×

Kaushambi News: अधिकारी ने दबंगो के अवैध कब्जों को हटवाया, पढ़ें जिले की प्रमुख खबरें

दबंगो के द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा को अधिशासी अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर हटाया व इस प्रकार की हरकत नहीं करने की चेतावनी भी दी।

Ansh Mishra
Report Ansh MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 28 July 2021 3:12 PM GMT (Updated on: 28 July 2021 3:13 PM GMT)
DM order board in adjacent of govt land
X

सरकारी जमीन के पास जिलाधिकारी के आदेश वाला बोर्ड

Kaushambi News: पूरब पश्चिम नगर पंचायत इलाके में हो रहे अवैध कब्जा पर अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने कब्जा को लेकर बोर्ड गड़ाया है औऱ लिखा कि अगर किसी भी प्रकार की सरकारी भूमि में कब्जा कोई भी व्यक्ति करता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी नगर पंचायत पूरब पश्चिम शरीरा में अवैध कब्जा धारकों के ऊपर अभियान चलाकर अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सिंह लगातार कार्रवाई कर रहे।

इसी क्रम में पश्चिम सरीरा की बेशकीमती जमीन को एक दबंग युवक ने जबरन व अवैध तरीके से मिटटी डलवा कर निर्माण करवाना चाहता था वही अधिशासी अधिकारी को सूचना लगी की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जे को हटाया और साथ ही सचेत किया। अधिशासी अधिकारी की कार्यशैली से आम जनमानस में काफी खुशी व्याप्त है। अधिशासी अधिकारी ने पश्चिम शरीरा चौराहा को भी चौड़ा करने का किया वादा किया है जो जल्द होगा पूरा होगा और वहां पर हाई रोशनी वाली लाइट को भी लगाने का काम जल्द पूरा किया जाएगा।

भारी बारिश से पुलिस चौकी बनी तालाब, पुलिसकर्मियों के आवास में भर गया पानी

वहीं दूसरी ओर कौशाम्बी में मंगलवार की रात जनपद में हुई मूसलाधार बारिश से जहां एक और किसानों के चेहरे पर जो उदासी के बादल छाए थे बारिश होने के बाद उनके चेहरों पर चमक दिखने लगी तो वहीं दूसरी तरफ गांव शहर मे पानी निकासी की समुचित व्यवस्था ना होने के कारण निचले इलाकों में काफी पानी भर जाने से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा।


थाने में घुसा पानी


बता दें कि यमहेवा घाट थाने की पुलिस चौकी हिनौता में मंगलवार रात हुई मूसलाधार बारिश से पूरी पुलिस चौकी परिसर में घुटनों तक पानी भर गया, जिससे वहां रखे सभी सरकारी दस्तावेज व अन्य जरूरी सामान तथा पुलिस कर्मियो के कपडे बिस्तर सब पानी में डूब गए। पुलिस चौकी की हालात यह हो गए हैं कि वहां पैर रखने तक की जगह नहीं बची, पूरी चौकी जलमग्न हो गई। आखिर सिपाही व चौकी इंचार्ज के उठने बैठने तक जगह नही बची।


ग्राम प्रधान पुलिस चौकी पहुँच कर पानी निकलवाने की व्यवस्था में जुटे रहे

हिनौता गांव के पूर्व ग्राम प्रधान राकेश सिंह ने कई लोगो को लेकर पुलिस चौकी पहुँच कर पानी निकलवाने की व्यवस्था में जुटे रहे लेकिन पानी काफी मात्रा में होने की वजह से कई दिक्कतों का सामना उठाना पड़ रहा है। ग्राम प्रधान का कहना है कि पुलिस चौकी का भवन काफी पुराना एवं जर्जर हालत मे है, किसी भी समय भवन गिर सकता है, जिससे बड़ा हादसा हो सकता है ,यदि समय रहते पुलिस के उच्च अधिकारियों ने चौकी के जर्जर भवन का निर्माण नहीं कराए तो किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

चौकी परिसर मे पानी भर जाने के चलते पुलिस कर्मियो के सामने भीषण समस्या उत्पन हो गई है। तत्कालीन चौकी प्रभारी राजेश कुमार सचान ने स्वतःके धन से पुलिस चौकी का कराया था कायाकल्प। महेवा घाट थाना की पुलिस चौकी हिनौता मे गत वर्ष पूर्व तैनात रहे चौकी इंचार्ज राजेश कुमार सचान ने कार्यभार संभालते ही पुलिस चौकी को जर्जर हालत में देखकर स्वतः एवं ग्राम प्रधान के सहयोग से एक कमरे का निर्माण कराया था, जिससे वहां पर सरकारी दस्तावेज व अन्य जरूरत के सामान रखने की जगह हो पाई थी।

चौकी प्रभारी ने एक कमरे का निर्माण स्वतः अपने पैसे से कराया था

पुलिस चौकी में नहीं तो सिपाहियों के लिए आवास की व्यवस्था थी और नहीं चौकी इंचार्ज के लिए कोई आवास थाा। इस समस्या को देखते हुए चौकी प्रभारी ने एक कमरे का निर्माण स्वतः व ग्राम प्रधान राकेश सिह के सहयोग से एक कमरे का निर्माण कराया था। तब से आज तक चौकी परिसर में एक भी मरम्मत का कार्य नहीं हो सका जिससे चौकी की हालत बड़ी दयनीय एवं जर्जर हो चुकी है।


बच्चे के जन्म के उपलक्ष्य में पटाखें फोड़ने पर पुलिस जांच को लेकर गांव पहुंची

कोखराज थाना क्षेत्र के पठन का पुरवा गांव में बीती रात एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया जन्म की खुशी में परिजनों ने पराकाष्ठा दिया इससे गांव में कौतूहल मच गया पड़ोस के कई लोगों ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर फायरिंग कर दहशत फैलाने का आरोप लगाए हैं,पुलिस मामले की जांच कर रही है। पठन का पुरवा गांव में बुधवार की रात समीमा बेगम पत्नी तुफैल अहमद के बेटी रोशनी पत्नी अरशद गर्भवती रोशनी ने लगभग 12:00 बजे शिशु को जन्म दिया जन्म की खुशी में परिजनों ने दर्जनों पटाका छोड़ा।

इससे गांव में कौतूहल मच गया पड़ोस के लोगों का आरोप है कि शिशु के जन्म की खुशी में अवैध असलहा से फायरिंग कर दहशत फैल गाई। गांव के कई लोगों ने पुलिस को शिकायत पत्र देकर जांच कार्रवाई की मांग की। शिकायती पत्रों का संज्ञान लेकर कोतवाली पुलिस ने मामले की जांच कार्रवाई शुरू कर दी है। कोखराज प्रभारी ज्ञान सिंह व चौकी मूरतगंज इंचार्ज कामता प्रसाद पुलिस बल के साथ मौकेपर पहुंच करल जांच की, जांच के दौरान ग्रामीणों से पूछताछ करने के उपरांत फायरिंग होने की घटना संदिग्ध प्रतीत हो रही है।

एक रुपए के बजाए मरीजों से पर्चे के नाम पर 5 रुपये वसूल रहा है स्वास्थ्य कर्मी

चायल तहसील क्षेत्र के विकासखंड चायल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्दशा का शिकार है इस अस्पताल में चिकित्सक कभी-कभी आते हैं। बुधवार के दिन दोपहर बाद चिकित्सक अस्पताल में नहीं पहुंच सकें जिससे मरीज अस्पताल के इर्द-गिर्द घूमते रहे हैं। अस्पताल में पर्चा बनाने के नाम पर सरकार ने एक रुपए निर्धारित किया है लेकिन फुटकर पैसे नहीं है यह कह कर मरीजों से 5 रुपए वसूले जा रहे हैं।


सरकारी अस्पताल में पर्ची कटाती महिला


मरीजों का इलाज वार्ड ब्याय और फार्मासिस्ट करते हैं फार्मासिस्ट भी कभी-कभी आते हैं। वार्ड ब्याय मरीजों के इलाज के लिए मौजूद रहता है जबकि मरीजों को इलाज के लिए सरकार ने चिकित्सकों की तैनाती की गई है लेकिन चायल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात चिकित्सक निजी नर्सिग होम संचालन में व्यस्त रहते हैं। जिसके चलते आए दिन सरकारी अस्पताल से उनका गायब रहना आम बात हो गई है।

बीते कई वर्षों से चायल अस्पताल में डॉ मुक्तेश द्विवेदी की तैनाती है जो चुंबक की तरह चायल अस्पताल से चिपक गए हैं जिले में तमाम स्थानांतरण स्वास्थ विभाग द्वारा किए गए हैं। लेकिन डॉक्टर मुक्तेश द्विवेदी की कुर्सी का चुम्बक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं हिला सके हैं। एक स्थान पर लंबे समय से जमे होने के चलते डॉ मुक्तेश द्विवेदी मठाधीश हो गए हैं इनके कार्यकाल में अस्पताल में बड़े घोटाले किए जाने की भी चर्चा है। इन्हें हटाकर इनके कार्यकाल के बजट की जांच कराई गई तो बड़े घोटाले उजागर होना तय है।

सरकारी योजनाओं के संचालन में बड़े पैमाने पर हेराफेरी की गई है

सूत्रों की मानें तो इस अस्पताल में सरकारी योजनाओं के संचालन में बड़े पैमाने पर हेराफेरी की गई है करोड़ों रुपए की दवाइयां का गलत उपयोग किया गया है। मरीज और उनके परिजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ अस्पताल में नहीं मिल पाता है। स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन अभिलेख में करने के बाद जिला अधिकारी और शासन को गुमराह करने का भरसक प्रयास इस अस्पताल के चिकित्सक द्वारा बार-बार किया गया है।


अस्पताल से चिकित्सक के गायब रहने के मामले में मरीजों को दिए जाने वाले दवाई के लिए बनाया गया रजिस्टर की हैंडराइटिंग से मिलान कर चिकित्सक की अनुपस्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। लोगों ने शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अस्पताल के चिकित्सक का निलंबन करते हुए बीते कई वर्षों में अस्पताल में मरीजों के लिए संचालित योजनाओं की जांच कराए जाने और सरकारी बजट किस योजना में खर्च किया गया है। जांच कराकर योजना को दीमक की तरह चाटने वाले चिकित्सक को बेनकाब करने की मांग जनता ने की है

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) मैनेजमेंट कमेटी की बैठक संपन्न

जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेृट स्थित सम्राट उदयन सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्राप्त एवं विगत वर्ष की अवशेष धनराशि से कराये गयें कार्य, स्वच्छ भारत मिशन योजना (ग्रामीण) एवं एनओएलबी के अवशेष शौचालय हेतु धनराशि अवमुक्त करने एवं एसबीएम फेज-2 के अन्तर्गत शौचालय निर्माण, आईईसी प्रचार-प्रसार मद से प्राप्त धनराशि के व्यय, प्रशासनिक मद में किये गये कार्य, सामुदायिक शौचालयों के रख-रखाव हेतु स्वयं सहायता समूहों को धनराशि अन्तरित करना, पंचायत भवन पूर्णता की समीक्षा, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्य सहित अन्य प्रस्तावों पर बिन्दुवार चर्चा की गयी।


बैठक के दौरान जिलाधिकारी कौशाम्बी


बैठक में जिलाधिकारी ने तालाबों को चिन्हित कर गांवो की नालियों को तालाबों से जोड़ने का निर्देश दिया है। संचारी रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार में लापरवाही बरतते हुए पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कायाकल्प योजना के अन्तर्गत उन्होंने सामुदायिक भवनों, ऑगनबाड़ी केन्द्रों एंव सामुदायिक शौचालयों के अधूरे निर्माण कार्य को तत्काल पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।


जिला पंचायत अध्यक्ष ने 106 समस्याओं में 24 का मौके पर किया निस्तारण

मुख्यालय मंझनपुर में जिला पंचायत कार्यालय में बुधवार को नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर ने कमान संभालते हुए, आज उन्होने जिला पंचायत सभागार में जनता दरबार में आये हुए लोगो की शिकायत को सुना है। साथ ही उन्होने अधिकारियों को आदेशित किया की वह आये हुए इन फरियादियों के शिकायत का निराकरण जल्द से जल्द करें, अगर लापरवाही बरती गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


जिला पंचायत अध्यक्ष बैठक करती हुई


जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत अध्यक्षा कल्पना सोनकर ने जनता दरबार में लोगो के समस्याओं से मुखातिब हुए है। नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर ने कमान संभालते हुए कहा था कि वह प्रत्येक बुधवार को आमजन मानस के समस्याओं को सुनेंगे और उनका निराकरण भी करेंगे। इसी तरह से आज दिनांक 28-7-2021 दिन बुधवार को जिला पंचायत सभागार में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना उनके सामने दर्जनों की तादाद में समस्याएं आये, जिनका जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर ने बखूबी सुनते हुए निस्तारण किया व अन्य समस्याओ के निस्तारण हेतु संबंधित विभागाध्यक्ष को पत्र प्रेषित किया।

क्षेत्र की जनता अपनी-अपनी समस्या से अवगत करवाया

जनता दर्शन में क्षेत्र की जनता अपनी-अपनी समस्या से अवगत करवाया। जिसमे ग्राम मवई के बुधराज ने अवगत कराया कि गांव में विद्युतीकरण कराया जाए जिस पर माननीय अध्यक्ष ने उचित कार्यवाही करते हुए संबंधित को पत्र प्रेषित किया तथा ग्राम दलेलागंज से आए दर्जनों फरियादियों ने ग्राम महेवा से अलवारा झील तक रास्ते की मांग की, इसी तरह से आवास, हैंडपंप, लाइट, शौचालय, सड़क निर्माण के लिए दर्जनों लोगों ने प्रार्थना पत्र माननीय अध्यक्ष जी को प्राप्त हुआ है।

कल्पना सोनकर ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से दूरभाष पर सम्पर्क कर उनकी समस्याओं को निराकरण करने हेतु आदेशित किया। जनता दरबार में कुल 106 शिकायतें आयी थी जिसका मौके पर ही 24 का निस्तारण किया गया, व जिला पंचायत अध्यक्ष ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखते हुए समस्या के निस्तारण के लिए निर्देश कर दिया है। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि जितेंद्र सोनकर, परमजीत सिंह, हिमांशु जायसवाल, विमल गुप्ता, अवधेश सोनी, शुभम सोनी, अनूप सिंह, विकास सिंह आदि उपस्थित रहें।



Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story