×

Prayagraj News: संगम शहर प्रयागराज में डेंगू का कहर जारी, बीते 24 घंटों में 16 नए मरीज़ आये सामने

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में भी डेंगू तेजी से पसार रहा पांव

Syed Raza
Published on: 9 Nov 2021 6:19 PM GMT
Dengue
X

अस्पताल में बढ़े डेंगू के मरीज (फोटो-न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में डेंगू (Dengue) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार देर शाम को यहां पर 16 नए डेंगू के मरीज सामने आए हैं, जिसके बाद जिले में डेंगू (Dengue) मरीजों की संख्या 835 के पार पहुंच गई है। यानी शहरियों पर डेंगू का खतरा अभी भी बना हुआ है। डेंगू के चपेट में सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्रों के रहने वाले लोग आ रहे हैं, मौजूदा समय में 599 मरीज शहरी इलाकों के हैं, जबकि 236 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। सीएमओ डॉ नानक शरण (CMO Dr Nanak Sharan) ने बताया की डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है फिर भी हमारी पूरी टीम लगी है। मौसम में बदलाव हो रहा है, ठंड शुरू होते ही डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

बता दें कि संगम नगरी प्रयागराज में लगातार डेंगू (Dengue) के मरीज सामने आ रहे हैं। मंगलवार को 16 नए डेंगू (Dengue) के मरीज मिलें हैं। हालांकि पिछले तीन दिनो से डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। तीन दिन पहले तक प्रयागराज में 20 से अधिक नए डेंगू (Dengue) मरीज मिल रहे थे। लेकिन पिछले तीन दिनो से आंकड़ा बीस के नीचे पहुंचा है। अक्टूबर महीने के बाद भी लगातार डेंगू मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य महकमा भी चिंतित है। आमतौर पर माना जाता है की डेंगू (Dengue) का प्रकोप अक्टूबर तक ही रहता है, लेकिन नवंबर महीने में भी डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमा चिंतित है।


सीएमओ (CMO Dr Nanak Sharan) के मुताबिक डेंगू के रोकथाम को लेकर जरूरी उपचार और बचाव राहत को लेकर स्वास्थ्य महकमे की टीमें काम कर रहीं हैं। उन्होंने बताया की जिले के सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए बेड़ों की संख्या पर्याप्त है। सीएमओ डॉक्टर नानक सरन ने बताया कि घर में या अपने मोहल्ले में कहीं भी जलभराव ना होने दें। जल निकासी होना बेहद जरूरी है क्योंकि डेंगू के मच्छर जलभराव वाली जगह ही पनपते हैं। साथ ही मॉस्किटो कॉइल और मच्छरदानी को रोजाना उपयोग में लाएं। मच्छरदानी लगा कर सोने से पूर्ण तरीके से बचाव होगा । उन्होने उम्मीद जताई है की जैसे जैसे ठंड का प्रकोप बढ़ेगा, वैसे ही डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी आएगी। बढ़ती ठंड से डेंगू और सामान्य मच्छरों में कमी देखी जाती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story