×

Jaunpur News: ICDS के कार्यों को तकनीकी मजबूती और गुणवत्ता देने को बीसी और बीपीए की बैठक

Jaunpur News: डीपीओ ने पोषण ट्रैकर अप्लीकेशन तथा कुषोषण का चिह्नांकन करने के बारे में जानकारी दी, इस दौरान उन्हें विभाग के कार्यों को तकनीकी तौर पर मजबूती और गुणवत्ता देने के बारे में जानकारी दी गई।

Kapil Dev Maurya
Published on: 5 Feb 2022 4:32 PM GMT
Jaunpur News: BC and BPA meeting to give technical strength and quality to the works of ICDS
X

जौनपुर: बीसी और बीपीए की बैठक

Jaunpur News: विकास भवन (Vikas Bhawan) स्थित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) (Child Development and Nutrition Department) के कार्यालय में जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) आरबी सिंह (District Program Officer RB Singh) की अध्यक्षता में नवनियुक्त ब्लाक कोआर्डिनेटर (बीसी) तथा ब्लाक प्रोजेक्ट एसोसिएट (बीपीए) की शनिवार को बैठक हुई। इस दौरान उन्हें विभाग के कार्यों को तकनीकी तौर पर मजबूती और गुणवत्ता देने के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक को संबोधित करते हुए आरबी सिंह (RB Singh) ने कहा कि आप लोगों को ब्लाकों में जाकर विभाग के कार्यों को तकनीकी तौर पर मजबूती देनी है। इसमें पोषण ट्रैकर (nutrition tracker) की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह भारत सरकार (India Government) का एक अप्लीकेशन है जिसमें आपको हर तरह का डाटा भरना होगा। लाभार्थी, कुपोषित बच्चों (malnourished children) की सारी जानकारी सहित विभाग की अन्य जानकारियां दर्शानी होंगी।

कुपोषण का चिह्नांकन

उसके बाद कुपोषण का चिह्नांकन (identification of malnutrition) करना होगा जिसके तहत अल्प वजन, दुबलापन और बौनापन के बच्चे चिह्नित होंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टेक्निकल ग्रोथ मानीटरिंग डिवाइस चलाने के बारे में बताना होगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 5,321 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। अभी तक 5,096 अति गंभीर कुषोषित (सैम) तथा 10,990 गंभीर कुषोषित (मैम) बच्चे चिह्नित किए जा चुके हैं।


चार माह में 80 से अधिक सैम बच्चों का इलाज

बीते चार माह में 80 से अधिक सैम बच्चों का पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कराकर इलाज कराया जा चुका है। डीपीओ ने बताया कि बीसी और बीपीए के पद पर कुल 38 लोगों की नियुक्ति हुई है। बैठक में शाहगंज, धर्मापुर, रामनगर सहित सभी 20 ब्लाकों के बीसी और बीपीए ने भाग लिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story