Top

जौनपुर: भाजपा जिला कार्यसमिति की बैठक संपन्न, राज्यमंत्री गिरीश ने जनसंख्या नियंत्रण कानून पर कही ये बात

जौनपुर: भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यसमिति की बैठक जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई

Kapil Dev Maurya

Kapil Dev MauryaReport Kapil Dev MauryaAshiki PatelPublished By Ashiki Patel

Published on 21 July 2021 2:36 PM GMT

Jaunpur
X

जौनपुर में भाजपा जिला कार्यसमिति की बैठक संपन्न

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

जौनपुर: भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यसमिति की बैठक जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई, कार्यक्रम के प्रथम सत्र का उद्घाटन प्रदेश सरकार के शहरी एवं आवास राज्य मंत्री गिरीश चंद यादव ने की कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बदलापुर के विधायक रमेश चंद्र मिश्र रहे।

दूसरे सत्र में राजनैतिक प्रस्ताव को जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सिंघानिया ने पेश की। उन्होंने पेश करते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के अथक संघर्ष, परिश्रम से और उत्तर प्रदेश की जनता के अपार समर्थन से 19 मार्च 2017 में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का गठन हुआ। सरकार अपने गठन के समय से ही जनता की भलाई और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने तथा जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति जनता के हित में हो इस पर निरंतर कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यहां की राजनीति जनसंख्या लगभग 23 करोड़ और संसाधन सीमित हैं, उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा है हम अपने नागरिकों के जीवन स्तर में ज्यादा से ज्यादा सुधार कर सके और बुनियादी सुविधाओं का प्रावधान कर सकें। किफायती भोजन, सुरक्षित पेयजल, सभी परिवारों को आवास, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, आजीविका के सुलभ अवसर बिजली सहित सुरक्षित जीवन नागरिकों को प्राप्त हो सके। उपरोक्त मन्शा के अनुरूप उत्तर प्रदेश के सरकार अपने गठन के समय से ही निरंतर प्रयासरत है और भाजपा की सरकार ने इसमें काफी सफलता भी हासिल की है। जैसे आज पूरे प्रदेश में ग्रामीण सड़कों का, फोरलेन सड़क और शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण जाल बिछाया गया है और सड़कों के निर्माण का कार्य निरंतर तीव्र गति से जारी है बिजली आज पूरे प्रदेश को निरंतर मिल रही है। प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज के लक्ष्य को लेकर भाजपा की सरकार काम कर रही है और यह सरकार निरंतर अपने लक्ष्य के करीब पहुंच रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी भाजपा की सरकार मुफ्त और सस्ती दवाएं अच्छे डॉक्टरों की उपलब्धता ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। कोरोना जैसी वैश्विक और अदृश्य बीमारी से माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं उनके मंत्रिमंडल के सदस्य ग्रामीण स्तर तक जाकर व्यवस्था उपलब्ध करवा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की जनता के हित में जो भी संभव है उससे आगे जाकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार कार्य कर रही है ।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार के सकारात्मक कार्यों की वजह से ही आज उत्तर प्रदेश में देश के उद्योगपतियों और विदेशी निवेश के द्वारा उद्योगों में बढ़ोत्तरी हुई है तथा निवेश बढ़ाकर आ रहा है, आज उत्तर प्रदेश निवेश के लिए पहली पसंद बन गया है। इतने सारे सकारात्मक प्रयासों के उपरान्त भी हम अपने लक्ष्य के पूर्णता को प्राप्त नही कर पा रही है, इसका मूल कारण उत्तर प्रदेश में अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि है अतः आवश्यक हो जाता है कि जन कल्याण हेतु जनसंख्या की स्तरीकरण और नियंत्रण के लिए इस पर कानून बनें।

उत्तर प्रदेश भाजपा की सरकार का जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक प्रस्तावित मसौदा "जनसंख्या नियंत्रण स्थिरीकरण और कल्याण विधेयक 2021"के नाम से पेश किया है। जिसमें एक विवाहित दंपत्ति दो बच्चों के नियम का पालन करें। ऐसा करने वाले दंपति को सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में प्रोत्साहन दिया जायेगा। तथा जो दंपत्ति एक बच्चे का नियम पालन करेंगे उन्हें दो बच्चों के दंपत्ति को दिए जाने वाले प्रोत्साहन की तुलना में और अधिक लाभ दिया जाएगा। यह लाभ सरकारी नौकरी, शिक्षा, सरकारी योजनाओं के अलावा नगद के रूप में भी हो सकता है। जो विवाहित दंपत्ति इस कानून का उल्लंघन करेंगे उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होना ही पड़ेगा तथा चुनाव लड़ने पर भी संभव है रोक लग सकता है।


इस प्रस्ताव को उपस्थित सदस्यों ने ध्वनिमत से पारित किया और जिलाउपाध्यक्ष अमित श्रीवास्तव ने प्रस्ताव को अनुमोदन करते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यसमिति की बैठक में जनसंख्या नियंत्रण कानून का पूर्ण रुप से समर्थन करती है और उत्तर प्रदेश सरकार से अपेक्षा रखती है कि इस कानून को लागू किया जाए। इसी क्रम में तीसरे सत्र में क्षेत्रीय उपाध्यक्ष काशी क्षेत्र सरोज कुशवाहा का उदबोधन प्राप्त हुआ। साथ-साथ पार्टी के आगामी कार्यक्रम का विस्तार से चर्चा की।

कार्यक्रम के अंतिम सत्र को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी एवं पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी जी ने सपा मुखिया के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि लगातार हार और जनता से नकारे जाने के बाद भी सपा प्रमुख को यह समझ में नहीं आ रहा कि जनता किसे काम करने के लिए जनादेश दे वर्तमान सरकार के कार्यकाल में रिकार्ड निवेश प्रदेश में आया है। परिवर्तित यूपी की संकल्पना साकार हुई है। एक अलग उत्तर प्रदेश का उभार हो रहा है तथा यह बदलाव पूरा देश देख रहा है। उन्होंने आगे कहा कि भाजपा कोरोना काल मे जनता का सेवा कार्य करने के साथ साथ संगठन का काम भी बराबर करते रहे ये सिर्फ भाजपा के कार्यकर्ता ही कर सकते है, आगे कहा कि मोदी जी का सपना था कि घर घर सौचालय हो उन्होंने उसको सिध्द कर दिया जब तक घर घर शौचालय नही बना लेंगे तब तक देवालय का शिलान्यास नही करेंगे। अंत मे जिलाध्यक्ष ने सभी आये हुये अतिथियों का स्वागत करते हुये कार्यक्रम के समापन की घोषणा की, संचालन जिला महामंत्री सुशील मिश्रा ने की।

उक्त अवसर पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र प्रताप सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किसान मोर्चा सरदार सिंह, पीयूष गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष सुधाकर उपाध्याय, सुरेन्द्र सिंघानिया, सुनील तिवारी, संतोष सिंह, अमित श्रीवास्तव, किरण श्रीवास्तव, ओमप्रकाश निषाद, रेखा सोनकर, जिला मंत्री रविन्द्र सिंह राजू दादा, अभय राय, राज पटेल, विजय लक्ष्मी साहू, अवधेश यादव, संदीप सरोज, उमाशंकर सिंह, दिग्यविजय सिंह गिहार, जिला कोषाध्यक्ष संतोष मिश्रा, पीयूष वर्धन सिंह, पंकज मिश्रा, पुष्पा शुक्ला, रंजना सिंह, अंजना श्रीवास्तव, शिवगोविंद साहू, गीता जायसवाल, प्रदीप जायसवाल, सतीश सिंह, जय प्रकाश सारथी, अजीत प्रजापति, अजय सिंह, धनन्जय सिंह, भूपेन्द्र सिंह, विनय सिंह, महेंद्र विजय शुक्ल, प्रमोद यादव, आमोद सिंह, सिद्दार्थ राय, रोहन सिंह, इन्द्रसेन सिंह, विनीत शुक्ला, अनिल गुप्ता, दिव्यांशु सिंह, विकास ओझा, ऋषिकेश श्रीवास्तव, संजीव शर्मा, लक्ष्मीकांत मिश्रा, प्रमोद प्रजापति, हर्ष मोदनवाल, अवनीश यादव, सुशांत चौबे, दिवस शुक्ला, मण्डल अध्यक्ष गण विनोद शर्मा, बलबीर गौड़, विनोद मौर्य, यादवेंद्र सिंह लवकुश, वंश बहादुर पाल, राम स्वारथ बिंद, हृदय नारायण शुक्ला, भोला सिंह, सुनील अग्रहरी, अमित श्रीवास्तव, विकास शर्मा, राजकेशर पाल, मदन सोनी, धर्मेंद्र मिश्र, नरेंद्र विश्वकर्मा, अजय मिश्र, जितेंद्र मिश्र, भूपेश सिंह, शैलेश सिंह, संतोष गुप्ता, चंद्रेश गुप्ता, सुरेंद्र विक्रम सिंह, महेंद्र बिंद दिलीप शर्मा विवेक आदि उपस्थित रहे।

Ashiki

Ashiki

Next Story