुर मेडिकल काॅलेज में मिले 20 नए संक्रमित

Gorakhpur News: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 20 कोरोना संक्रमित मरीजों के आंसुओं के जांच में इसकी पुष्टि होने से हड़कंप है।

Purnima Srivastava
Published on: 7 Aug 2021 6:29 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 6:30 AM GMT)
Corona
X

आंख में आंसू और कोरोना वायरस की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में कोरोना (Corona) संक्रमितों के आंसुओं से भी दूसरे संक्रमित हो सकते हैं? जवाब हां में है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 20 संक्रमित मरीजों के आंसुओं के जांच में इसकी पुष्टि होने से हड़कंप है। दो मरीजों के आंख की रोशनी भी चली गई है। एक मरीज की रोशनी को बचाने के लिए आंख का ऑपरेशन भी करना पड़ा।

जिन दो मरीजों के आंख की रोशनी चली गई उनमें एक व्यक्ति गोरखपुर का तो दूसरा महराजगंज का है। दोनों की उम्र 45 से 50 वर्ष के बीच है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डॉ.राजकुमार जायसवाल का कहना है कि मरीजों आंखों में जलन और लालिमा की शिकायत को लेकर पहुंच रहे हैं।

आंसुओं से संक्रमण शरीर के दूसरे अंगों में फैल सकता है

इनमें कोरोना संक्रमण के अन्य लक्षण नहीं थे, लेकिन आरटीपीसीआर जांच में संक्रमण मिला है। डॉ.जायसवाल का कहना है कि आंसुओं से संक्रमण शरीर के दूसरें अंगों में फैल सकता है। दूसरे भी संपर्क में आकर संक्रमित हो सकते हैं।

मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ.अमरेश सिंह का कहना है कि आंसुओं में मिली सीटी वैल्यू काफी कम थी। आंखों के आंसुओं के संक्रमण से दूसरों को भी खतरा हो सकता है। ऐसे में आंखों में लालिमा और जलन होने पर नेत्र विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें।

60 लोगों को हुई लालिमा और जलन की शिकायत

बीआरडी मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विभाग में आंखों में लालिमा और जलन की शिकायत को लेकर अभी तक 60 से अधिक मरीज पहुंच चुके हैं। इन सभी के आंसुओं के जांच से कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पोस्ट कोबिड मामलों में भी आंख की समस्या काफी आधिक आ रही है।

आंख में आंसू की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि पोस्ट कोबिड समस्याओं में नेत्र के रोगी काफी अधिक आ रहे हैं। लालिमा, जलन के साथ ही धुंधला दिखने की शिकायत आम है। सैकड़ों मरीजों के आंख के चश्मा का नंबर भी बदलना पड़ रहा है। आंख की समस्या से सभी उम्र के संक्रमित पीड़ित हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story