×

Kushinagar Airport: कुशीनगर में बोले पीएम मोदी, देश में तैयार होगा 200 एयरपोर्ट और सी-प्लेन का नेटवर्क

Kushinagar Airport: कुशीनगर में आज पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल को दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दी है। आइए जानते है इस उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम ने अपने संबोधन में क्या-क्या कहा?

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Chitra Singh
Published on: 20 Oct 2021 6:49 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2021 7:59 AM GMT)
LIVE: पीएम ने कुशीनगर में किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण
X

पीएम मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kushinagar Airport: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को पूर्वांचल को दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट (kushinagar International airport) की सौगात दी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत देश में हवाई सेवाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है। उड़ान योजना को चार साल पूरे हो गए हैं। इस दौरान हवाई सेवा के लिए 900 से अधिक रूट को स्वीकृत हुए और 350 से अधिक रूट पर सेवा भी शुरू हो चुकी है। वर्तमान में देश में 50 एयरपोर्ट चालू हो चुके हैं। आने वाले दिनों में देश में 200 एयरपोर्ट और सी-प्लेन का नेटवर्क तैयार होगा। यूपी में कुशीनगर को लेकर 9 एयरपोर्ट से सेवाएं शुरू हो गई हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व भर में फैले बौद्ध अनुयायियों (Baudh Anuyayi) की अस्था का केन्द्र है। यह एयरपोर्ट उनकी श्रद्धा को पुष्पांजलि है। यह क्षेत्र सीधे दुनिया से जुड़ गया है। श्रीलंका एयरलाइंस का उतरना इस धरती को नमन करने जैसा है। श्रीलंका से आए लोगों का कुशीनगर गर्व के साथ स्वागत कर रहा है।

पीएम ने कहा कि आज महर्षि बाल्मिकी की जयंती है। देश सबका साथ लेकर सबसे प्रयास से सबका विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर का एयरपोर्ट आशाओं और अपेक्षाओं का परिणाम है। इसकी आज खुशी दोहरी है। संतोष का भाव है। पूर्वांचल के प्रतिनिधि के चलते कमिटमेंट पूरा होने की घड़ी है। पूर्वांचल और दुनिया में फैले बौद्ध अनुयायियों को इसके लिए बधाई देने का समय है।

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध के जुड़े स्थल के विकास और एयर कनेक्टिविटी को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह केन्द्र और प्रदेश की प्राथमिकता है। कुशीनगर से कपिलवस्तु भी पास ही है। भगवान ने जहां पहला संदेश है, वह 250 किमी के दायरे में है। जहां उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई वह भी चंद घंटों की दूरी पर है। देश ही नहीं दुनिया कंबोडिया, जापान, कोरिया जैसे देशों के आकर्षण का केन्द्र बनने जा रहा है।

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, किसान-कारोबार सभी बढ़ेंगे

कुशीनगर एयरपोर्ट सिर्फ एयर कनेक्टिविटी का साधन नहीं बनेगा, बल्कि किसान, उद्यमी, कारोबार सभी को लाभ मिलेगा। टूरिज्म को सर्वाधिक लाभ होने वाला है। क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे। आस्था और पर्यटन के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पहली जरूरत है। अब होटल, अस्पताल, इटननेट कनेक्टविटी में सुधार हो रहा है। रिनुवल एनर्जी से जुड़े काम भी तेजी से हो रहे हैं। टूरिज्म बढ़ाने के लिए एक साथ काम करना जरूरी है। 21वीं सदी का भारत इसे लेकर आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में भारत में जिस तेजी से टीकाकरण हो रहा है, उससे दुनिया के सैलानियों में भारत के प्रति विश्वास बढ़ेगा। वैक्सीनेटेड कंट्री के नाते यहां लोग निश्चिंत भाव से आएंगे।

जल्द शुरू होगी दिल्ली से कुशीनगर के बीच स्पाइजेट की सीधी सेवा

पीएम मोदी ने ऐलान किया कि कुशीनगर और दिल्ली के बीच जल्द ही स्पाइसजेट की नियमित सेवा शुरू होगी। इसके साथ ही नागर विमानन मंत्री ज्योतिराजे सिंधिया की कई कंपनियों से बात हो रही है। पीएम ने कहा कि उड़ान योजना के उड़ान से यूपी के शहरों की कनेक्टिविटी बढ़ी है। 9 एयरपोर्ट पूरी तरह फक्शनल हो चुके हैं। लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर के बाद जेवर एयरपोर्ट पर काम तेजी से चल रहा है। आजमगढ़, अयोध्या जैसे 10 से अधिक शहरों में एयरपोर्ट की सुविधा को लेकर तेजी से काम चल रहा है। सुरक्षा और सुविधा को लेकर एयर इंडिया को लेकर बड़ा काम हुआ है। डिफेंस एयरस्पेस को सिविल सेवा के लिए खोला गया है। भारत के युवाओं को बेहतर ट्रेनिंग मिले इसके लिए 5 एयरपोर्ट पर ट्रेनिंग शुरू हुई है। ड्रोन नीति भी कृषि से लेकर रक्षा तक जीवन को बदलने वाली है। ड्रोन के लिए इको सिस्टम विकसित किया जा रहा है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story