×

Gorakhpur News: ओवरब्रिज-फ्लाईओवर से बढ़ेगी गोरखपुर की रफ्तार, नकहा में बनेगा पहला फोरलेन ओवरब्रिज

Gorakhpur News: ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए गोरखपुर का पहला फोरलेन फ्लाईओवर नकहा रेलवे क्रासिंग पर बनने जा रहा है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shreya
Published on: 13 Sep 2021 3:45 AM GMT
Gorakhpur News: ओवरब्रिज-फ्लाईओवर से बढ़ेगी गोरखपुर की रफ्तार, नकहा में बनेगा पहला फोरलेन ओवरब्रिज
X
(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) चुनाव से पहले गोरखपुर (Gorakhpur) को सौगातों की बारिश कर रहे हैं। अब उनका जोर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से निजात दिलाने की तरफ है। इसे लेकर गोरखपुर का पहला फोरलेन फ्लाईओवर (Four-Lane Flyover) नकहा रेलवे क्रासिंग (Nakaha Railway Crossing) पर बनने जा रहा है। वहीं चौरीचौरा शहीद स्मारक (Chauri Chaura Shahid Smarak) तक रास्ता आसान करने के लिए चौरीचौरा कस्बे में ओवरब्रिज (Overbridge) बनाया जा रहा है। इससे सोनौली हाईवे (Sonauli Highway) और सोनबरसा मार्ग (Sonbarsa Marg) पर जाने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी।

जेल बाईपास और खजांची होते हुए सोनौली हाईवे की तरफ जाने और आने वाली गाड़ियों को अब ट्रैफिक जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। नकहा क्रासिंग पर सेतु निगम रेलवे के सहयोग से शहर का पहला फोरलेन ओवरब्रिज बनाएगा। इसके लिए सेतु निगम ने शासन को 77.17 करोड़ का प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा है। इसके साथ ही देवरिया रोड (Deoria Road) पर चौरीचौरा स्मारक के पास क्रासिंग पर 61 करोड़ रुपये की लागत से ओवरब्रिज बनेगा। नकहा क्रासिंग पर फोरलेन ओवरब्रिज को लेकर रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने दो साल पहले ही 3.40 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया था। इसके बाद यूपी कैबिनेट (UP Cabinet) की भी ओवरब्रिज को मंजूरी मिल गई है।

योगी कैबिनेट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब सेतु निगम ने फोरलेन ओवरब्रिज को लेकर 77 करोड़ से अधिक का प्रस्ताव तैयार किया है। 367 मीटर लंबे ओवरब्रिज को लेकर प्रस्ताव पिछले महीने शासन को भेजा गया है। अधिकारियों को वित्तीय स्वीकृति का इंतजार है। सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक एके सिंह का कहना है कि नकहा और चौरीचौरा में ओवरब्रिज के लिए प्रशासनिक वित्तीय मंजूरी मिलनी शेष है। इसके लिए इस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा गया है। दोनों ओवरब्रिज महत्वपूर्ण हैं। जल्द वित्तीय स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। मंजूरी मिलते ही टेंडर आदि की औपचारिकता पूरी कर ओवरब्रिज का निर्माण पूरा किया जाएगा।

खाद कारखाना के चलते बढ़ गई थी ओवरब्रिज की मांग

नकहा ओवरब्रिज मेडिकल और सोनौली रोड को जोड़ेगा। खाद कारखाना का लोकार्पण अक्तूबर में प्रस्तावित है। इसको देखते हुए भी जल्द वित्तीय मंजूरी की उम्मीद जिम्मेदार कर रहे हैं। नकहा में शहर का छठवां आरओबी (रेल ओवर ब्रिज) बनने जा रहा है। इससे पहले शहर में मोहद्दीपुर, तरंग, गोरखनाथ, सूरजकुण्ड और नकहा नम्बर एक पर रेल क्रासिंग पर आरओबी बन चुका है। अभी तक बने सभी ओवरब्रिज टू-लेन हैं।

चौरीचौरा शहीद स्मारक तक जाना सुगम होगा

सेतु निगम ने चौरीचौरा में शहीद स्मारक के पास रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। करीब एक किलोमीटर लंबे ओवरब्रिज पर 61 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रकम को लेकर लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर शासन ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। प्रशासनिक वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव बीते दिनों शासन को भेजा गया है। ओवरब्रिज को लेकर सांसद कमलेश पासवान से लेकर स्थानीय विधायक संगीता यादव ने मांग उठाई थी। चौरीचौरा में फरवरी में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओवरब्रिज को लेकर आश्वासन दिया था। इस ओवरब्रिज के बनने से भोपा बाजार के साथ ही मुंडेरवा बाजार-सोनबरसा मार्ग पर जाना आसान होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story