×

Prayagraj News: संगमनगरी में डेंगू का कहर, 24 घंटे में मिले 7 नए मरीज, स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में कोरोना से भले ही लोगों को निजात मिल गई हो, लेकिन डेंगू ने यहां के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

Syed Raza
Written By Syed RazaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 4 Sep 2021 7:15 AM GMT
Dengue News
X

प्रयागराज में डेंगू (Dengue) का प्रकोप pi(social media)

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में कोरोना से भले ही लोगों को निजात मिल गई हो, लेकिन डेंगू ने यहां के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। प्रयागराज में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से लोग दहशत में हैं। पिछले 2 हफ्ते के भीतर प्रयागराज के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 41 मरीज डेंगू के सामने आए हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

सभी मरीजों को उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि अभी तक डेंगू से एक भी मौत का मामला जिले में सामने नहीं आया है, वहीं प्रशासनिक अमले की तरफ से बीमारी से निपटने के तमाम जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसमें एंटीलार्वा का छिड़काव, फॉगिंग व साफ सफाई करने का आदेश सीएमओ की तरफ से जारी किया गया है।

अस्पताल में भर्ती डेंगू से पीड़ित मरीज pic(social media)

शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगाई गई टीम

सीएमओ नानक शरण ने बताया की शहरी इलाके में 28 जबकि ग्रामीण इलाके में 13 मरीज डेंगू के पाए गए हैं। मरीजों को जरूरी उपचार दिया जा रहा है। शहर के मेडिकल कॉलेज और ग्रामीण इलाकों के सीएचसी और पीएचसी अस्पतालों के डॉक्टरों को निर्देश दिया गय़ा है कि अगर कोई डेंगू के लक्षण वाले मरीज आते हैं तो उनका समुचित इलाज किया जाए। सीएमओ ने बताया की डेंगू से निपटने के लिए 16 टीमें शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगाई गई हैं। साफ सफाई के साथ-साथ फॉगिंग और कीटनाशक दवाओं का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

सीएमओ के मुताबिक लगभग 9 हजार से अधिक मेडिकेटर सरकार ने उपलब्ध कराया है। जिसको गरीब लोगों के बीच वितरित कराया जा रहा है। सीएमओ ने दावा किया है कि स्वास्थ्य महकमे के पास डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए प्लेटलेट्स उपलब्ध है, जरूरत पड़ने पर मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा।

शुक्रवार को मिले 7 मरीज

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को 7 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं इनमें से 28 शहर और 13 गांव के रहने वाले हैं। मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह के अनुसार शुक्रवार को चकिया, नयापुरा, पूरामुफ़्ती, राजापुर, छोटा बघाड़ा व सोरांव में एक-एक मरीज मिले हैं। सभी जगह टीम भेजकर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। गांव से ज्यादा शहर में मरीज मिल रहे हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story