×

Kushinagar Airport: कुशीनगर में बोले योगी, बौद्ध सर्किट की परिकल्पना को साकार किया पीएम मोदी ने

Kushinagar Airport: सीएम योगी ने कहा कि कुशीनगर (CM yogi Kushinagar) भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली होने के नाते पूरे विश्व के बौद्ध अनुयायियों के लिए गहरी आस्था व श्रद्धा का केंद्र है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shweta
Published on: 20 Oct 2021 10:52 AM GMT
Modi and Yogi at the inauguration of the International Airport in Kushinagar
X

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन में मोदी और योगी (फोटोः सोशल मीडिया)

Kushinagar Airport: कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह (Kushinagar me international airport ka udghatan) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी का (Yogi Adityanath aur pm narendra modi) स्वागत करते हुए कहा कि यह उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि भगवान बुद्ध से जुड़े सर्वाधिक स्थल उत्तर प्रदेश में है। भगवान बुद्ध की राजधानी कपिलवस्तु, ज्ञानोपदेश का केंद्र सारनाथ, जहां उन्होंने चातुर्मास व्यतीत किया वह श्रावस्ती, जहां उन्होंने कथा श्रवण कराया वह कौशांबी, संकिसा और उनकी महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर (Kushinagar international airport) । यह सब इसी प्रदेश में हैं। इन स्थलों के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi Kushinagar) का आभार जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम ने बौद्ध सर्किट की परिकल्पना को साकार किया है।

सीएम योगी ने कहा कि कुशीनगर (CM yogi Kushinagar) भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली होने के नाते पूरे विश्व के बौद्ध अनुयायियों के लिए गहरी आस्था व श्रद्धा का केंद्र है। तथागत ने जिस मैत्री व करुणा का संदेश दिया उसके लिए विश्व मानवता सदैव ऋणी है। भारत के इसी मंत्र को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा था, 'दुनिया के देशों ने युद्ध दिया है जबकि भारत ने बुद्ध दिया है।' सीएम योगी ने कहां की उत्तर प्रदेश आजादी के बाद लगातार उपेक्षित रहा। कुशीनगर से शुरू हो रही विकास की नई उड़ान क्षेत्र के पांच करोड़ लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लायेगी। विकास की इसी कड़ी में सड़क के साथ ही वायुमार्ग से देश-दुनिया के लिए उड़ान प्रारम्भ हो रहा है।

यूपी के हवाई अड्डों से 75 स्थानों के लिए सीधी वायुसेवा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1947 से 2014 तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो एयरपोर्ट फंक्शनल थे, लखनऊ और वाराणसी (kushinagar airport se banaras ki flight) । उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी 15 से 16 शहरों (kushinagar airport flight details) तक की ही थी। आज प्रदेश में कुशीनगर 9वें एयरपोर्ट के रूप में फंक्शनल हुआ है। उत्तर प्रदेश के हवाई अड्डों से 75 प्रमुख शहरों के लिए सीधी हवाई सेवा है। उन्होंने कहा कि उड़ान योजना को लेकर प्रधानमंत्री की मंशा थी कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज की यात्रा करें। बेहतर हुई एयर कनेक्टिविटी से यह संभव हुआ है। सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में 11 नए एयरपोर्ट पर काम हो रहा है। नोएडा और अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कार्य प्रक्रिया को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही पश्चिमोत्तर बिहार और पड़ोसी देश नेपाल के लोगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होगा। इस एयरपोर्ट के जरिये पर्यटन के साथ ही रोजगार और निवेश की संभावनाएं भी सशक्त होंगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की गाथा जन जन तक पहुंचाने वाले रामायण महाग्रन्थ के रचयिता महर्षि वाल्मीकि को उनकी जयंती पर नमन किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shweta

Shweta

Next Story