×

Jaunpur News : विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी, राज्यपाल मेधावियों को देंगी 65 स्वर्णपदक

Jaunpur News: विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति द्वारा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावियों को 65 स्वर्ण पदक प्रदान करेंगी।

Kapil Dev Maurya
Report Kapil Dev MauryaPublished By Shraddha
Published on: 8 Dec 2021 2:30 PM GMT
विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी
X

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय कुलाधिपति (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय (Veer Bahadur Singh Purvanchal University) का पच्चीसवां दीक्षांत समारोह (twenty fifth convocation) 10 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगी। एनसीइआरटी के पूर्व निदेशक पद्मश्री प्रो. जे. एस. राजपूत मुख्य अतिथि होंगे।

दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति द्वारा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावियों को 65 स्वर्ण पदक प्रदान करेंगी। इसमें स्नातक के 18 विद्यार्थियों जिसमें 7 छात्र एवं 11 छात्राएं हैं। इसी तरह परास्नातक में 47 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक मिलेगा जिसमें 13 छात्र और 34 छात्राएं शामिल हैं। विभिन्न संकायों के 96 शोधार्थियों को भी दीक्षांत समारोह में पीएच.डी. की उपाधि प्रदान की जायेगी।

मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रो. जे. एस. राजपूत (Chief guest Padmashree Prof. J. s. Rajput) को विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में किए गए योगदान को देखते हुए दीक्षांत समारोह में डी.एससी. की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। रसायन विज्ञान विषय में प्रो. दीपक पठानिया को डी.एससी. की उपाधि मिलेगी। इस अवसर पर राजकीय स्कूलों (government schools) के 51 छात्र- छात्राओं को आमंत्रित किया गया है। राज्यपाल इन बच्चों को स्कूल बैग ज्योमेट्रिक बाक्स, फल और पुस्तक प्रदान करेंगी।

कुलपति प्रोफेसर डॉ. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि पद्मश्री प्रो. जे.एस. राजपूत ने मुख्य अतिथि के तौर पर हमारा निमंत्रण स्वीकार कर समारोह का गौरव बढ़ाया है। विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता के लिए 10 दिसंबर को माननीय कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल का आगमन विश्वविद्यालय के एकलव्य स्टेडियम (Eklavya Stadium) में बने हैलीपैड पर होगा।

दीक्षांत समारोह सुबह 10 बजे से अपराह्न 12.30 तक अवेद्यनाथ संगोष्ठी भवन में सम्पन्न होगा। इसके लिए नौ दिसंबर को पूर्वाभ्यास किया जाएगा। समारोह में शामिल होने के लिए स्वर्णपदक धारकों को वेशभूषा के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। छात्राओं को सफेद सलवार, सफेद दुपट्टा हल्के रंग का कुर्ता या हल्के रंग की साड़ी धारण करने को कहा गया है। स्वर्णपदक छात्र हल्के रंग की पूरी बांह की शर्ट, गाढ़े रंग की पैंट ही पहनें। छात्राओं को जींस, टाप वर्जित है वहीं छात्राओं को काला, नेवी ब्लू, ब्राउन रंग की पैंट जींस टी शर्ट पहनना वर्जित है।

दीक्षांत समारोह में आमंत्रित आगंतुओं को अनिवार्य रूप से आमंत्रण पत्र लाना होगा। मोबाइल, ब्रीफकेस हैंडबैक और इलेक्ट्रानिक उपकरण साथ न लाने के लिए कहा गया है। दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क पहनेगें।

बुधवार को कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह समेत अन्य अधिकारियों एवं शिक्षकों के साथ परिसर में दीक्षांत समारोह की तैयारियों का निरीक्षण किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story