×

Magh Mela 2022: नारी सम्मान और महिला सशक्तिकरण को मजबूती देता उत्तर मध्य रेलवे का यह पंडाल, प्रेरित हो रहे श्रद्धालु

Magh Mela 2022:उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से लगाए गए अपने पंडाल में एक फोटो गैलरी बनाई गई है जहां पर देश के साथ-साथ विदेशों में परचम लहराने वाली महिला खिलाड़ियों की तस्वीरें को लगाया गया है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Jan 2022 7:32 AM GMT
Magh Mela 2022: नारी सम्मान और महिला सशक्तिकरण को मजबूती देता उत्तर मध्य रेलवे का यह पंडाल, प्रेरित हो रहे श्रद्धालु
X

Magh Mela 2022: संगम शहर प्रयागराज में लगे माघ मेले का एक पंडाल नारी सशक्तिकरण का जीता जागता उदाहरण पेश कर रहा है । उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से लगाए गए अपने पंडाल में एक फोटो गैलरी बनाई गई है जहां पर देश के साथ-साथ विदेशों में परचम लहराने वाली उन महिला खिलाड़ियों की तस्वीरें को लगाया गया है जिन्होंने देश के साथ साथ उत्तर मध्य रेलवे का भी नाम रोशन किया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी पूनम यादव हो या फिर अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी प्लेयर गुरजीत कौर और निशा वारसी हो या एथलीट रागिनी गौर या फिर किसी अन्य खेल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हो । इन सभी महिला खिलाड़ियों की तस्वीर को खास मकसद की वजह से लगाई गई है।

महिलाओ को आगे बढ़ाने की उत्सुकता

रेलवे विभाग का कहना है कि संगम में लगे माघ मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं ।ऐसे में जब श्रद्धालु उनके पंडाल में आएंगे तो इन खिलाड़ियों की तस्वीर देख कर के वह भी प्रेरित होंगे ।अलग-अलग जिलों से आए श्रद्धालुओं के दिल में भी महिलाओ को आगे बढ़ाने की लालसा पैदा होगी।

महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ेगा साथ ही साथ युवाओं में आगे बढ़ने का जुनून भी पैदा होगा। 29 बाई 29 फीट के इस पंडाल में रेलवे विभाग ने महिला सशक्तिकरण का ऐसा उदाहरण पेश किया है कि प्रदर्शनी देखने आ रहे लोगों ने विभाग की जमकर सराहना कर रहे है।

बनारस से आई श्रद्धालु संस्कृति सिंह का कहना है कि वह माघ मेला मैं गंगा स्नान करने के लिए आई थी और जब गंगा स्नान करने के बाद मेला क्षेत्र भ्रमण कर रही थी कि तभी उनको यह पंडाल दिखाई दिया। पंडाल में लगी महिला खिलाड़ियों की तस्वीर देख कर के वह काफी आकर्षित हुई और जब उनको यह पता चला कि यह सभी खिलाड़ी रेलवे विभाग में नौकरी भी करती हैं और देश का नाम भी रोशन कर रही हैं तो काफी खुश हुई ।

गैलरी देखने के बाद उन्होंने भी संकल्प लिया है कि महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए वह अपने घर परिवार के लोगों को प्रेरित करेंगी । उधर रामपुर से आई श्रद्धालु प्रीति यादव का कहना है कि तस्वीरों को देख कर के वह बेहद खुश हैं और रेलवे विभाग का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा है कि रेलवे विभाग की यह पहल काफी सराहनीय है। महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए इसी तरह की तस्वीरों की प्रदर्शनी लगानी चाहिए ताकि लोग देख कर के प्रेरित हो।

गौरतलब है कि संगम की रेती पर देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले में साधु संतों और कल्पवासियों के शिविर के साथ-साथ अनेकों पंडाल भी लगाए जाते हैं। जो समाज के लोग को अलग-अलग संदेश देते नजर आते हैं ।इसी उद्देश्य से उत्तर मध्य रेलवे ने जो पंडाल लगाया है वह लोगो को काफी पसंद आ रहा है और आगे भी इसी तरह के जागरूकता वाले शिविर लगाए जाएं इसके लिए भी लोग गुहार लगा रहे हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story