×

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: शाहीन बाग के शायरों को बुलाया, कार्यक्रम रद्द

शाहीन बाग में नागरिकता कानून के विरोध में हुए प्रदर्शन में शामिल हुए शायरों को बुलाया गया, लेकिन प्रशासन ने कार्यक्रम...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 Aug 2021 9:15 AM GMT
Allahabad University program
X

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शाहीन बाग के शायरों को बुलाया (social media)

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में मुशायरे का कार्यक्रम आखिरी समय पर रद्द कर दिया गया है। इस मुशायरे में शाहीन बाग में नागरिकता कानून के विरोध में हुए प्रदर्शन में शामिल हुए शायरों को बुलाया गया था, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया।

पीएम के खिलाफ की थी टिप्पणी

आजादी की सालगिरह के अमृत महोत्सव के तहत इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शुक्रवार 13 अगस्त की शाम मुशायरे का आयोजन होना था, लेकिन इसे अंतिम समय में निरस्त कर दिया गया। इस मुशायरे में शबीना अदीब और हाशिम फिरोजाबादी को आमंत्रित किया गया था। बता दें कि शबीना अदीब और हाशिम फिरोजाबादी गत वर्ष शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन में शामिल हुए थे। यही नहीं दोनों शायरों ने वहां पीएम नरेंद्र मोदी व सरकार के अन्य लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी भी की थी। ऐसे में सोशल मीडिया पर इन दोनों शायरों को बुलाए जाने का जमकर विरोध हो रहा था। यह देखते हुए युनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्यक्रम को आखिरी समय में रद्द करने का फैसला ले लिया।

मुख्य अतिथि ने आने से किया इनकार

इन शायरों के शामिल होने की वजह से मुख्य अतिथि प्रयागराज के कमिश्नर संजय गोयल ने भी कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया था। सेंट्रल यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने अध्यक्षता करने से भी मना कर दिया। ऐसे में औपचारिक शुरुआत से पहले सैकड़ों की भीड़ के बीच अचानक कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया।

इन शायरों को बुलाया गया था

इस कार्यक्रम में विवादित शायरों के साथ ही ताहिर फराज, भूषण त्यागी, इकबाल अशर, पॉपुलर मेरठी, भालचंद्र त्रिपाठी, कलीम कैसर और मोइन शादाब को भी बुलाया गया था। कार्यक्रम यूनिवर्सिटी के सीनेट हॉल में होना था और इसे इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी का उर्दू डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश उर्दू एकेडमी और यूनिवर्सिटी की केंद्रीय सांस्कृतिक समिति ने साझा तौर पर आयोजित कर रहा था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story