×

Gorakhpur News: सोशल मीडिया पर CM योगी की तैयारी, कहा - लाभार्थियों का नेटवर्क तैयार कर विपक्ष को आईना दिखाएं कार्यकर्ता

Gorakhpur News: सीएम योगी शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल एवं सोशल मीडिया विभाग की मंडलीय कार्यशाला का शुभारंभ किया ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 8 Oct 2021 11:19 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2021 11:21 AM GMT)
yogi adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने भाजपा आईटी सेल (BJP IT Cell) एवं सोशल मीडिया विभाग (Social Media Department) के कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि कार्यकर्ता केंद्र व प्रदेश सरकार (central and state government) की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों का नेटवर्क (Beneficial network) तैयार कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विपक्ष को आईना दिखाएं। इन योजनाओं से लाखों, करोड़ो परिवारों में खुशहाली आई है, अगर उन परिवारों से संवाद कर उनकी बातचीत का तथ्यात्मक व सकारात्मक कंटेंट सोशल मीडिया पर डालेंगे तो सफेद झूठ बोलने वाला विपक्ष कहीं नहीं ठहरेगा, मैदान छोड़कर भाग जाएगा। उसकी सारी मंशा धूल धूसरित हो जाएगी।

सीएम योगी शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल एवं सोशल मीडिया विभाग की मंडलीय कार्यशाला का शुभारंभ कर रहे थे। योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह (Yogiraj Baba Gambhirnath Auditorium) में आयोजित कार्यशाला में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम (infrastructure development work) हुआ है। बहुत बड़ी आबादी को सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं (lok kalyankari yojana) का लाभ मिला है। प्रदेश में 2.61 करोड़ शौचालय बने हैं । जिसका फायदा 10 करोड़ लोगों को हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना (pm awas yojana) से बने 40 लाख से अधिक आवासों से दो करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। कोविड काल में 15 करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन मिला। 2.53 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिला। 1.56 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन व 1.38 करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने वाले कन्या सुमंगला योजना से 10 लाख बालिकाएं आच्छादित हुईं। प्राथमिक विद्यालयों के 1.81 करोड़ बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, स्वेटर, बैग आदि प्रदान किया गया। अभ्युदय कोचिंग से 10 लाख से अधिक नौजवानों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी का मौका मिला।

सामूहिक विवाह योजना (samuhik vivah yojna) से 1.60 लाख गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न हुआ। 10 लाख से अधिक को दिव्यांगजन पेंशन, 29 लाख से अधिक को निराश्रित महिला पेंशन व 60 लाख से अधिक को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिल। 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली तो प्रदेश में हुए निवेश से 1.61 करोड़ को रोजगार मिला। साथ ही 60 लाख लोगों को स्टार्टअप आदि योजनाओं के तहत बैंकों से जोड़कर सेवायोजित किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो : सोशल मीडिया )

बहुत बड़ा नेटवर्क तैयार किया जा सकता है

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर बहुत बड़ा नेटवर्क तैयार किया जा सकता है। उनसे बातकर सोशल मीडिया के लिए छोटे और प्रभावी कंटेंट बनाए जा सकते हैं। यदि हम ऐसा कर लें तो सोशल मीडिया पर कोई भी हमारा मुकाबला नहीं कर सकता। सीएम योगी ने कहा कि सोशल मीडिया में दोतरफा संवाद होता है। यदि आप इस पर सक्रिय हैं तो तत्काल जवाब दे सकते हैं। नहीं तो आपके खिलाफ ट्रेंड होने का खतरा बना रहेगा। सोशल मीडिया पर प्रभावशाली उपस्थिति को नजरअंदाज किया गया तो नकारात्मक खामियाजा भुगतना पड़ता है। उन्होंने बताया कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बीजेपी के अपने एकाउंट हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्र व राज्य सरकार की भी वहां प्रभावी उपस्थिति है। इनसे जुड़कर और अधिकाधिक लोगों जो जोड़कर थोड़ा भी लाइक, शेयर करें, सकारात्मक व छोटे कंटेंट लिखें।

कार्यकर्ताओं को टिप्स भी दिए सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म को कैसे विपक्ष को जवाब देने का हथियार बनाएं, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं को टिप्स भी दिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई कुशीनगर जिले के विकास को लेकर सवाल उठाता है तो कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फोटो पोस्ट लिखें कि इसे देखो और सफेद झूठ मत बोलो। अगर कोई देवरिया के विकास पर सवाल पूछे तो उसे ब्रह्मर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज की फोटो भेजकर पूछो कि यह क्या है। उन्हें बताओ कि हम तो सोचते थे कि उल्लू को ही दिन में नहीं दिखाई देता है। इतना कमेंट पर्याप्त है।

सोशल मीडिया योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का सबसे बड़ा हथियार : मुख्यमंत्री

सीएम योगी ने कहा कि सांगठनिक गतिविधियों के विस्तार और कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया सबसे बड़ा हथियार है। प्रसन्नता की बात है कि भाजपा आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग इसे लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। उन्होंने कहा कि नब्बे के दशक के अंत में मैं जब सार्वजनिक जीवन में आया तब प्रिंट मीडिया का बोलबाला था। उसकी अहमियत आज भी कम नहीं हुई है। 20-22 साल पहले विजुअल मीडिया आया और अब एक दशक से सोशल मीडिया के अलग अलग वर्जन देखने को मिल रहे हैं। बदलते समय में पहले हम समाचार के पास जाते थे, आज समाचार हमारे पास आता है। अगर आप एक्टिव हैं तो देश, दुनिया और गांव तक की एक एक खबर की जानकारी स्मार्ट फोन के जरिये आपकी जेब में होती है।

ग्राउंड जीरो पर जीरो उपस्थिति वाले करते हैं सोशल मीडिया का दुरुपयोग: सीएम

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म का दुरुपयोग उनके द्वारा किया जाता है जिनकी ग्राउंड जीरो पर मौजूदगी जीरो है। कार्यकर्ताओं को भावनात्मक रूप से समझाते हुए उन्होंने कहा कि एक जागरूक नागरिक और विश्व के सबके बड़े संगठन बीजेपी से जुड़े होने के नाते आपकी जिम्मेदारी है कि आप अच्छे कार्यों पर घेरने वालों को मुंहतोड़ जवाब दें।

योगी के साढ़े चार साल पूर्व की सरकारों के चालीस साल पर भारी

कार्यशाला के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि कानून व्यवस्था एवं विकास के पैमाने पर योगी आदित्यनाथ का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूर्व की सरकारों के चालीस साल पर भारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था आज नजीर है। जबकि सपा सरकार में सरेआम गुंडागर्दी, अराजकता आम बात थी। सपा के लोगों का नारा ही था, जो जमीन सरकारी है, वह जमीन हमारी है। पर आज ऐसा सोचने की भी हिम्मत कोई नहीं कर सकता। इस अवसर पर आईटी एवं सोशल मीडिया के प्रभारी पीएन पाठक, भाजपा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ सत्येंद्र सिन्हा, क्षेत्रीय महामंत्री प्रदीप शुक्ल, क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष पुष्पदन्त जैन, आईटीओ एवं सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश सह संयोजक शशि कुमार, हिमांशु राज पंडित, क्षेत्रीय संयोजक अनादिप्रिय पाठक, सौरभ अग्निहोत्री, समीर श्रीवास्तव, अनुभव वाजपेयी, भाजपा जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story