×

Prayagraj News: महंत नरेंद्र गिरी ने कहा- हिंदू समाज ने ख़त्म की बलि प्रथा, मुस्लिम समाज रोके कुर्बानी

महंत नरेंद्र गिरि ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील करते हुए कहा है कि 'जानवरों की कुर्बानी की परंपरा पर भी रोक लगनी चाहिए। इसके लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं को आगे आना चाहिए।'

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 19 July 2021 7:07 AM GMT (Updated on: 19 July 2021 7:13 AM GMT)
Mahant Narendra Giri said- Hindu society has ended the practice of sacrifice, Muslim society stopped the sacrifice
X

महंत नरेंद्र गिरी ने कहा- मुस्लिम समाज रोके कुर्बानी: फोटो- सोशल मीडिया

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने देश में कोरोना की थर्ड वेब की आशंका को देखते हुए कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने का फैसला लिया है। संगम नगरी प्रयागराज के साधु-संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Akhil Bhartiya Akhara Parishad) ने योगी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

बता दें कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) ने कहा है कि 'धार्मिक आस्था और परंपरा जरूरी है, लेकिन लोगों का जीवन बचना उससे कहीं ज्यादा जरूरी है। इसको देखते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, कांवड़ संघों और दूसरे साधु संतों ने भी सीएम योगी से यह मांग की थी कि इस वर्ष कावड़ यात्रा पर रोक लगाई जाए।

महंत नरेंद्र गिरि ने की मुस्लिम धर्मगुरुओं से की अपील

दूसरी तरफ 21 जुलाई को ईद उल अजहा यानी बकरीद के त्यौहार को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि बकरीद के त्यौहार में भी ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील की है कि वह मस्जिदों से ऐलान करें कि लोग अपने घरों में ही बकरीद की नमाज अदा करें और कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए बकरीद का त्यौहार सादगी से मनाएं।

महंत नरेंद्र गिरी: फोटो- सोशल मीडिया


हिंदू समाज ने बलि की प्रथा पूरी तरह से समाप्त कर दिया-महंत नरेंद्र गिरि

महंत नरेंद्र गिरि ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से यह भी अपील की है कि 'जानवरों की कुर्बानी की परंपरा पर भी रोक लगनी चाहिए। ‌इसके लिए भी मुस्लिम धर्मगुरुओं को आगे आना चाहिए।' महंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि सनातन धर्म में भी देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पशुओं के बलि देने की प्रथा थी। जिसे हिंदू समाज ने कुप्रथा के रूप में लेते हुए पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। इसी तरह से मुस्लिम समुदाय के लोगों को भी बकरीद के पर्व पर होने वाली कुर्बानी पर रोक लगानी चाहिए।

सादगी के साथ मनाएं बकरीद का त्यौहार- महंत नरेंद्र गिरि

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने एक बार फिर से मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील की है कि वह बकरीद का त्यौहार लोगों से सादगी और कोविड प्रोटोकॉल के साथ मनाए जाने की अपील करें। उन्होंने कहा है कि कुर्बानी को लेकर भी मुस्लिम धर्म गुरुओं को जरुर विचार करना चाहिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story