×

Jaunpur News: कैसे होगी नकल विहीन परीक्षा, प्रशासन है सख़्त तो केन्द्र पर नकल के नाम पर पैसे की वसूली शुरू

Jaunpur: जौनपुर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने आज कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में अधिकारियों के साथ बैठक की। परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा पर्यवेक्षक की तैनाती एवं सचल दलों का गठन करने के साथ ही कहा कि किसी भी दशा में परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराया जाए।

Kapil Dev Maurya
Report Kapil Dev MauryaPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Nov 2021 4:03 PM GMT
Jaunpur News: कैसे होगी नकल विहीन परीक्षा, प्रशासन है सख़्त तो केन्द्र पर नकल के नाम पर पैसे की वसूली शुरू
X

TET की नकल विहीन परीक्षा करवाने को लेकर बैठक करते जिला अधिकारी। 

Jaunpur: शिक्षक पात्रता परीक्षा (teacher eligibility test) को नकल विहीन (without copying) सम्पन्न कराने के जिला प्रशासन के अधिकारी बैठके कर सख्त निर्देश दे रहे हैं और नकल करते कराते पकड़े जाने पर मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी (warning to file a lawsuit) भी दी जा रही है तो दूसरी ओर कुछ परीक्षा केन्द्रों के ढीठ प्रशासनिक जिम्मेदार नकल कराने का ठेका लेते हुए परीक्षार्थियों से धनोपार्जन भी कर रहे हैं।


यहां बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) को शूचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा (District Magistrate Manish Kumar Verma) ने आज कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में अधिकारियों के साथ बैठक की और परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा पर्यवेक्षक की तैनाती एवं सचल दलों का गठन करने के साथ ही कहा कि किसी भी दशा में परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराया जाए। अनुचित साधनों का प्रयोग करने या किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा देने वाले के विरुद्ध एफआईआर (FIR) दर्ज कराई जाये।

28 नवंबर को दो पाली में होगी परीक्षा सम्पन्न

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश (Additional District Magistrate Finance and Revenue Ram Prakash) ने जिले में यूपी टेट परीक्षा (UP TET Exam) की व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम पाली में 68 केंद्र एवं द्वितीय में 44 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 28 नवंबर 2021 को दो पाली में यह परीक्षा सम्पन्न होगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 10.00 से 12.30 बजे तक तथा उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा द्वितीय पाली में दोपहर 2.30 से 05.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में 41996 एवं द्वितीय पाली में 28129 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बैठक में डीआईओएस भी मौजूद रहे।

मुकदमा दर्ज करने तक का फरमान जारी

इस तरह प्रशासन नकल विहीन परीक्षा (copyless exam) की क़वायद करते हुए मुकदमा दर्ज करने तक का फरमान जारी कर रहा है। वहीं, पर कुछ परीक्षा केन्द्रों के प्रबंधक एवं कालेज के कर्मचारी गण इस परीक्षा में नकल कराने का ठेका भी ले रहें है। खबर तो यह भी मिली है कि प्रति परीक्षार्थी 50 हजार रुपये तक की वसूली की जा रही है। ऐसे में जब केन्द्र व्यवस्थापक नकल कराने में शामिल होगा तो सरकारी दावों का क्या होगा? क्या प्रशासन अपने मिशन में सफल हो सकेगा?

सूत्र की माने तो एक सत्ताधारी दल के नेता का विद्यालय जो शाहगंज मार्ग पर स्थित है यहां पर नकल कराने के नाम पर एक परीक्षार्थी के अभिभावक से धनराशि की मांग हुई। बच्चे को परीक्षा में शामिल होने की वजह से अभिभावक ने अपना नाम गोपनीय रखने का आग्रह भी किया है। अभिभावक की बात संकेत करती है कि प्रशासन डाल डाल तो केन्द्र व्यवस्थापक पात पात चल रहे हैं । ऐसे में नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story