×

Prayagraj Navratri Shardeeya First Day: नवरात्र का पहला दिन आज, प्रयागराज के मंदिरों में देवी भक्तों का तांता

Prayagraj Navratri Shardeeya First Day: आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो चुका है। ऐसे में आज नवरात्र के पहले दिन संगम नगरी प्रयागराज के देवी मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Shreya
Published on: 7 Oct 2021 6:01 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2021 6:06 AM GMT)
Prayagraj Navratri Shardeeya First Day: नवरात्रि का पहला दिन आज, प्रयागराज के मंदिरों में देवी भक्तों का तांता
X

माता रानी के दर्शन के लिए पहुंचे भक्त (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Prayagraj Navratri Shardeeya First Day: देवी के सभी नौ रूपों की पूजा आराधना के पर्व की आज से शुरुआत हो गई है। श्रद्धालु व्रत रखेंगे और माता रानी की पूजा करेंगे। इसी कड़ी में शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2021) के पहले दिन आज संगम नगरी प्रयागराज के देवी मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ (Bhakton Ki Bheed) उमड़ी हुई है। प्रयागराज की शक्तिपीठ ललिता देवी (Shakti Peetha Lalita Devi Mandir) समेत दूसरे देवी मंदिरों (Devi Mata Ka Mandir) में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है और भक्त देवी माँ के दर्शन - पूजन कर उनसे अपनी कामनाएं पूरी होने का आशीर्वाद ले रहे हैं।

नवरात्र के पहले दिन शक्ति ललिता देवी मंदिर और अलोप शंकरी समेत दूसरे देवी मंदिरों में शैलपुत्री के रूप में मां का श्रृंगार किया गया है। देवी माँ अपने इस स्वरुप में भक्तों को दर्शन देते हुए उनका कल्याण करती हैं। शक्तिपीठ ललिता देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नवरात्र पर देवी मंदिरों को ख़ूबसूरती से सजाया गया है तो साथ ही सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किये गए हैं। देवी मंदिरों में शैलपुत्री स्वरुप में माँ की भव्य आरती कर भोर में ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए। आरती के वक्त मौजूद श्रद्धालुओं ने जयकारे लगाते हुए देवी गीत भी गाए।

शारदीय नवरात्र के पहले दिन ज़्यादातर श्रद्धालु व्रत रखे हुए हैं। प्रयागराज की शक्तिपीठ ललिता देवी मंदिर में देवी माँ राज राजेश्वरी त्रिपुर सुन्दरी स्वरुप में विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देती हैं व उनका कल्याण करती हैं।

मंदिर के पुजारी के मुताबिक, पिछले साल शारदीय नवरात्रि पर कोरोना की गाइडलाइन की वजह से दिक्कतें थीं, लेकिन इस साल सरकार की तय गाइडलाइन के मुताबिक ही भक्त यहां पर पहुंचकर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए देवी मां की आराधना कर रहे हैं।

प्रयागराज में धार्मिक मान्यता

प्रयागराज में कई शक्तिपीठ मंदिर होने की वजह से यहां की धार्मिक मान्यता अधिक देखी गई हैं, कहा जाता है जो भी श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाने के बाद मंदिर के दर्शन के लिए आता है उसकी मनोकामना मातारानी जरूर पूरा करती हैं।

मंदिरों में माता रानी के दर्शन करने आ रहे लोगों का कहना है कि वह माता रानी से अपने परिवार और देश की सुख शांति के लिए तो प्रार्थना कर ही रहे हैं साथ ही साथ कोरोनावायरस बीमारी भी देश से जल्द दूर हो इसके लिए भी मनोकामना कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story