×

Jaunpur News: डीएम ने पुरूष और महिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जाना हाल

Jaunpur News: जौनपुर में आज जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने स्वास्थ्य सुविधाओं कि स्थिति जानने के लिए जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सी.एम.एस अनिल कुमार शर्मा को निर्देश दिया कि जिला अस्पताल के बाहर कैम्प लगाकर कोविड का टीका लगाए।

Kapil Dev Maurya
Report Kapil Dev MauryaPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 Dec 2021 11:23 AM GMT
Jaunpur News: डीएम ने पुरूष और महिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जाना हाल
X

Jaunpur: ओमीक्रोन (omicron) नामक संक्रमण की सुगबुगाहट शुरू होते ही जिला प्रशासन (district administration) स्वास्थ्य सेवाओं को सक्रिय करने एवं व्यवस्थाओं की अग्रिम तैयारियों में जुट गया है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए आज जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा (District Magistrate Manish Kumar Verma) ने स्वास्थ्य सुविधाओं कि स्थिति जानने के लिए जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल का औचक निरीक्षण (surprise check) किया।

जिला अस्पताल के बाहर कैम्प लगाकर कोविड का टीका लगाने के दिए निर्देश

निरीक्षण के दौरान सी.एम.एस अनिल कुमार शर्मा (CMS Anil Kumar Sharma) को निर्देश दिया कि जिला अस्पताल के बाहर कैम्प लगाकर कोविड का टीका लगाए। अस्पताल के हाल में लगे टीवी को ठीक को तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। विशेष प्रयोगशाला में जाकर किये गए टेस्टों के सम्बंध के जानकारी प्राप्त की। उन्होने रजिस्ट्रेशन कक्ष, टीबी वार्ड, चेस्ट वार्ड एवं ओपीडी वार्ड का विस्तार से निरीक्षण किया और मरीजों से बात कर सम्बंधित चिकित्सको को आवश्यक दिशा - निर्देश दिया।


नवजात शिशुओं पर विशेष ध्यान रखाने के दिए निर्देश

इसके बाद महिला अस्पताल (Women Hospital) में एसएनसीयू वार्ड (SNCU Ward) के निरीक्षण के दौरान सीएमएस महिला (CMS Women) को निर्देश दिया कि मौसम बदल रहे जिससे नवजात शिशुओं पर विशेष ध्यान रखा जाए। डॉ संदीप (Dr. Sandeep) से पोस्ट कोविड के मरीजों के सम्बंध में जानकारी ली। डॉ संदीप (Dr. Sandeep) के द्वारा बताया गया कि अभी तक कोई केस नहीं आया है। जिला महिला चिकित्सालय (District Women's Hospital) के ओपीडी के निरीक्षण (OPD inspection) के दौरान डॉक्टर शोभना दुबे से पूंछा कि उनके द्वारा आज कितने मरीज देखे गए हैं, जिस पर उन्होंने बताया कि 24 मरीज देखे गए हैं।


जन्म प्रमाण पत्र निर्गत करने में न बरती जाए लापरवाही

इस दौरान एक गर्भवती महिला शाहिबा परवीन से जानकारी ली कि उनके द्वारा आयरन की गोली, टीकाकरण समय से कराया गया है कि नहीं। CMS महिला को निर्देशित किया कि आशा एवं एनम की ट्रेनिंग कराई जाए जिसमें उन्हें एएनसी कार्ड भरने के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाए। जिलाधिकारी द्वारा फार्मासिस्ट अतुल शर्मा (Pharmacist Atul Sharma) को निर्देश दिया गया कि बच्चों के जन्म के उपरांत ही जन्म प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्हाने मरीजों को बेहतर स्वास्थय सेंवाएं प्रदान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मरीजों एवं तीमारदारों से अपील की कि संक्रमण से बचाव के लिए वे मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story