Prayagraj News: क्लीन इंडिया अभियान की शुरुआत, देश के 744 ज़िलों और ढाई लाख से अधिक गांवों में होगा कार्यक्रम

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रयागराज में1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता अभियान की शुरुआत की।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shraddha
Published on: 1 Oct 2021 11:26 AM GMT
प्रयागराज में अनुराग ठाकुर ने क्लीन इंडिया अभियान की शुरुआत
X

प्रयागराज में अनुराग ठाकुर ने क्लीन इंडिया अभियान की शुरुआत

Prayagraj News : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) शुक्रवार को संगम नगरी प्रयागराज पहुँचे, यहां उन्होंने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले अमर शहीद चन्द्र शेखर (Chandra shekhar) की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। एक महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम का नाम क्लीन इंडिया रखा गया है, जो देश के सभी 744 जिलों में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही साथ ढाई लाख से अधिक गांवों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा की आज हम प्रयागराज से देश भर के युवाओं और आम जनता के बीच एक संदेश देना चाहते हैं कि जिस तरह से राष्ट्र पिता महात्मा ग़ांधी की स्वच्छता की सोच को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयास कर रहे हैं, उसको अमली जामा पहनाने की कोशिश कर रहे हैं, उसी तरह हम सब को मिल कर आगे आना होगा।

उन्होंने साफ किया कि इस स्वच्छता अभियान के तहत हमारा लक्ष्य है कि एक महीने के अंदर 75 लाख किलो कूड़ा और प्लाटिक एक जगह जमा करना और फिर उसका निपटान करना। उन्होंने कहा कि युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा शुरू हुआ ये स्वच्छता अभियान दुनिया का सब से बड़ा अभियान है। जिसमें युवाओं और आम जनता के इलावा शिक्षण संस्थाओं और सरकारी कर्मचारियों को आगे बढ़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अहम योगदान देने की जरूरत है।

इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और खेल राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी समेत भाजपा के कई सांसद विधायक, पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे। हालांकि उन्होंने प्रयागराज के कार्यकमों में भी शिरकत कर आम लोगो से अपील की कि इस स्वक्षता अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आयें।

Shraddha

Shraddha

Next Story