×

Gorakhpur News Today: प्रदेश के पहले होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट का रास्ता साफ, गीडा 16 करोड़ में देगा जमीन

Gorakhpur News Today: गीडा ने इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (एसआइएचएम) के लिए 6 एकड़ जमीन को चिन्हित कर प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेज दिया है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Sep 2021 4:55 AM GMT
GIDA
X

GIDA (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Gorakhpur News Today: प्रदेश का पहले स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (एसआइएचएम) की स्थापना यहां पर होने जा रही है। इसके लिए जरूरी 6 एकड़ जमीन की तलाश भी पूरी हो गई है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) (Gorakhpur Industrial Development Authority) ने 6 एकड़ जमीन को चिन्हित कर प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेज दिया है। पर्यटन विभाग को जमीन के एवज में 16 करोड़ रुपये का भुगतान गीडा (GIDA) प्रशासन को करना होगा।

शासन ने जिलाधिकारी से नि:शुल्क जमीन उपलब्ध कराने को कहा था। लेकिन जो जमीन चिन्हित की जा रही थी, वह पर्यटन विभाग को पंसद नहीं आ रही थी। जिसके बाद जिलाधिकारी विजय किरन आंनद ने गीडा को जमीन मुहैया कराने के लिए पत्र लिखा था।

गीडा सीईओ पवन अग्रवाल ने गीडा कार्यालय के पास ही छह एकड़ के इंस्टीट्यूशनल भूखंड को एसआइएचएम के लिए प्रस्तावित किया है। यह प्रस्ताव प्रमुख सचिव पर्यटन को भेज दिया गया है। जमीन के बदले में पर्यटन विभाग को गीडा के पक्ष में 16 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। गीडा सीईओ पवन अग्रवाल का कहना है कि 'स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट' के लिए गीडा कार्यालय के पास ही छह एकड़ का इंस्टीट्यूशनल भूखंड दिया जा रहा है। इसका प्रस्ताव प्रमुख सचिव पर्यटन को भेज दिया गया है।

इसलिए नहीं मिली नि:शुल्क जमीन

शासन ने प्रदेश का पहला एसआइएचएम गोरखपुर में खोलने की अनुमति दी है। पहले इसके लिए नि:शुल्क सरकारी जमीन खोजी जा रही थी। शुरू में फर्टिलाइजर क्षेत्र में पांच एकड़ जमीन देने का निर्णय लिया गया । लेकिन पर्यटन विभाग ने इसे मंजूरी नहीं दी। इसके बाद पिपराइच क्षेत्र के अगया गांव में पांच एकड़ जमीन देखी गई। इस क्षेत्र को भी पर्यटन विभाग ने संस्थान खोलने के लिए उपयुक्त नहीं पाया गया।

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण कार्यालय (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

कई फाइव स्टार होटल खुल रहे हैं गोरखपुर में

स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की स्थापना से गोरखपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इंस्टीट्यूट में होटल मैनेजमेंट से जुड़े हर तरह के पाठ्यक्रम संचालित होंगे। स्थानीय होटलों से अनुबंध भी किया जाएगा, जिससे यहां के छात्रों को प्रशिक्षण दिलाने में आसानी हो। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र-छात्राओं को गोरखपुर सहित देश के अन्य शहरों के होटलों में नौकरी मिल सकेगी। गोरखपुर में एक फाइव स्टार होटल पहले से संचालित हो रहा है। इसके साथ ही दो फाइव स्टार होटल तारामंडल क्षेत्र में खुल रहे हैं।

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद इसे लेकर संभावना बढ़ गई है, जिससे यहां के छात्रों को प्रशिक्षण दिलाने में आसानी होगी। होटल कारोबार से जुड़े पवन बथवाल का कहना है कि "स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की स्थापना से रोजगार के रास्ते खुलेंगे। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र-छात्राओं को गोरखपुर सहित देश के अन्य शहरों के होटलों में नौकरी मिल सकेगी।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story