×

Jaunpur News: पटाखा बनाते समय हुआ विस्फोट, दो बच्चे सहित छह लोग घायल पुलिस जांच में जुटी, एक की हालत नाज़ुक

Jaunpur News: पटाखा बनाते समय मकान में विस्फोट, छह लोग घायल

Kapil Dev Maurya
Published on: 30 Oct 2021 2:10 PM GMT (Updated on: 30 Oct 2021 2:19 PM GMT)
visphot
X

विस्फोट की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Jaunpur News: जिले के थाना मड़ियाहूं (Thana Madiyahun) क्षेत्र से एक बड़ी सनसनीखेज खबर सामने आई है। आज शनिवार शाम पटाखा बनाते समय बड़ा हादसा (pataakha banate samay visphot) हो गया। मकान में विस्फोट होने के कारण दो बच्चों समेत छह लोग झुलस गए हैं। जिन्हें जिला अस्पताल (district hospital) रेफर किया गया है। उपचार तो चल रहा है लेकिन झुलसे लोगों में एक की हालत गम्भीर बताई जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, तहसील मड़ियाहूं स्थित कोतवाली क्षेत्र के भंडरिया टोला पाही में एक मकान में पटाखे बनाने का काम चल रहा था। जिसमें अचानक विस्फोट (makan mein visphot) होने से मकान की दीवार और छत भरभराकर गिर गई। पटाखा बना रहे दो बच्चों सहित परिवार के छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। घटना के बाद अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत बचाव कार्य कराते हुए सभी घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया है।

मिली जानकारी के अनुसार तहसील मुख्यालय स्थित भंडरिया टोला के घनी बस्ती में मुस्ताक अहमद नामक व्यक्ति के घर परिवार के लोग बिना लाईसेंस के ही पटाखा बनाने का काम कर रहे थे। स्टोब से लेई पकाते समय अचानक चिनगारी निकली और बड़ी दुर्घटना हो गयी। इस आगजनी से मकान की दीवार गिरने से छत भी गिरी जिससे लोग घायल हुए है। सीओ मड़ियाहूं के अनुसार घटना स्थल के आसपास घनी आबादी है और मुस्ताक के भाईयो का परिवार रहता है। अब पूरे मामले की जांच की जा रही है।

मौके पर उपजिलाधिकारी अर्चना ओझा सहित सीओ एवं थाने की फोर्स पहुंच कर राहत कार्य कराया है। अग्निश्मयन अधिकारी कमलेश सिंह के अनुसार मड़ियाहूं तहसील मुख्यालय सहित पूरे इलाके में किसी को भी अस्थाई लाइसेंस पटाखा बेचने तक का जारी नहीं किया गया है। इसके बाद भी यहां पर पटाखा का बनाया जाना जांच का बिषय बन गया है आखिर किसके सहमति से यहां पर पटाखा बनाया जा रहा था।

घायलों के नाम कल्लू पुत्र मुस्ताक उम्र 28 वर्ष, मुस्ताक पुत्र बाबू मियां उम्र 52 वर्ष, गुड़िया पत्नी सोनू उम्र 26 वर्ष, दो बच्चे जो क्रमशः 4 और 5 वर्ष के हैं जिसमें मुस्ताक पुत्र बाबू मियां और गुड़िया पत्नी सोनू गंभीर रूप से जले हैं, जिन्हे सारंग अस्पताल मड़ियाहूं से जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

गौरतलब है कि दीपावली के मौके पर आतिशबाजी के काम से जुड़े लोग जान जोखिम में डालकर अवैध तरीके से बारूद जुटाकर घरों के अंदर पटाखा बनाते हैं। जिसके चलते आए दिन इस तरह की घटनाएं होती है। लोगों का कहना है कि यह तो संयोग है कि विस्फोट (makan mein visphot) ज्यादा भयानक नहीं था वरना आसपास रहने वाले लोगों को भी नुकसान हो सकता था। बताया जाता है कि आतिशबाज एक मुस्लिम परिवार है जो कि काफी समय से पटाखा बनाने के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है पुलिस मामले की जांच कर रही है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story