×

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 3 जजों के संक्रमित होने से मचा हड़कंप, इनके निवास वाले इलाके 'हॉटस्पॉट' घोषित

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) में कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामला, इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से जुड़ा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 5 Jan 2022 8:41 AM GMT
Allahabad High Court
X

 इलाहाबाद हाईकोर्ट (फोटोः सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) में कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामला, इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) से जुड़ा है।ओमिक्रॉन (0micron) के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court News) में भी कोरोना की एंट्री हो चुकी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के तीन न्यायाधीश कोविड 19 से संक्रमित पाए गए हैं। तीन जजों के संक्रमण की खबर आने के बाद पूरी तरह हड़कंप मचा है। संक्रमित तीनों जजों के आवास वाले इलाकों को 'हॉटस्पॉट' (Hotspot) घोषित कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है, कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ((Allahabad High Court) के तीनों जजों के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी तब सामने आ रही है जब, दिनोंदिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। बता दें, कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर चीफ जस्टिस (chief Justice) राजेश बिंदल (Rajesh Bindal) की अध्यक्षता में प्रशासनिक कमेटी (administrative committee) की बैठक हुई थी। इस बैठक में 3 जनवरी से मुकदमों की वर्चुअल सुनवाई का फैसला लिया गया था। जिसके बाद अब प्रधान पीठ तथा लखनऊ बेंच में मुकदमों की वर्चुअल सुनवाई जारी है।

वर्चुअल सुनवाई के लिए गाइडलाइन जारी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुकदमों की वर्चुअल सुनवाई (virtual hearing) के लिए की गाइडलाइन (guideline) जारी कर दी है। नई गाइडलाइन के अनुसार, कोर्ट परिसर में वकील, मुंशी और वादियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक, आज यानी बुधवार से शुरू होने वाली वर्चुअल सुनवाई के दौरान पहले से दाखिल मुकदमे भी कोर्ट में पेश किए जाएंगे। इसके अलावा, ऑनलाइन (Online) के साथ व्यक्तिगत कार्यालय आकर मुकदमे दाखिल किए जा सकेंगे। इसके लिए परिसर के बाहर काउंटर खोले जाएंगे।

पहली और दूसरी लहर के दौरान भी रही है यही व्यवस्था

बता दें, कि इससे पहले भी यानी कोरोना की पहली तथा दूसरी लहर के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट और इसकी लखनऊ खंडपीठ में मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल मोड (virtual mode) में की गई थी। देश हालांकि, अब जब कि एक बार फिर कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) के सामने आने के बाद हाईकोर्ट वर्चुअल मोड में चला गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story