×

Gorakhpur News: गोरखपुर में 300 करोड़ का 'धनतेरस', ऑफरों से बाजार को मिला बुस्टर डोज

Gorakhpur News: धनतेरस के दिन गोरखपुर में 300 करोड़ रुपये का कारोबार हो रहा है। ऑटो, सर्राफा, बर्तन, फर्नीचर से लेकर सभी सेगमेंट में जबरदस्त खरीदारी हो रही है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shreya
Published on: 2 Nov 2021 4:57 AM GMT
Gorakhpur News: गोरखपुर में 300 करोड़ का ‘धनतेरस’, ऑफरों से बाजार को मिला बुस्टर डोज
X

मार्केट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gorakhpur News: कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खतरों के बीच बेहाल बाजार एक बार फिर मजबूती से खड़ा हो रहा है। धनतेरस (Dhanteras 2021), दिवाली (Diwali 2021) के साथ बंपर शादियों के भरोसे वेंटीलेटर पर जा चुका बाजार उबरने को बेताब है। धनतेरस के दिन गोरखपुर में 300 करोड़ रुपये का कारोबार (Dhanteras Par Karobar) हो रहा है। ऑटो, सर्राफा, बर्तन, फर्नीचर से लेकर सभी सेगमेंट में जबरदस्त खरीदारी हो रही है।

कारोबारी आनंद रूंगटा (Anand Rungta) कहते हैं कि लोगों की जेब में रुपये आए हैं तो लोग उसे खर्च करने को भी तैयार हैं। लोगों को वेतन मिला है, बोनस भी। कईयों को बढ़कर वेतन मिला है। ऐसे में लोग अबकी बार पूरे उत्साह से दिवाली और धनतेरस मना रहे हैं। आभूषण, लग्जरी गाड़ियां, बाइक-स्कूटर, बर्तन के साथ ही मोबाइल और लैपटॉप की खूब बिक्री हो रही है।

एक दिन में 5000 नई कार और बाइक सड़कों पर

मारूति के वितरक अभिषेक अग्रवाल (Abhishek Agarwal) कहते हैं कि विभिन्न कंपनियों की करीब 1000 गाड़ियों की बुकिंग (Gadiyon Ki Booking) धनतेरस के दिन डिलेवरी को लेकर है। औसतन आठ लाख की एक गाड़ी रखें तो करीब 80 करोड़ रुपये की कार (Dhanteras Par Car Ki Bikari) धनतेरस पर बिकेगी। बोलेरो और एसयूवी की काफी अच्छी डिमांड है। जिन्होंने बुकिंग कराई है, उन्हें आसानी से गाड़ी मिलेगी। बाइक बिक्रेता नितिन मातनहेलिया कहते हैं कि विभिन्न कंपनियों की 4000 से अधिक बाइक और स्कूटर धनतेरस के दिन बिकेगी। इसकी बुकिंग पहले से हो चुकी है। करीब 25 करोड़ रुपये का कारोबार दो पहिया वाहनों का होगा।

सराफा बाजार की 'चांदी'

बाजार में आभूषणों की नई रेंज आ गई है। इस बार चांदी के आभूषणों (Chandi Ki Kharidari) की भी अच्छी डिमांड है। इस बार 50 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की उम्मीद की जा रही है। एस्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक अतुल सराफ ने बताया कि हालमार्क आभूषणों में रिर्टन 100 फीसदी मिलता है। ऐसे में लोग सिक्के की जगह आभूषण खरीद रहे हैं। इस बार 100 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम के वजन में लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा मंगाई गई है। पुनीत वर्मा ने बताया कि इस बार बाजार पहले से बेहतर है। ठप पड़ा कारोबार शुरू हो चुका है। धनतेरस, दीपावली और छठ पर इस बार अच्छी बिक्री होगी। ग्राहकों को आकर्षक गिफ्ट भी दिया जा रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

20 करोड़ रूपये से अधिक मोबाइल और लैपटॉप बिकेंगे

मोबाइल पर ऑफर (Offer On Mobiles) भी दुकानदारों द्वारा दिये जा रहे हैं। हालांकि 50 फीसदी से अधिक लोग ऑनलाइन ही मोबाइल की बुकिंग (Mobile Phone Online Booking) करा रखी है। कारोबारी शिवाकांत श्रीवास्तव का कहना है कि 10000 से अधिक मोबाइल बिकने (Mobile Phone Ki Bikari) की उम्मीद है। करीब 20 करोड़ रुपये के मोबाइल और लैपटॉप बिकेंगे। वहीं कारोबारी अनिल मौर्या का कहना है कि दो साल बाद मोबाइल की बिक्री शौक के लिए हो रही है। अभी तक लोग ऑनलाइन एजुकेशन की जरूरत के हिसाब से ही मोबाइल खरीद रहे थे।

बर्तन की खरीदारी करती महिलाएं (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

महंगाई भूल खरीद रहे बर्तन

स्टील, पीतल के बर्तनों के साथ क्रॉकरी की कीमतों में इजाफा हुआ है। इसके बाद भी धनतेरस में बर्तन का कारोबार (Bartan Ka Karobar) 30 करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है। कारोबारी कवलजीत सिंह का कहना है कि बर्तन की पूरी रेंज मंगाई है। प्रेशर कूकर, नान स्टिक से लेकर क्रॉकरी का मार्केट गुलजार रहने की उम्मीद है। स्टील का बर्तन मुंबई, तमिलनाडु से लेकर हापुड़ से मंगाया जाता है।

पीतल के बर्तनों की कीमतों में भी 70 फीसदी से अधिक की उछाल है। अनूप पांडेय का कहना है कि 'शादियों में पीतल के बर्तन की मांग रहती है, इसलिए पूरी रेंज मंगाई गई है। ब्रांडेड कंपनियों की तरफ से कई ऑफर दिये जा रहे हैं। क्राकरी, प्रेशर कूकर से लेकर मिक्सी पर अच्छी छूट है।'

मिठाई को ड्राईफ्रूट का झटका

दिवाली को वैसे तो मिठाई के लिए ही जाना जाता है लेकिन इस बार ड्राईफ्रूट की डिमांड (Dry Fruit Ki Demand) काफी अधिक है। कोरोना काल (Corona Virus) में लोग इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने को लेकर भी ड्राईफ्रूट को ही पसंद कर रहे हैं। किराना कारोबारी केदार गुप्ता (Kedar Gupta) ने बताया कि पैक्ड आइटम की बिक्री पिछले कुछ सालों की तुलना में दोगुनी से भी अधिक हो गई है। लोग काजू कतली से लेकर लाल मोहन तक पैकिंग वाला खरीद रहे हैं। वहीं ड्राई फ्रूट की भी अच्छी डिमांड है। ड्राई फ्रूट की पैकिंग 500 से लेकर 2000 रुपये तक में है।

शास्त्री चौक, खोआमंडी गली और सिनेमा रोड पर पैकिंग वाली मिठाई और ड्राईफ्रूट को लोग खूब खरीदारी करते दिख रहे हैं। कस्बाई इलाकों में भी पैकिंग वाली मिठाई की मांग बढ़ है। लोगों को विश्वास है कि पैकिंग वाली मिठाई में मिलावट की गुंजाइश नहीं है। साहबगंज में ड्राईफ्रूट के थोक कारोबारी अनूप किशोर अग्रवाल ने बताया कि गिफ्ट के लिए ड्राईफ्रूट की अच्छी डिमांड है। ब्रांडेड ड्राईफ्रूट को ही लोग खरीद रहे हैं। तमाम लोग गिफ्ट आईटम में ड्राईफ्रूट भर कर अपने करीबियों को दे रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story