×

UP Election 2022: कोरोना संक्रमण के दौरान जानें कैसे होगा मतदान, प्रशासन की क्या है तैयारी

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के जनपद जौनपुर में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर बेहद पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे जिसमें मतदान करने के लिए स्याही लगाए जाने से पहले अंगुली सैनिटाइज (sanitize) की जाएगी।

Kapil Dev Maurya
Published on: 16 Jan 2022 9:16 AM GMT
UP Election 2022: Know how voting will be done during Corona transition, what is the preparation of the administration
X

जौनपुर: मतदान केंद्र पर प्रशासन की तैयारियां

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश के जनपद जौनपुर में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav 2022) के लिए राजनीतिक दलों के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर तेजी से तैयारी चल रही हैं। इसी बीच कोरोना संक्रमण (Corona Infection) ने भी तेजी पकड़ लिया है। संक्रमण से बचाने के लिए मतदान केंद्रों (Polling Booth) पर विशेष व्यवस्था की जा रही है।

मतदान करने के लिए स्याही लगाए जाने से पहले अंगुली सैनिटाइज (sanitize) की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग (thermal screening) के बाद ही मतदान केंद्रों में प्रवेश की अनुमति होगी। मतदाता को मतदान से पहले थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी। इस दौरान मतदाता में बुखार के लक्षण मिले तो जांच भी कराई जाएगी। इसके अलावा हर मतदान केंद्र पर मास्क का इंतजाम होगा। बिना मास्क (Mask) के किसी को भी मतदान करने की इजाजत नहीं होगी।

बटन दबाने से पहले मतदाता को ग्लब्स पहनाया जाएगा

इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) (electronic voting machine) पर बटन दबाने से पहले मतदाता को ग्लब्स पहनाया जाएगा। ऐसा कोरोना से सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है। ग्लब्स पहनने के बाद ही ईवीएम की बटन दबाई जा सकेगी। मतदान करने के बाद ग्लब्स केंद्र के बाहर गेट पर रखे कूड़ादान में डालना होगा। इस लिहाज से लाखों ग्‍लब्‍स की जरूरत मतदान को पूरा कराने के लिए करना होगा।


मतदान कार्मिकों को बूस्टर डोज

मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन (covid guideline) का पालन कराया जाएगा। इसके लिए वोट देने को बूथ पर पहुंचने वाले प्रत्येक मतदान को मास्क लगाना अनिवार्य है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा (District Magistrate Manish Kumar Verma) ने मतदाताओं से कोविड वैक्सीन (covid vaccine) की दोनों डोज लगवाने की अपील की है। कहा कि 'कोरोना संक्रमण से इससे सुरक्षा होगी। मतदान कार्मिकों को बूस्टर डोज (Booster dose to polling personnel) लगाई जा रही है, ताकि वे भी सुरक्षित रह सकें। इसके अलावा 48 -72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी मतदान कार्मिकों को रखनी होगी।

मतदान केंद्रों पर कूड़ादान व हाथ धोने के लिए बाल्टी व जग की भी होगी व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के अनुसार जिले के सभी मतदान केंद्रों पर कूड़ादान व हाथ धोने के लिए बाल्टी व जग की भी व्यवस्था होगी। ग्लब्स, सैनिटाइजर व मास्क का भी इंतजाम कराया जाएगा। एहतियात के तौर पर किसी भी स्तर कोई लापरवाही नहीं होगी ताकि मतदान के कार्य में कोविड 19 कोई बाधा न खड़ा कर सके।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story