×

UP News: वकील हत्याकांड को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायिक कार्य से विरत रहे अधिवक्ता

शाहजहांपुर कोर्ट परिसर में वकील की हत्या के विरोध में इलाहाबाद हाई कोर्ट के अधिवक्ता हड़ताल पर रहे

Syed Raza
Published on: 20 Oct 2021 10:36 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2021 1:15 PM GMT)
Allahabad High Court
X

इलाहाबाद हाई कोर्ट में पसरा सन्नाटा (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP News: शाहजहांपुर कोर्ट परिसर में सोमवार को अधिवक्ता की गोली मारकर हुई हत्या (Shahjahanpur Advocate Murder) के विरोध में आज बार काउंसिल ऑफ यूपी (Bar Council of UP) के आह्वान पर प्रदेशभर के अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहे। इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के अधिवक्ता भी इस दौरान न्यायिक कार्य से विरत हैं, यहां पर भी अदालतों में कामकाज नहीं हुआ है। अधिवक्ताओं के न्यायिक कार्य से विरत रहने के चलते सुबह जो अदालतें हाईकोर्ट में बैठी थी वह उठ गईं।

हमीरपुर से रवींद्र सिंह के अनुसार शाहजहांपुर जिला न्यायालय परिसर में दो दिन पूर्व अधिवक्ता भूपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या किए जाने के विरोध में बुधवार को मुख्यालय के अधिवक्ताओं ने डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया। जिला अधिवक्ता संघ हमीरपुर के अधिवक्ता गण से 20 अक्टूबर को न्यायिक कार्य से विरत रहने और विरोध -प्रदर्शन करने का राज्य विधिक परिषद प्रयागराज ने आह्वान किया था। इस दौरान विरोध प्रदर्शन करते हुए अधिवक्तालओं ने पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपए व परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी से राहत देने के साथ ही अधिवक्ताकओं के हित में सरकार से फैसला लेने को कहा है।

हमीरपुर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राम अवतार निषाद की अध्यक्षता में अधिवक्ताओं ने बैठक की। बैठक में शाहजहांपुर समेत अन्य जिलों में हुई घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुए न्यायिक कार्य से विरत रहने का निर्णय लिया गया। तत्पश्चात् अधिवक्ताओं ने कचहरी परिसर में नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला। कार्य बहिष्कार के निर्णय को प्रभावी बनाने के लिए अदालती भवनों का चक्रमण करते हुए अधिवक्ता डीएम कार्यालय पहुंचे और वहां विरोध प्रर्दशन करते हुए जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। इस दौरान अधिवक्ताओं ने प्रदेश में उनके साथ बढ़ती घटनाओं को लेकर आक्रोश जताया। अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट को प्रदेश में लागू करने और कचहरी परिसर में असलहा लेकर प्रवेश करने वालों पर प्रतिबंध लगाने की पूर जोर मांग की।

इसके साथ ही मृतक अधिवक्ता के परिजनों को 50 लाख रुपया मुआवजा और परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने की प्रदेश सरकार से अपील की है। विरोध -प्रदर्शन करने वालों में हमीरपुर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के सदस्य राम अवतार निषाद, अजय कुमार पालीवाल, भगवानदास दीक्षित, अमित कुमार श्रीवास्तव, धर्मेंद्र कुमार खरे, आशुतोष सिंह, दीपक चक्रवर्ती, सुभाषश्रीवास्तव, अजय कुमार शर्मा, अश्वनी प्रजापति, स्वदेश कुमार सचान, जय सिंह, चंद्र मॉल द्विवेदी, मिथिलेश कुमार शुक्ला, रवि करण सिंह चंदेल, राजेश कुमार श्रीवास आदि हमीरपुर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के अधिवक्ता गण मौजूद रहे।

बता दें कि बार काउंसिल ऑफ यूपी (Bar Council of UP) ने शाहजहांपुर में अधिवक्ता की हत्या के विरोध और कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने व अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने की मांग को लेकर एक दिन न्यायिक से विरत रहने का फैसला लिया है। काउंसिल के आह्वान पर आज प्रदेशभर की अदालतों में न्यायिक कामकाज पूरी तरह से ठप है। अधिवक्ताओं के न्यायिक कार्य नहीं करने से हाईकोर्ट में दूरदराज से आने वाले वादकारियों को खासी दिक्कतें भी हो रही हैं। प्रयागराज के इलाहाबाद हाई कोर्ट पर आज भी भारी संख्या में दूर दराज से आये वादी पहुँचे। लेकिन जब उन्हें मालूम चला कि आज कोई भी कार्य नहीं होगा तो उनको निराशा हासिल हुई।

इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) परिसर में सन्नाटा पसरा रहा। बस वही लोग नजर आ रहे हैं, जिनको यह मालूम नहीं था कि आज अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहने वाले हैं हालांकि कल से इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में सामान्य तरीके से कार्य होगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से क्राइम ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। जिसको लेकर सूबे की सरकार पर भी सवाल उठने लगे हैं। कुछ ही दिनों के बाद दिवाली का त्यौहार है, इस बड़े त्यौहार से पहले लगातार हो रही हत्याओं से प्रदेश की जनता में खौफ भी बना हुआ है। अपराधी अब बेखौफ होकर कहीं भी घटना को अंजाम दे रहे हैं। बीते सोमवार को शाहजहांपुर में दिनदहाड़े कोर्ट परिसर के रिकॉर्ड रूम में एक वकील की हत्या की वारदात ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया हैं। हालांकि घटना को अंजाम देने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और पूरी घटना पुरानी रंजिश के तहत की गई थी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story