Gorakhpur News: योगी सरकार का बड़ा एलान, बाढ़ में पशुओं की मौत पर मिलेगी आर्थिक सहायता

Gorakhpur News: योगी सरकार ने एलान किया है कि बाढ़ में पशुओं की मौत होने पर 30 हजार रुपये तक आर्थिक सहायता की जाएगी।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shreya
Published on: 23 Aug 2021 4:31 PM GMT
Gorakhpur News: योगी सरकार का बड़ा एलान, बाढ़ में पशुओं की मौत पर मिलेगी आर्थिक सहायता
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: बाढ़ व अन्य दैवीय आपदा में हर प्रभावित की मदद को योगी सरकार (Yogi Government) ने व्यवस्था कर रखी है। राहत सामग्री वितरण, जन हानि व क्षतिग्रस्त मकानों के लिए भरपूर आर्थिक मदद के साथ ही पशु हानि (animal loss) पर प्रति पशु 30 हजार रुपये तक क्षतिपूर्ति (Compensation) का प्रावधान किया गया है। यही नहीं आपदा में यदि किसी शिल्पकार-दस्तकार के औजार का नुकसान हुआ तो उसे भी मदद दी जाएगी।

मानसून के इस मौसम में कुछ गांव बाढ़ (Flood) प्रभावित हैं। इस दौरान यदि किसी पशुपालक के पशु की मृत्यु हो जाती है तो उसे परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपदा में बड़े दुधारू पशु (भैंस, गाय आदि) की मृत्यु होने पर सरकार पशुपालक को 30000 रुपये प्रति पशु की दर से आर्थिक सहायता करेगी। छोटे दुधारू पशु (बकरी, भेड़, सुअर) की मृत्यु पर 3000 रुपये प्रति पशु, गैर दुधारू बड़े पशु (ऊंट, घोड़ा, बैल) के लिए 25000 प्रति पशु तथा दुधारू छोटे पशु (गाय-भैंस के बच्चे) के लिए 16000 रुपया प्रति पशु के हिसाब से मदद मिलेगी।

इस प्रावधान में कुक्कुट को भी शामिल किया गया है। कुक्कुट पालन करने वालों को 50 रुपये प्रति कुक्कुट की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। ये प्रावधान न सिर्फ बाढ़ बल्कि बादल फटने, आग, सूखा, चक्रवात, बेमौसम भारी बारिश, आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली गिरने जैसी आपदाओं के लिए भी हैं। चौरीचौरा के किसान संतोष मणि त्रिपाठी का कहना है कि वैसे तो सरकार कागजों को घोषणाएं अच्छी-अच्छी कर रही है, लेकिन लाल फीताशाही से योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। किसानों को योजनाओं का लाभ मिले इसे सुनिश्चि करना होगा।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शिल्पकारों को मिलेगी आर्थिक सहायता मिलेगी

आपदा में यदि किसी शिल्पकार-दस्तकार का औजार क्षतिग्रस्त हुआ तो उसे भी सरकार पुनः औजार खरीदने के लिए आर्थिक सहायता देगी। औजार का नुकसान होने पर प्रति शिल्पकार 4100 रुपये की धनराशि मिलेगी। साथ ही यदि किसी दस्तकार का कच्चा माल या निर्मित/अर्धनिर्मित उत्पाद खराब हुआ तो इसके लिए भी 4100 रुपये प्रति दस्तकार की दर से धनराशि मुहैया कराई जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story