×

Mahant Narendra Giri Ka Video : महंत गिरि का शव कमरे में, शक के घेरे में कई चीजें, मौत है या बड़ी साजिश?

Mahant Narendra Giri Ka Video : प्रयागराज के बाघंबरी मठ के उस कमरे का वीडियो सामने आया है, जिसमे महंत गिरि का शव संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 Sep 2021 10:07 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2021 10:48 AM GMT)
X

Mahant Narendra Giri Ka Video : महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की मौत के बाद कोई न हिस्सा धीरे-धीरे खुल रहा है। जहां एक खुलासा होता है, वहीं दूसरी गुत्थी उलझ जाती है। ऐसे में बाघंबरी मठ के उस कमरे का वीडियो सामने आया है, जिसमे महंत गिरि का शव संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया था। ये वीडियो उस समय का है, जब पुलिस कमरे में पहुंच गई थी। इस वीडियो में दिख रहा कि महंत गिरि का शव जमीन पर पड़ा हुआ है।

सामने आए इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि प्रयागराज पुलिस जब कमरे में पहुंची थी, ये उस समय का वीडियो है। डेढ़ मिनट के इस वीडियो में कई ऐसी चीजें दिखाई दे रही है, जिनको देखकर कहा जा सकता है कि ये जरूरी कोई सोची-समझी साजिश है। इस वीडियो में महंत गिरि म्रत अवस्था मे नीचे लेटे हुए है।

क्या सच में है ये साजिश

कमरे में पीले रंग की रस्सी तीन टुकड़ों में दिखाई पड़ रही है। रस्सी का एक टुकड़ा पंखे पर, एक नरेंद्र गिरि के गले में और एक मेज पर पड़ा हुआ है। वीडियो में इसी दौरान प्रयागराज रेंज के आई जी के पी सिंह मौके पर मौजूद सेवादारों को कह रहे हैं कि कमरे का दरवजा क्यों तोड़ा और मृत शरीर को पंखे से क्यों उतारा।

ऐसे में यही सब चीजें अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे नरेंद्र गिरि की मौत को संदिग्ध बना रही है। इसमें एक बड़ी साजिश की बू आ रही है। वहीं रस्सी से उतारने वाले सेवादार बबलू ने बताया कि धक्का देकर दरवाजे को खोला और पंखा लाइट दोनों ही बंद थे। किसी ने पंखा चला दिया। पीतल की कुंडी थी, वह धक्का देने से टूट गयी और यह कुंडी अंदर से बंद थी।

इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कमरे में कई तस्वीरें लगी हुई हैं। इनमे से एक तस्वीर में महंत नरेंद्र गिरि अखिलेश यादव के साथ दिखाई दे रहे हैं। कमरे में रखी टेबल पर बोतल बंद पानी, सैनिटाइजर, कुछ कागज फैले हुए दिखाई दे रहे हैं।

कई सवाल, जिनका जवाब नहीं

वीडियो में ही पुलिस, एक फोटोग्राफर और दरवाजे पर लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा है। पुलिस कमरे के दरवाजे पर खड़े लोगों से पूछताछ कर रही है। पंखा चल रहा था या इसे किसी ने चलाया था? इस सवाल पर एक शख्स कहता है कि पंखा उसने चलाया। बताया जा रहा कि बबलू जोकि नरेंद्र गिरि के सेवादारों में से एक है, उसने कमरे की कुंडी तोड़ी और उनको पंखे से नीचे उतारा।

सामने आए इस वीडियो से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं मौजूद लोगों ने बताया कि नरेंद्र गिरि का शव पंखे से लटका हुआ था। पीले रंग की रस्सी को काटकर शव को नीचे उतारा गया। लेरिन अभी ये जवाब मिलना बाकी है कि ये रस्सी किसने काटी, तीन टुकड़े क्यों और किसने किए? इसके बाद शव को लटका देख तुरंत पुलिस को सूचित क्यों नहीं किया गया? क्या थी इसके पीछे की वजह?

फिलहाल निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद पूरी घटना की सीबीआई (CBI) की जांच करने की सिफारिश करने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को बधाई दी । उन्होंने पूरे भारतीय संस्कृति की मनोदशा को समझा है। मैं अब देश के गृहमंत्री से आग्रह करूँगा कि वह जल्दी सीबीआई को जांच करने के लिए आदेशित करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story