×

Jaunpur News : पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया किसने दी थी वल्लभभाई पटेल को 'सरदार' की उपाधि

Jaunpur News : जौनपुर में कुलपति प्रो. निर्मला एस मौर्य ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फॉर यूनिटी मार्च निकाला।

Kapil Dev Maurya
Report Kapil Dev MauryaPublished By Shraddha
Published on: 31 Oct 2021 9:19 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2021 2:13 PM GMT)
सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी मार्च निकाला
X

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी मार्च निकाला

Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय (Veer Bahadur Singh Purvanchal University) में रविवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) राष्ट्रीय एकता दिवस (national unity day) के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर परिसर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सरस्वती सदन स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर कुलपति, रजिस्ट्रार समेत शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने माल्यार्पण किया। इस दौरान कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई। इसके बाद विद्यार्थियों ने एकलव्य स्टेडियम तक रन फॉर यूनिटी मार्च निकाला। इसका‌ नेतृत्व सहायक कुलसचिव दीपक कुमार सिंह, बबीता सिंह, कार्यक्रम संयोजक मनोज कुमार पाण्डेय और वार्डेन अन्नू त्यागी ने किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य (Vice Chancellor Nirmala S maurya) ने सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) के जीवन और कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बारडोली सत्याग्रह आंदोलन (Bardoli Satyagraha Movement) के सफल होने के बाद वहाँ की महिलाओं ने वल्लभभाई पटेल को 'सरदार' की उपाधि प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देशी रियासतों का एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने 562 छोटी-बड़ी रियासतों का भारतीय संघ में मिलाकर एक भारत राष्ट्र का निर्माण कराया।

कुलपति निर्मला एस. मौर्य ने शिक्षकों, अधिकारियों और विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई

इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि किसी भी देश का आधार उसकी एकता और अखंडता में निहित होता है और सरदार पटेल देश की एकता के सूत्रधार थे। इसी वजह से उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल देश के युवाओं के लिए पहले भी अनुकरणीय थे और आज भी रहेंगे।

इसके बाद फार्मेसी संस्थान में डॉ विनय वर्मा के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 73 लोगों ने रक्तदान किया। इसके पूर्व संकाय भवन में भारतीय स्वाधीनता एवं राजनीति योगदान विषय पर 29 अक्टूबर को एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। विजेता प्रतिभागियों को आज पुरस्कार वितरित किया गया।

डॉ विनय वर्मा के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, प्रो.बीबी तिवारी, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रो. अविनाश पार्थीडकर, प्रो. देवराज सिंह, डॉ संतोष कुमार, डॉ राज कुमार, डॉ रजनीश भास्कर, एनएसएस समन्वयक डॉ राकेश यादव, डॉ मनोज पांडेय, डॉ सुनील कुमार, डॉ नितेश जायसवाल, डॉक्टर रामनरेश यादव, डॉ के एस. तोमर, डॉ आलोक दास, डॉक्टर झांसी मिश्र समेत काफी संख्या में शिक्षक कर्मचारी और विद्यार्थी उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी के नेतृत्व में पटेल को दी गई पुष्पांजलि

सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर आज जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, जिला विकास अधिकारी बी.बी.सिंह द्वारा और उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पाजलि अर्पित किया गया।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा

जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित लोगों को राष्ट्र के प्रति एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलायी " मैं सत्यनिष्ठा में शपथ लेता हूँ कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा।

मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूँ जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा. सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूँ।"

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती को राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के रूप में मनाया जाता है। लौह पुरूष के जीवन चरित्र के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि सरदार पटेल ने भारत को एक नया स्वरूप दिया। उन्होने कहा कि जब तक समाज जाति एवं धर्म जैसी कुरीतियों के बंधन से मुक्त नही होगा, तब तक देश को उचाइयों तक ले जाना सम्भव नही हैं।

उन्होंने कहा कि सभी लोग राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर लिये गये संकल्प को कायम रखे। इसके अलावा इसे हमे अपने सामाजिक तथा राजनैतिक जीवन में भी उतारे। महापुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल का वर्तमान भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है। हम सब को सरदार पटेल के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्हीं की तरह अपने कार्यों को पूरी ईमानदारी तथा निष्पक्षतापूर्वक करना चाहिए।

सरदार पटेल जी ने अपने साहसिक क्षमता तथा कूटनीति तरीके से भारत के एकीकरण का रूप दिया। उन्होंने कहा कि पटेल जी ने समाज के सभी क्षेत्रों के लिये काम किया। हमें उनके जीवन चरित्र को ग्रहण करना चाहिये। इसके पूर्व जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी द्वारा विकास भवन स्थित महापुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा एवं क्रांति स्तम्भ पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर अपर जिलाधिकारी रामप्रकाश, जिला सूचनाधिकारी मनोकामना राय, डूडा अधिकारी सहित अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Shraddha

Shraddha

Next Story