×

Gorakhpur News Today: सीएम सिटी गोरखपुर के रामगढ़ झील के पास फ्लैट चाहिए तो यहां पढ़ें पूरी खबर

Gorakhpur News Today: रामगढ़ताल के किनारे गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से जल्द ही दो आवासीय योजनाएं लांच होगी।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 9 Oct 2021 3:50 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2021 8:05 AM GMT)
Ramgarh Lake
X

रामगढ़ झील (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Gorakhpur News Today: सीएम सिटी गोरखपुर के जुहू-चौपाटी कहे जाने वाले रामगढ़झील एरिया में आशियाना की उम्मीद कर रहे हैं तो यहां पूरी खबर पढ़ें। गोरखपुर विकास प्राधिकरण जल्द दो आवासीय योजनाएं लांच कर रहा है। गोरक्ष एंक्लेव योजना दीपावली में तो राप्ती ग्रीन्स दशहरा में लांच होने जा रही है। थ्री-बीएचके फ्लैट के लिए 80 से 90 लाख तो टू-बीएचके के लिए 60 से 70 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

रामगढ़ताल के किनारे गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से प्रस्तावित नई ग्रुप हाउसिंग परियोजना 'गोरक्ष एंक्लेव' के नाम से लांच होगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस परियोजना में कुल 90 फ्लैट होंगे, जिसमें से 46 थ्री बीएचके एवं 44 टू बीएचके फ्लैट होंगे। फ्लैट की कीमतों की घोषणा अभी नहीं की गई है । लेकिन माना जा रहा है कि थ्री बीएचके फ्लैट की कीमत करीब 80 से 90 लाख रुपये जबकि टू बीएचके की कीमत 60 से 70 लाख रुपये हो सकती है। इसमें आवास लेने वालों को बालकनी से रामगढ़ताल की खूबसूरती नजर आएगी। सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं । जीडीए अब इस परियोजना को दशहरा तक ही लांच करने की तैयारी में है।

दो टॉवर होंगे मल्टीस्टोरी आवासीय योजना में

ग्रुप हाउसिंग परियोजना में दो टावर होंगे। बेसमेंट एवं भूतल पर पार्किंग होगी जबकि प्रथम तल से लेकर सातवें तल तक फ्लैट बनाए जाएंगे। थ्री बीएचके फ्लैट का क्षेत्रफल करीब 1500 वर्ग फीट होगा। लेक व्यू परियोजना से करीब 400 वर्ग फीट अधिक क्षेत्रफल के फ्लैट गोरक्ष एंक्लेव में होंगे। 1.1 एकड़ क्षेत्रफल में निर्मित होने वाली इस परियोजना में सबसे ऊपरी तल पर पेंट हाउस बनाए जाएंगे। यहां ग्रीन टेरिस की सुविधा भी दी जाएगी। इसकी कीमत कुछ अधिक हो सकती है। फ्लैट तक पहुंचने के लिए छह लिफ्ट लगाए जाएंगे एवं तीन सीढ़ी बनाई जाएगी। परियोजना के सामने की सड़क का सुंदरीकरण भी किया जाएगा। यहां आर्नामेंटल लाइट लगाई जाएगी और पेड़ भी लगाए जाएंगे। जीडीए ने परियोजना की रूपरेखा तैयार कर ली है।योजना लांच करने की तैयारी की जा रही है। जीडीए अधिकारियों का कहना है कि यह अब तक की सबसे बेहतर परियोजना होगी।

गोरक्ष इन्क्लेव की साइट (फोटो- न्यूज ट्रैक)

राप्ती ग्रीन्स में होंगे 72 फ्लैट

चंपा देवी पार्क के पास ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट लांच करने की घोषणा के साथ ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दीपावली तक एक और प्रोजेक्ट लांच करने की तैयारी शुरू कर दी है। टू एवं थ्री बीएचके के 72 आवासों वाली यह योजना चिड़ियाघर के सामने 'राप्ती ग्राीन्स' के नाम से लांच की जाएगी। तीन एकड़ जमीन में एक पार्क भी विकसित किया जाएगा व्यावसायिक कांप्लेक्स का निर्माण भी किया जाएगा। लोकेशन के लिहाज से इसे भी बेहतर परियोजनाओं में गिना जा रहा है।

राप्ती ग्रीन्स में थ्री एवं टू बीएचके के 36-36 आवास होंगे। इसका लोकेशन लोहिया एन्क्लेव एवं निजी ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पाम पैराडाइज के पास होगा। आर्किटेक्ट को ले आउट बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों प्रोजेक्ट करीब 10 से 15 दिनों के अंतराल पर लांच किए जा सकते हैं।

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (फोटो- न्यूज ट्रैक)

राप्ती ग्रीन्स में आवास का क्षेत्रफल एवं कीमत का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। इसमें भी भूतल पर पार्किंग होगी और सात तल के टावर बनाने की तैयारी है। हाल ही में जीडीए के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह, सचिव उदय प्रताप सिंह ने निरीक्षण के दौरान कुछ खाली भूखंड देखे थे। इनमें से एक भूखंड पर राप्ती ग्रीन्स ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट लांच करने की योजना बनाई गई। लंबे समय के बाद जीडीए की ओर से दो आवासीय परियोजनाओं को लांच करने की तैयारी की गई है। करीब 7.5 एकड़ भूमि पर एक और योजना को लेकर तैयारी चल रही है।

बड़े शहरों सरीखी सुविधाएं देंगे- प्रेम रंजन सिंह

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह का कहना है कि गोरक्ष एन्क्लेव और राप्ती ग्रीन्स नाम से ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट लांच करने की तैयारी की जा रही है। यह प्रोजेक्ट दीपावली और दशहरा में लांच होंगे। दोनों योजनाओं में अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। ले आउट तैयार किया जा रहा है। चंपा देवी पार्क के पास प्रस्तावित ग्रुप हाउसिंग परियोजना गोरक्ष एंक्लेव के नाम से दशहरा से पहले ही लांच की जाएगी। वहीं चिड़ियाघर के पास राप्ती ग्रीन्स नाम से योजना विकसित की जा रही है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story