×

Jaunpur News: अमृत महोत्सव के तहत 75 करोड़ बार होगा सूर्य-नमस्कार, तैयारियां हुई तेज

Jaunpur News: पचहत्तर करोड़ बार सूर्य-नमस्कार को करानें के लिए प्रशिक्षकों द्वारा जिले में अपनी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 27 Dec 2021 1:15 PM GMT
Jaunpur News: Surya-Namaskar will be done 75 crore times under Amrit Mahotsav, preparations intensified
X

 जौनपुर: पचहत्तर करोड़ बार सूर्य-नमस्कार

Jaunpur News: पचहत्तर करोड़ बार सूर्य-नमस्कार (Surya Namaskar) को करानें के लिए प्रशिक्षकों द्वारा जिले में अपनी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आजादी के पचहत्तरवें वर्ष के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत योग गुरु बाबा रामदेव (Yoga Guru Baba Ramdev) और भारत सरकार (India Government) के साथ राज्य सरकारों के संयुक्त तत्वावधान में होगा। जिससे देश और दुनियां में अपनी प्राचीनतम आध्यात्मिक आसनों की पद्धति सूर्य-नमस्कार को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य पूरी तरह से शत-प्रतिशत सफल हो जाए।

इस संबंध में पतंजलि योग समिति (patanjali yoga committee) के प्रान्तीय सह प्रभारी व सूर्य-नमस्कार के समन्वयक अचल हरीमूर्ति (Achal Harimurti) ने सोमवार को अपने कैंप कार्यालय में वार्ता के दौरान बताया कि इस अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है।

संस्थान www.75surynamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

इसके लिए जनपद के सभी सरकारी और गैरसरकारी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संस्थाओं से सम्पर्क करके उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है। सोशल मीडिया के राज्य प्रभारी और टेक्निकल एडवाइजर कुलदीप योगी के द्वारा बताया गया है प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान www.75surynamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महाअभियान में प्रतिभाग करके इसका प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।


हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया है की इस कार्यक्रम का शुभारंभ संकल्प दिवस के रूप में सर्वोदय इण्टर कालेज खुदौली खेतासराय में हो रहा है।जिसमें संस्था के प्रधानाचार्य अनिल कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में दो हजार से अधिक छात्रों के द्वारा सूर्य-नमस्कार को करके इस अभियान का शुभारंभ होगा । इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ राकेश यादव के नेतृत्व में युवा दिवस के दिन वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्वयं सेवकों के द्वारा वृहद पैमाने पर सूर्य-नमस्कार को करके इस अभियान में एनएसएस की भूमिकाओं को सुनिश्चित किया जायेगा।


प्रशिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है

इस अभियान के पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी शम्भुनाथ, वरिष्ठ पत्रकार इन्द्रजीत सिंह मौर्य, शशिभूषण, डा हेमंत, डा धर्मशीला गुप्ता, हरीनाथ, संतोष, ज्ञान प्रकाश, नन्दलाल, सिकन्दर, अखिलेश, सुरेन्द्र पटेल,डा ध्रुवराज, जगदीश, राजकुमार, सभाराज,मनोज, डा चन्द्रसेन,राजेश, विकास योगी, रविन्द्र, विरेन्द्र, शिवकुमार, स्वदेश, सुरेशचंद्र, राजीव सिन्हा,नवीन द्विवेदी, हंसराज चौधरी सहित अनेकों प्रशिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story