×

Prayagraj Magh Mela 2022: देश दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले की तैयारी हुई तेज, संगम तट की रेती पर बसेगा तंबुओं का शहर

Prayagraj Magh Mela 2022: प्रयागराज में माघ मेला 2022 की तैयारियां जोरों पर हैं। मेला प्राधिकरण के मुताबिक, पिछले साल की तरह इस बार भी माघ मेले को 5 सेक्टरों में बसाया जाएगा।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Chitra Singh
Published on: 7 Dec 2021 5:59 AM GMT
Prayagraj Magh Mela
X

प्रयागराज माघ मेला की तैयारी (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Prayagraj Magh Mela 2022: संगम की रेती पर लगने वाले दुनिया के सबसे बड़े आध्यामिक (duniya ka sabse bada dharmik mela) माघ मेला 2022 (Prayagraj Magh Mela 2022) की तैयारियां जोरों पर हैं। सभी विभाग माघ मेले की तैयारियों में युद्ध स्तर से जुटा हुआ है। मेला प्राधिकरण (mela pradhikaran prayagraj) की कोशिश है कि दिसंबर के आखिर और जनवरी के पहले सप्ताह तक हर हाल में मेले की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सके। जिससे देश और दुनियाभर से आने वाले कल्पवासियों और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत न उठानी पड़े।

मेला प्राधिकरण के मुताबिक, पिछले साल की तरह इस बार भी माघ मेले को 5 सेक्टरों में बसाया जाएगा। साथ ही गंगा नदी पर पांच पांटून पुल बनाए जाएंगे। पीपे के पुल और जल निगम की तरफ से मेला क्षेत्र में तैयारियां तेजी से की जा रहीं हैं। गंगा की बीच धारा में पीपे के पुल का निर्माण भी शुरू हो चुका है, साथ ही अन्य विभागों के अपने अपने कार्यालयों के निर्माण भी शुरू हो चुकें हैं, संगम नोज और त्रिवेणी मार्ग पर जमीनों का समतलीकरण भी तेजी से किया जा रहा है।

हालांकि अबकी बार आई बाढ़ की वजह से गंगा-यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई है, जिसकी वजह से मेला को बसाने में कई तरह की परेशानियां आ रही है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में जब जलस्तर कम होगा तो काम में और तेजी आएगी

मेलाधिकारी शेषमणि पांडेय (फोटो- न्यूज ट्रैक)

माघ मेला 2022 के लिए बनाए गए मेला अधिकारी शेषमणि पाण्डेय ने बताया कि मेले को लेकर सभी विभागों के बीच बैठक करके तैयारियों को युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी विभागों को समय से कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मेला अधिकारी ने दावा किया है कि सभी तैयारियों को समय से पूरा करा लिया जाएगा। कोविड के नए वेरिएंट (Corona New Variant) को लेकर इस बार माघ मेले में ख़ास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मेला अधिकारी ने सभी कल्पवासियों और साधु संतो से अपील की है की मेले में आने वाले सभी लोग इस बार कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाकर आएं साथ ही कोविड गाइडलाइंस को भी फॉलो करें। जिससे मेले को सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सके।

तीर्थ पुरोहित अजय शास्त्री (फोटो-न्यूज ट्रैक)

मेला अधिकारी ने कहा कि सभी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बार मेला क्षेत्र में वैक्सीनेशन कैंप भी लगाए जाएंगे। उधर संगम तट पर मौजूद तीर्थ पुरोहित अजय शास्त्री का कहना है कि देश दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) जल्द से जल्द पूरी दुनिया से दूर हो इसके लिए मां गंगा से विशेष तौर पर प्रार्थना करेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story