×

Jaunpur News: मंत्री ने सरकार के साढ़े 4 साल की गिनाई उपलब्धियां, बोले- 40-50 वर्षों में नहीं हुआ, उसे करके दिखाया

राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाते हुए विपक्ष पर बोला तीखा हमला।

Kapil Dev Maurya
Published on: 25 Sep 2021 4:30 PM GMT
Girish Chandra Yadav
X

देश सरकार के आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव (फोटो-न्यूजट्रैक)

Jaunpur News: प्रदेश सरकार के आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री (rajya mantri) तथा जौनपुर सदर विधानसभा के विधायक गिरीश चन्द यादव (Girish Chand Yadav) ने सरकार के साढ़े चार साल पर अपने विधानसभा में कराये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि विगत 40 से 50 सालों में जितने विकास के कार्य नहीं हो सके थे, भाजपा के साढ़े चार साल के शासन काल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहयोग एवं प्रयासों से विकास की गंगा जौनपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में बही है। भाजपा की सरकार ने बिना किसी भेदभाव के समान रूप से सबका विकास करने का काम किया है।

विकास कार्य को बताते हुए राज्यमंत्री (rajya mantri) ने कहा कि जौनपुर के मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करते समय इसके निर्माण हेतु सपा सरकार ने 135 करोड़ रुपये अवमुक्त किया था। इसके बाद भाजपा सरकार के शासन काल में इसके निर्माण हेतु 300 करोड़ रुपये दिये गये है। वर्तमान बजट में फिर सरकार 80 करोड़ रुपये देने जा रही है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 12 करोड़ रुपये स्वीकृत हुआ है। राज्यमंत्री ने बताया इसका जल्द ही लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा। मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर नियुक्त हो चुके है , 100 सीटों पर जल्द ही प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है ।.मेडिकल कॉलेज को जिला अस्पताल से जोड़कर ओपीडी का काम शुरू करा दिया गया। यह जनपद के लिए बड़ी उपलब्धि है।


इसी क्रम में उन्होंने बताया कि एनओसी जारी हो गयी है शिक्षा के क्षेत्र में जल्द ही बड़ी उपलब्धि हासिल होने वाली है। किसी भी दिन एक केंद्रीय विद्यालय बनाने का एलान सरकार कर सकती है। जमीन कुछ शर्तों के साथ आईटीआई कॉलेज परिसर में तय कर ली गयी है। उन्होंने कहा, हमने नामामि गंगे योजना के तहत 9.50 करोड़ रुपये की लागत से गोमती नदी के घाटों के सुन्दरीकरण का काम शुरू करा दिया है। जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

जनपद मुख्यालय पर एसटीपी योजना के तहत 206 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम चल रहा है। नवम्बर तक यह काम करने लगेगा। इसके अलांवा सीवर लाइन का काम 302 करोड़ रुपये की परियोजना है , इस पर काम चल रहा है। आजदी के बाद से अब तक जनपद मुख्यालय पर मात्र दो पुल बने थे। लेकिन भाजपा सरकार के साढ़े चार साल में ही गोमती नदी पर दो पुलों को स्वीकृत दे दी गयी है। एक कलीचाबाद जिसकी लागत होगी 7.48 करोड़ रुपये, दूसरा नगर मुख्यालय पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर गोरखपुर प्रयागराज मार्ग पर बनाने की स्वीकृति मिल गयी है। जिसकी लागत 28.60 करोड़ रुपये होगी। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 12.20 करोड़ रुपये की लागत से प्लांट बन कर चालू हो गया है।


पं. दीनदयाल उपाध्याय सड़क योजना के तहत 98 परियोजनाओं के लिए 18 .66 करोड़ रुपये से काम कराया जा चुका है। सूडा के माध्यम से 26.65 करोड़ रुपये से 162 परियोजनाओं का मलीन बस्तियों में काम कराया गया है। चौकिया धाम के तालाब का सुन्दरीकरण 3.44 करोड़ रुपये से कराया गया। 1.08 करोड़ रुपये से टिन शेड का काम कराया गया है। हुसैनाबाद के तालाब का काम 5.54 करोड़ रुपये से चल रहा है। खेतासराय में 7.81 करोड़ रुपये से 38 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। खेतासराय में पानी की टंकी के लिए 6.83 करोड़ रुपये दिये गये है, कार्य प्रगति पर है।

नगरीय क्षेत्र के अन्दर पुलिस लाइन में 5.60 करोड़ रुपये से टंकी बन रही है, तो बलुआ घाट में 12.32 करोड़ रुपये की लागत से टंकी बन रही है। विधानसभा के अन्दर 252 किमी नयी सड़क 306 करोड़ रुपये से बनवाई गई, तो 20 करोड़ रुपये की लागत से 272 किमी पुरानी सड़कों की मरम्मत कराया गया है। इसके अलावा जिला अस्पताल में मरीजों के उपचार हेतु तीन आक्सीजन प्लांट लगा दिया गया है। अब किसी भी आपदा से निपटने के लिए अस्पताल तैयार हो गए हैं। जनपद में बिजली व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रान्सफार्मर सहित जर्जर तारों को बदलने का काम कराया गया है।

इस तरह विधानसभा के अन्दर लगातार विकास के काम किया जा रहा है तथा हर क्षेत्र में काम कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी वर्ग के लोगों का एक समान बिना किसी भेदभाव के विकास करने का काम कर रही है। आने वाले चुनाव में भाजपा अपने शासन काल में किये गये कामों को लेकर जनता के बीच जायेगी। श्री यादव ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता भाग्यशाली है कि उसे योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मठी और ईमानदार मुख्यमंत्री मिला है। जो हमेशा गरीब व शोषित वर्ग के उत्थान के विषय में चिन्तन मनन करते है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story