×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Atiq Ahmed News: माफिया अतीक अहमद की प्रॉपर्टी ईडी ने की कुर्क, पत्नी का खाता भी हुआ सीज

Atiq Ahmed News: इलाहाबाद के माफिया अतीक अहमद पर फिर से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शिकंजा कसा है। डी ने अतीक की कुल 8.14 करोड़ रुपये संपत्ति कुर्क कर ली है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shreya
Published on: 13 Dec 2021 10:45 AM GMT
Atiq Ahmed News: माफिया अतीक अहमद की प्रॉपर्टी ईडी ने की कुर्क, पत्नी का खाता भी हुआ सीज
X

माफिया अतीक अहमद (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Atiq Ahmed News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) लगातार माफियाओं पर कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में इलाहाबाद (Allahabad) के माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) पर एक बार फिर से प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) ने शिकंजा कसा है। ईडी ने अतीक की कुल 8.14 करोड़ रुपये संपत्ति (Atiq Ahmed Ki Sampatti) कुर्क कर ली है। इलाहाबाद का यह माफिया इस समय गुजरात की साबरमती जेल (Sabarmati Jail) में बन्द है।

बता दें कि योगी सरकार माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के साथ साथ इलाहाबाद के माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) की काली कमाई से की गई अवैध सम्पत्तियों को भी जब्त (Ateeq Ahmed Property Seized) करने की कवायद में लगी हुई है। ऐसे में अतीक पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अभी हाल ही में ईडी ने अतीक अहमद व उसके पुत्र (Ateeq Ahmed Son) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला (Money Laundering Case) भी दर्ज किया है। ईडी ने इनकी अवैश संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

इसी क्रम में आज यानी सोमवार को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में अतीक अहमद और उनकी पत्नी से संबंधित 8.14 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है। जिसमें भूमि संपत्ति और बैंक खातों में शेष राशि शामिल है। एजेंसी ने उसके खिलाफ हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज कई प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की।

ईडी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जांच के दौरान यह तथ्य आया सामने

पीएमएलए के तहत जांच के दौरान यह पता चला है कि अतीक अहमद आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से नकद में ब्लैक मनी कमाता था और इसे उसके और उसके रिश्तेदार के कई बैंक खातों में जमा / रखा गया था। ईडी ने यह भी देखा है कि अतीक के सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों से उसके खातों में धन जमा किया जा रहा है। जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि इन निधियों का उपयोग अतीक की पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर भूमि संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किया गया है।

ईडी ने अतीक के सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही कंपनियों से संबंधित एमसीए, आईटी विभाग और अन्य एजेंसियों से डेटा एकत्र किया है। आरोपी व्यक्तियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं और इन कंपनियों में निवेश किए गए धन के स्रोत का पता लगाने के लिए पूछताछ की जा रही है। अपराध की आय का मनी ट्रेल भी स्थापित किया जा रहा है। अतीक अहमद के साथ शाइस्ता परवीन को संलग्न किया गया है। यह संपत्ति अतीक अहमद ने रुपये के विचार के लिए अधिग्रहित की थी।

इसके अलावा, ईडी ने बैंक खाते में रुपये की शेष राशि भी संलग्न की है। अतीक अहमद के 10 बैंक खातों और पत्नी शाइस्ता परवीन के एक बैंक खाते में 1.28 करोड़ पड़े हैं। इस मामले में ईडी की ओर से यह पहली कुर्की है। आगे की जांच जारी है और अतीक अहमद और उनके सहयोगियों की और संपत्तियां नियत समय में कुर्क किए जाने की संभावना है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story