×

Gorakhpur News Today: धनतेरस और दिवाली को लेकर सजे बजार, सिक्कों से लेकर लग्जरी गाड़ियों की एडवांस बुकिंग

Gorakhpur News Today: मंगलवार (2 नवंबर) को धनतेरस और 4 नवम्बर को दिवाली है। गोरखपुर के गोलघर, पार्करोड से लेकर मेडिकल रोड पर आभूषणों की दुकानों पर काफी चहल पहल देखी जा रही है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 31 Oct 2021 5:12 AM GMT
Dhanteras Diwali 2021
X

ज्वेलरी खरीदती महिलाएं (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Gorakhpur News Today: कोरोना के संक्रमण के खतरों से जूझ रहे बाजार को इस बार दिवाली और धनतेरस के त्योहार ने बड़ी राहत दी है। दुकानों पर चहल-पहल तो बढ़ ही गई है, दुकानदारों में भी उत्साह है। दुकानदार के साथ ही कंपनियां ऑफरों की बारिश कर बाजार की रफ्तार को बुस्टर डोज दे रहे हैं। डिमांड का आलम यह है कि चार पहिया गाड़ियों से लेकर सोने-चांदी के सिक्कों की एडवांस बुकिंग हो रही है।

मंगलवार को धनतेरस और 4 नवम्बर को दिवाली (Dhanteras Diwali 2021 date) है। गोरखपुर के गोलघर, पार्करोड, सिविल लाइंस, घंटाघर, आर्यनगर से लेकर मेडिकल रोड पर आभूषणों की दुकानों पर काफी चहल पहल देखी जा रही है। ग्राहकों को लेकर लुभाने के लिए पहली बार दक्षिण भारत की कुंदन ज्वेलरी तथा एंटीक के साथ कुंदन के काम के साथ बाजार में उतारी है।

ऐश्प्रा ज्वेल्स एंड जेम्स के निदेशक अनूप सराफ ने बताया कि सोने-हीरे के आभूषण व चांदी के पूजा के बर्तन व मूर्तियों की अधिक मांग है। सोने और चांदी के सिक्कों (sona chandi ke sikke) की प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। आभूषणों की मेकिंग चार्ज पर छूट दी जा रही है। लोग सोने के सिक्के की जगह आभूषण खरीद रहे हैं।

अतुल सराफ का कहना है कि हालमार्क आभूषणों में रिर्टन 100 फीसदी मिलता है। ऐसे में लोग सिक्के की जगह आभूषण खरीद रहे हैं। इस बार 100 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम के वजन में लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा (lakshmi ganesh ki pratima) मंगाई गई है। चांदी के आभूषणों की भी डिमांड है। सराफा कारोबारी सौरभ बरनवाल का कहना है कि लाइट वेट डिजाइनर आभूषणों की अच्छी डिमांड है। सोने के साथ हीरे के आभूषणों की अच्छी डिमांड रही है। जिनके घरों में शादियां हैं, वह 50 फीसदी का भुगतान कर आभूषणों को लॉक कर रहे हैं।

एडवांस बुकिंग कराने वालों को ही मिलेंगी पसंद की गाड़ियां

गोरखपुर में लग्जरी गाड़ियों की डिमांड ने ऑटो सेक्टर के सन्नाटे को तोड़ दिया है। स्थिति यह है कि जिन्होंने एडवांस बुकिंग कराई है, एजेंसियां उन्हें ही गाड़ियों की डिलेवरी करेंगी। फैक्ट्रियों में कोरोना काल में प्रभावित उत्पादन का नतीजा है कि लोगों को ऑनडिमांड गाड़ियां नहीं मिल रही हैं। चार पहिया वाहनों में फार्चूनर, सफारी से लेकर अर्टिगा की जबरदस्त डिमांड है। इनोवा से लेकर फार्चुनर की लंबी वेटिंग है। मारूति की गाड़ियां तो डिमांड के मुताबिक उपलब्ध ही नहीं है। सीएनजी गाड़ियों की तो फरवरी महीने तक की एडवांस बुकिंग चल रही है। आटोमोबाइल शो रूम पर खूब रौनक दिख रही है। मारूति के शो रूम मालिक अभिषेक अग्रवाल का कहना है कि 'अभी तक धनतेरस से लेकर दिवाली तक 300 से अधिक गाड़ियों की डिलेवरी का टॉरगेट है।'

बाइल (फोटो- न्यूज ट्रैक)

आरकेएल फर्म के निदेशक एलके राय का कहना है कि 'सफारी गाड़ी परिवार के साथ ही राजनीतिक लोग भी पसंद कर रहे हैं। दीपावाली तक 400 से अधिक गाड़ियां बिकने की उम्मीद है।' मारूति की गाड़ियों में अर्टिगा और ब्रिजा की अच्छी डिमांड है। इसी तरह टाटा की गाड़ियों की भी खूब डिमांड है। 11 से 17 लाख रुपये में उपलब्ध सफारी गाड़ियों की अच्छी डिमांड है। मारूति के वितरक अभिषेक अग्रवाल कहते हैं कि 'सीएनजी गाड़ियों की वेटिंग फरवरी महीने तक की पहुंच गई है। लोग शादियों में गिफ्ट देने के लिए सीएनजी गाड़ियों को पसंद कर रहे हैं।'

बुलेट की लंबी वेटिंग

कार के साथ ही लग्जरी बाइक की भी अच्छी डिमांड है। लोग या तो कम कीमत में बेहतर एवरेज वाली गाड़ियों की तलाश कर रहे हैं, तो एक वर्ग ऐसा है जो डेढ़ से ढाई लाख रुपये तक बाइक पर खर्च कर रहा है। बुलेट के साथ बजाज की कुछ बाइक की वेटिंग चल रही है। डीपी मोटर्स के नितिन मातनहेलिया का कहना है कि 'त्योहारों के साथ ही शादियों के सीजन को देखते हुए स्टाक मंगाया है। कंपनी का ऑफर तो है कि एडवांस बुकिंग पर गिफ्ट दे रहे हैं। लोग बेहतर एवरेज देने वाली गाड़ियों की तलाश कर रहे हैं। हीरो में अधिक माइलेज वाली गाड़ियों का क्रेज हैं।'

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story