×

Mahant Narendra Giri Case: आ गई बड़ी खबर, बलवीर गिरि बनेंगे बाघम्बरी गद्दी के उत्तराधिकारी, रविन्द्र पुरी ने की पुष्टि

बाघम्बरी गद्दी का उत्तराधिकारी कौन पर फैसला जल्द

Syed Raza
Published on: 29 Sep 2021 5:02 PM GMT
Balveer Giri
X

बलवीर गिरी की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Mahant Narendra Giri Case: प्रयागराज के बाघम्बरी गद्दी (Baghambari Gaddi) से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आ रही है। महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की बनाई वसीयत के आधार पर गद्दी का उत्तराधिकारी बलवीर गिरि (Balveer Giri) का बनना लगभग तय हो चुका है। बाघम्बरी गद्दी में निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर की बैठक हुई। पंच परमेश्वर के बैठक में यह तय हुआ कि जिसके नाम पर वसीयत है , उसे ही गद्दी का उत्तराधिकारी बनाया जाएगा। लेकिन निरंजनी अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी महाराज हरिद्वार जाकर निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद महाराज के साथ बैठक करेंगे। उस बैठक में तय किया जाएगा कि बाघम्बरी गद्दी की व्यवस्था कैसी रहेगी। रविंद्र पुरी ने कहा कि बलवीर गिरि (Balveer Giri) को ही गद्दी का उत्तराधिकारी चुना जाए।

मौजूदा समय में आधा पंच प्रयागराज में और आधा पंच हरिद्वार में हैं। बैठक के बाद रविंद्रपुरी महाराज सीधे हरिद्वार के लिए निकल गए। 16 दिन की षोंशठी भंडारे के दिन ही बलवीर गिरि (Balveer Giri) को महंत बनाया जाएगा। 5 अक्टूबर को भंडारा किया जाएगा और उसी दिन महंत की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। बलबीर गिरि महाराज को चादर ओढ़ाकर फूल माला से गद्दी का उत्तराधिकारी चुन लिया जाएगा। समय को ध्यान में रखते हुए 5 अक्टूबर को 11 बजे से लेकर 1 बजे तक पट्टा भिषेक और चादर विधि का कार्यक्रम होगा और भव्य भंडारे का आयोजन किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि मध्य प्रदेश में बलबीर गिरि के ऊपर हत्या का मुकदमा दर्ज है । पर रविंद्र पुरी ने कहा कि यह खबर संज्ञान में नहीं है यदि ऐसा है तो इसकी जांच की जाएगी। हत्या का मुकदमा दर्ज होने से कोई परेशानी नहीं है।


गद्दी में चली आ रही महंत की परंपरा में इस बार कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार के चुने गए महंत के साथ ही निरंजनी अखाड़े के 5 महंतों की एक टीम भी बनेगी, ताकि कोई भी महंत गद्दी की संपत्ति को न बेच सके। इसके साथ ही गद्दी की जो भी परंपरा है, वही परंपरा बलबीर गिरि के महंत बनने पर लागू होगी। इसके साथ ही सनातन परंपरा को निर्वहन कर सके इसके लिए एक बोर्ड का गठन किया जाएगा। हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरि महाराज से मीटिंग के बाद बलवीर गिरि को महंत बनने पर मुहर लग जाएगी। श्री बाघम्बरी गद्दी की कुल संपत्ति लेटे हनुमान मंदिर और गांव में लगभग 50 बीघा जमीन के साथ प्रयागराज में श्री बाघम्बरी गद्दी मठ है। कुल मिलाकर लगभग 200 करोड़ की संपत्ति श्री बाघम्बरी गद्दी मठ के पास है, जिसके उत्तराधिकारी बलवीर गिरि बन जाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत से ठीक 1 दिन पहले मोटी रकम मठ में आई थी। रविंद्र पुरी महाराज ने कहा कि जो भी रकम आई है या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है। जो भी रकम आई होगी महंत नरेंद्र गिरि महाराज का कमरा सील है, जहां महंत नरेंद्र गिरि महाराज रहते थे जब कमरे का सील खोला जाएगा तो सब कुछ साफ हो जाएगा। मध्य प्रदेश के खंडवा में बलवीर गिरि महाराज रहे हैं । निरंजनी अखाड़े की खंडवा में भी संपत्ति है। लेकिन बलबीर गिरि पर दर्ज हुए हत्या के मुकदमे की जांच कराई जाएगी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story