×

ये है कौशाम्बी के हाल! बेपरवाह अफसरों ने मुर्दों को दे दिया प्रधानमंत्री आवास, इन जिले के पांच ब्लॉकों में हुआ खेल

Kaushambi : कौशाम्बी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना बेपरवाही की भेंट चढ़ चुकी है। रोजाना डीएम-सीडीओ के पास अपात्रों को आवास दिए जाने की शिकायतें आती हैं।

Ansh Mishra
Report Ansh MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 Dec 2021 5:18 AM GMT
ये है कौशाम्बी के हाल! बेपरवाह अफसरों ने मुर्दों को दे दिया प्रधानमंत्री आवास, इन जिले के पांच ब्लॉकों में हुआ खेल
X

Kaushambi : मुर्दों ने रकम भी निकाली, अब जवाब नहीं दे पा रहे अफसर कौशाम्बी, जिले में तैनात प्रशासनिक अफसरों के भी अजब-गजब कारनामे हैं। बेपरवाह अधिकारियों ने पांच मुर्दों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दे दिया है। आवास की रकम भी बैंक शाखाओं से निकाली जा चुकी है। यह खेल जनपद के एक-दो नहीं पांच ब्लॉकों में हुआ है। अब मामला उजागर होने के बाद नौकरशाहों से जवाब देते नहीं बन रहा है। वह खुद को बेदाग साबित करने की तरकीब खोज रहे हैं।

कौशाम्बी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना बेपरवाही की भेंट चढ़ चुकी है। रोजाना डीएम-सीडीओ के पास अपात्रों को आवास दिए जाने की शिकायतें आती हैं। तमाम पात्र आवास की दरकार लेकर भी आते रहते हैं। इसी बीच मंझनपुर, सिराथू, मूरतगंज, कड़ा व चायल ब्लॉक से चौंकाने वाली खबर आई है। इन ब्लॉकों में बेपरवाही की सारी हदें पार कर दी गई हैं।

आवास का निर्माण पूरा

अफसरों ने अलग-अलग गांवों में रहने वाले पांच मुर्दों को प्रधानमंत्री आवास दे दिया है। नौकरशाहों की जुगलबंदी ऐसी रही कि मुर्दों ने आवास निर्माण की पूरी रकम भी निकाल ली। मतलब साफ है कि आवास का निर्माण पूरा हो चुका है। कागजों में हेराफेरी कर किए गए इस खेल से पर्दा उठने के बाद जिम्मेदारों की नींद उड़ गई है। अब वह अपने बचाव की तरकीब खोजने में जुट गए हैं।इन मृतकों को दिया गया है आवास

मंझनपुर ब्लॉक- लखन पुत्र बलदेव की 30 जुलाई 2017 को मौत हो गई थी। 21 अगस्त 2018 को उसके नाम आवास का आवंटन कर दिया गया।सिराथू ब्लॉक- मोहिउद्दीनपुर बेला गांव निवासी पुष्पा देवी पत्नी ननकू की एक जुलाई 2018 को मृत्यु हो गई थी। 22 दिसम्बर 2018 को आवास आवंटन कर दिया गया।कड़ा ब्लॉक- ख्वचकीमई निवासी भगवानदीन पुत्र शिवपाल की छह जनवरी 2017 को मृत्यु हो गई थी। 20 दिसम्बर 2018 को आवास आवंटन किया गया।

चायल ब्लॉक- शेखपुर रसूलपुर गांव निवासी नौनिहाल सिंह पुत्र चंद्रपाल सिंह को मरने के 9 महीना 23 दिन बाद आवास आवंटित किया गया।मूरतगंज ब्लॉक- उजहिनी हसनपुर निवासी बच्चू लाल पुत्र गरीब दास की जगह मृतक बच्चूलाल पुत्र सूरे उर्फ सीताराम के खाते में आवास निर्माण की रकम भेजकर निकाल ली गई।

बोले जिम्मेदार

मुर्दों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का मामला संज्ञान में नहीं है। ऐसा है तो यह गंभीर बात है। आरोपों की जांच कराकर दोषी अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story