×

Prayagraj News : बड़ा हादसा टला, गैस पाइप लाइन हुई लीक, स्थिति नियंत्रण में

Prayagraj News : शहर के सिविल लाइन इलाके की मिश्रा भवन चौराहे के पास अदानी सीएनजी गैस पाइप लाइन में लीकेज की सूचना प्राप्त हुई।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Monika
Published on: 30 Sep 2021 9:13 AM GMT
CNG leakage
X

गैस पाइप लाइन हुई लीक (फोटो : सोशल मडिया )

Prayagraj News: प्रयागराज जिले के सिविल लाइन्स (Civil Lines) इलाके में सीएनजी लीकेज से हड़कंप (CNG leakage se hadkamp) मच गया है । टेक्निकल टीम और पुलिस मदद के लिए मौके पर पहुंच गई है । इसके अलावा फायर ब्रिगेड की टीम (fire brigade team) भी मौके पर पहुंच चुकी है । सीएनजी लीकेज की घटना सिविल लाइंस इलाके में हुई है । मिश्रा भवन क्रॉसिंग पर स्थित सीएनजी पंप के अंडरग्राउंड पाइप में खराबी की वजह से सीएनजी लीक हो गई । ये घटना सुबह की बताई जा रही है । जिस जगह सीएनजी लीक हुई है वहां आसपास के इलाकों में तीन प्राइवेट अस्पताल और रिहाइशी बस्ती है । लिहाजा सीएनजी पंप के आसपास बैरिकेडिंग कर दी गई है । लोगों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी गई है ।

शहर के सिविल लाइन इलाके की मिश्रा भवन चौराहे के पास अदानी सीएनजी गैस पाइप लाइन में लीकेज की सूचना प्राप्त हुई। सूचना के आधार पर दो फायर टेंडर तत्काल घटना स्थल पर FSO के नेतृत्व में भेजा गया। वहा पहुंच कर देखा गया कि पाइप लाइन गैस के बने चैम्बर में रोड के ऊपर लगे पत्थर के गिर जाने से अंदर पाइप लाइन डैमेज हो गयी थी ।

गैस का रिसाव बहुत तेज था तत्काल अदानी गैस के अधिकारियों को सूचित किया गया है । सूचना मिलते ही मौके पर जिलाधिकारी संजय खत्री (DM Sanjay Khatri) भी पहुंचे और तत्काल कार्यों का जायजा लिया। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया । सभी तरह की सुरक्षा को देखते हुए लीकेज को बंद करवाएं । मौके पर उनकी मेंटेनेंस टीम द्वारा उससे संबंधित तीन बाल्व को बंद किया गया जब तक गैस निकल रही थी। अगल-बगल एरिया को फोम टेंडर द्वारा स्प्रे करके कूलिंग किया जा रहा था जिससे अगल बगल गैस प्रभावित ना कर सके । ऑपरेशन रेस्क्यू जारी है । रेस्क्यू के दौरान चारों तरफ से ट्रैफिक रोक दिया गया था। रेस्क़ुय तीन घण्टे चला। कभी कुछ हद तक सुधार कार्य किया जा चुका है । स्थित अब धीरे धीरे सामान्य हो गयी है ।

गैस लीकेज की सूचना पर मेन सप्लाई किया गया बंद

अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रेमचंद मौर्या ने बताया सिविल लाइन इलाके में गैस लीकेज की सूचना पर पहुंचे और तत्काल अदानी गैस के कर्मचारियों को सूचना देकर बुलाया गया । उनके आने पर कंपनी कर्मचारियों में सबसे पहले मेन सप्लाई के. पी. कॉलेज और ट्रैफिक ट्रैफिक चौराहे पर लगी मेन सप्लाई को बंद कर दिया गया । धीरे-धीरे लिखित भी कम होने लगी । अपर नगर मजिस्ट्रेट का मानना है अगर यह लीकेज दिन के वक्त होता एक बड़ा हादसा हो सकता था लेकिन सुबह का वक्त हुआ , उन्होंने बताया कि काफी हद तक सुधार हो चुका है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story