×

Gorakhpur News: 25 मुहूर्त में 3000 से अधिक शादियां, बैंड बाजा से लेकर खाने के प्लेट की मांग रहे मुंहमांगी कीमत

Gorakhpur News: नवम्बर से लेकर फरवरी के बीच सिर्फ गोरखपुर शहर में 3000 से अधिक शादियां होंगी।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Monika
Published on: 15 Nov 2021 6:17 AM GMT
wedding season
X

शादी का सीजन (फोटो : सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: देवोत्थान एकादशी (devutthana ekadashi 2021) के साथ ही शादियों का सीजन (shaadi ka season) शुरू हो गया है। कोरोना काल में टली शादियों के चलते नवम्बर से लेकर फरवरी के बीच सिर्फ गोरखपुर शहर में 3000 से अधिक शादियां होंगी। बमुश्किल 25 शुभ मुहूर्त में शादियों को लेकर छोटे-बड़े सभी 200 मैरेज हाल और लॉन पहले से ही बुक हो चुके हैं। देरी करने वाले मोहल्लों के पार्क और सामुदायिक भवनों में शादियां आयोजित कर रहे हैं। बंपर शादियों से वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों की बल्ले-बल्ले है। डिमांड को देखते हुए बैंड बाजा (band baja) से लेकर खाने के प्लेट में आग लगी हुई है। एक प्लेट खाने की कीमत 700 से 2000 रुपये तक पहुंच गई है।

नवम्बर से लेकर फरवरी महीने के बीच मुख्य रूप से सिर्फ 25 शुभ मुहूर्त ही हैं। हालांकि तमाम लोग ज्योतिषियों की शरण में जाकर नये मुहूर्त की तलाश कर रहे हैं। नवम्बर से लेकर फरवरी महीने में चुनिंदा शुभ मुहूर्त में होने वाली बंपर शादियों में वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का भाव बढ़ा हुआ है। शादियों को लेकर मैरेज हाल की बुकिंग (marriage hall ki booking ) की मारामारी तो है ही, बैंड, वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर, कैटर्स से लेकर आतिशबाजी वाले का भी भाव बढ़ा हुआ है। रोजमर्रा की वस्तुओं की महंगाई के चलते मैरेज पार्टियों का खर्च (party ka kharcha) बढ़ गया है।

कैटर्स राजेश छापड़िया का कहना है कि '700 रुपये प्लेट की बुकिंग पर यदि 90 रुपये की मार्जिन थी तो वह घटकर 50 रुपये पर आ गई है।' गोरखपुर मैरेज हाल एसोसिएशन विजय खेमका का कहना है कि 'कोरोना के चलते कई शादियां टली हैं। कई लोग जो वैवाहिक समारोह को टाल रहे थे, बंदिशें हटने के बाद शादियां कर रहे हैं। 200 से अधिक छोटे-बड़े सभी मैरेज हाल की बुकिंग हो गई है। 25 शुभ मुहूर्त में सिर्फ गोरखपुर शहर में 3000 से अधिक शादियां (3000 se adhik shadi ) होंगी।' बडे मैरेज हॉल की बुकिंग के चलते लोगों ने खुले में शादियां करने की प्लानिंग की है। रेलवे ऑफीसर्स क्लब, सैयद मोदी स्टेडियम, गोरखपुर यूनिवर्सिटी ग्राउंड, सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज और रामगढ़झील के पास महंत दिग्विजयनाथ पार्क में खूब शादियां होंगी। हालांकि यहां सिर्फ सजावट का बजट 6 से 14 लाख रुपये पहुंच जा रहा है।

अधिक शादियों के चलते मांग को पूरा करना मुश्किल

कैटर्स रामबृक्ष का कहना है कि 'सामान्य दिनों से दो गुने से अधिक शादियों के चलते मांग को पूरा करना मुश्किल हो रहा है।' बंपर शादियों को लेकर बैंड बाजार सर्वाधिक उत्साह में है। शनिवार को बक्शीपुर रोड पर कई बैंड वाले अपनी गाड़ियों को ठीक कराने में जुटे दिखे। बैंड गाड़ियों की नये सिरे से पेटिंग कराई जा रही है। बैंडबाजा के संचालक सुधीर जायसवाल का कहना है कि बैंड बाजा में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। बैंड की बुकिंग 18 से 25 हजार रुपये में हुई है। वहीं बग्घी गाड़ियों की बुकिंग भी 10 से 15 हजार के बीच हो रही है। इनके संचालक मुरादाबाद से आ चुके हैं। शादियों के लिए गाड़ियों की डिमांड भी बढ़ गई है। दूल्हे की गाड़ियों की एक रात की बुकिंग 4000 रुपये तक हो रही है। ट्रैवेल एजेंसी मालिक बासुकी नाथ का कहना है कि गाड़ियों से लेकर हनीमून के लिए गाड़ियों की बुकिंग हो रही है। दूल्हे के लिए लग्जरी गाड़ियों की बुकिंग हो रही है। ट्रैवेल एजेंसी के विवेक केसरवानी ने बताया कि लग्जरी बसों की भी अच्छी बुकिंग हो रही है।

नानबेज थाली 2500 रुपये तक पहुंची

लोगों की मुश्किलों को देखते हुए वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की डिमांड बढ़ गई है। वेज और नान बेज थाली (Veg -non veg thali kimat) की कीमत 1600 से लेकर 2500 रुपये तक पहुंच गई है। 500 लोगों को शादी में शरीक होना है तो इसका बजट 9 लाख रुपये पहुंच जा रहा है। डेकोरेशन (decoration for wedding) करने वालों की भी मांग बढ़ी है। कोलकाता से 1500 से अधिक कारीगर गोरखपुर में आ चुके हैं। फूल कारोबारी पंकज सैनी कहते हैं कि 'सामान्य शादियों की बुकिंग भी 50 हजार से दो लाख के बीच है। वहीं बड़े मैरेज पार्टी में 5 लाख तक फूलों के डेकोरेशन की बुकिंग है।'

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story