×

Prayagraj News: इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, निवर्तमान पदाधिकारियों ने खारिज किया एल्डर कमेटी को, मामला कोर्ट में

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की निवर्तमान कमेटी ने एल्डर कमेटी के आरोपों को किया खारिज

Syed Raza
Published on: 19 Oct 2021 1:11 PM GMT
Allahabad High Court Bar Association
X

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन (फोटो-न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन (Allahabad High Court Bar Association) की निवर्तमान कमेटी के पदाधिकारियों ने एल्डर कमेटी (Elder Committee) द्वारा लगाए गए बदसलूकी के आरोपों से इंकार किया है। बार एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष आम्रेंद्र नाथ सिंह ने बताया की 18 अक्टूबर को हाईकोर्ट बार के लायब्रेरी हॉल में निवर्तमान कमेटी अपने कार्यों को गिनाने के लिए आमसभा बुलाई थी। जिसमे एल्डर कमेटी (Elder Committee) को किसी तरह के हस्तक्षेप का कोई अधिकार नहीं था, लेकिन एल्डर कमेटी (Elder Committee) के सदस्यों ने आमसभा में व्यवधान उत्पन्न किया, जिसके चलते वहां पर आमसभा का कार्यक्रम बाधित हुआ।

निवर्तमान अध्यक्ष ने कहा की एल्डर कमेटी (Elder Committee) ने हाईकोर्ट बार के निवर्तमान अध्यक्ष और महासचिव समेत छह सदस्यों की सदस्यता समाप्त करने की बात कह रही है, लेकिन यह उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है। उन्होने बताया की हाईकोर्ट के निर्देश पर गठित एल्डर कमेटी (Elder Committee) के सदस्यों का कार्य सिर्फ़ बार एसोसिएशन का चुनाव महीने भर के अंदर कराने का है। उन्हे निवर्तमान कमेटी के किसी कार्य में हस्तक्षेप या फिर सदस्यता समाप्त करने का कोई अधिकार नहीं है।


बार एसोसिएशन के निवर्तमान महासचिव प्रभा शंकर मिश्रा ने कहा की एल्डर कमेटी के चेयरमैन अवध बार एसोसिएशन के पदाधिकारी हैं, जो इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं को किसी तरह से स्वीकार नहीं है। एल्डर कमेटी के सदस्यों को बार एसोसिएशन के निवर्तमान कमेटी या पदाधिकारियों की सदस्यता समाप्त करने का भी कोई अधिकार नहीं है।

प्रभा शंकर मिश्रा ने आरोप लगाया की 18 अक्टूबर को एल्डर कमेटी (Elder Committee) के सदस्य बार कमेटी की बुलाई गई आमसभा में बेवजह व्यवधान उत्पन्न किए। जो बार के निवर्तमान पदाधिकारियों को किसी हाल में बर्दाश्त नहीं है। बार के निवर्तमान महासचिव प्रभा शंकर मिश्रा ने कहा की हमारी कमेटी ने एक प्रस्ताव पारित करके एल्डर कमेटी के चारों सदस्यों की सदस्यता समाप्त कर चुकी है। इसके लिए हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को भी पत्र लिखा गया है।

उन्होने कहा की आगामी 15 नवंबर को चुनाव को लेकर दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई है, लेकिन उसके पहले बार की तरफ से रिकॉल एप्लीकेशन देकर अर्जेन्सी सुनवाई की मांग की जाएगी। जिसमे नई एल्डर कमेटी के गठन की मांग के साथ यह भी कहा जाएगा की एल्डर कमेटी (Elder Committee) का चेयरमैन इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन का ही होना चाहिए। दूसरे बार का पदाधिकारी किसी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है की हाईकोर्ट द्वारा गठित एल्डर कमेटी (Elder Committee) के सदस्यों को बार एसोसिएशन का चुनाव एक महीने के अंदर कराना है। एल्डर कमेटी चुनाव प्रक्रिया शुरू कराए जाने की तैयारियों में जुटी है। आरोप है की 18 अक्टूबर को बार एसोसिएशन के निवर्तमान पदाधिकारियों ने एल्डर कमेटी के सदस्यों के साथ लायब्रेरी हॉल में बदसलूकी की है। जिसको लेकर एल्डर कमेटी (Elder Committee) ने कार्यवाई करते हुए बार एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष और महासचिव समेत छह सदस्यों की बार से सदस्यता समाप्त करने की बात कही गई है। साथ ही लायब्रेरी हॉल में एल्डर कमेटी (Elder Committee) के सदस्यों के साथ हुई बदसलूकी मामले में एफआईआर दर्ज कराने की भी बात कही गई। जिसके जवाब में आज बार के निवर्तमान पदाधिकारियों ने एल्डर के आरोपों को बेबुनियाद बताया है। साथ ही नए सिरे से एल्डर कमेटी के पदाधिकारियों के चयन की मांग की है। जिसके लिए हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए अर्जेन्सी एप्लीकेशन भी डालने की बात कही गई है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story