×

Prayagraj Mandal: रेलवे ने अपने नाम की रिकॉर्ड उपलब्धि, छह महीने में मुनाफा और सुरक्षा दोनों में अव्वल

प्रयागराज मण्डल से चलने वाली ट्रेनों में रेलवे की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बेहद सार्थक प्रयास किए गए हैं।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Oct 2021 4:26 PM GMT
indian railway
X

भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, इन 12 ट्रेनों को 1 दिसंबर से किया जा रहा है रद्द।

Prayagraj Mandal: प्रयागराज मंडल में रेलवे (Railways) ने कोविड संक्रमण (Covid Infection) के बावजूद पिछले छह महीने में रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की है। रेलवे ने माल की ढुलाई से लेकर सभी विभागों में प्रयागराज मण्डल में शानदार प्रदर्शन किया है। जिसमें 224 ट्रेनें मेल एक्सप्रेस चल रहीं हैं, इन ट्रेनों के रफ्तार की अगर बात करें तो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार है, सबसे खास बात यह है की इस दौरान अभी तक कोई भी छोटा या बड़ा हादसा नहीं हुआ है। वहीं आर्थिक तौर पर भी पिछले छमाही के मुताबिक बढ़ोतरी हुई है। जिसमे टोटल अर्निंग की अगर बात करें तो पिछले छमाही में 236 करोड़ की अर्निंग थी, लेकिन इस बार की छमाही में 236 करोड़ से बढ़कर 716 करोड़ रुपए हुई है।

प्रयागराज मण्डल से चलने वाली ट्रेनों में रेलवे की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बेहद सार्थक प्रयास किए गए हैं। ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत मेरी सहेली नाम से एक अभियान रेलवे की तरफ से चलाया जा रहा है। जिसमे ट्रेनों में अकेले चल रही महिलाओं को तत्काल जरूरत पड़ने पर सुरक्षा मुहैया कराई जाती है, जिसमें इस छमाही में अभी तक 19 हजार से अधिक महिलाओं को सुरक्षा और सहूलियत प्रदान की जा चुकी है।

इसी तरह चाइल्ड्स रेस्क्यू में भी बेहद सार्थक कदम उठाए गए हैं, पिछले छह महीने के अंदर की अगर बात करें तो प्रयागराज मण्डल में रेलवे की तरफ से अब तक 77 बच्चों को चिन्हित करके उनके परिवारों से मिलवाया गया है।

ट्रेन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रयागराज मण्डल के डीआरएम मोहित चंद्रा के मुताबिक हाल के दिनो में फेस्टिव सीजन है, ऐसे में रेलवे बेहद सतर्क है, त्योहारों को देखते हुए खासकर ऐसे लोगों पर नजर रखी जा रही है, जो लोगों को टिकट दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा करते हैं। ऐसे गिरोहों को पकड़ने के लिए रेलवे जीआरपी ने अलग से टीमों का गठन किया है, टीम में शामिल लोगों को प्रशिक्षित भी किया गया है। इस टीम को त्योहारी सीजन में टिकटों के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा को रोकने की जिम्मेदारी दी गई है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story