×

Prayagraj News: रेलवे ने पूरी की तैयारी, माघ मेले के दौरान चलेगी कई स्पेशल ट्रेन, 130 CCTV से होगी हर यात्री पर नज़र

Prayagraj News: माघ मेले में रेल विभाग यात्रियों की सुविधाओं के लिए हर स्नान पर्व पर कई मेला स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर चुका है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Monika
Published on: 12 Jan 2022 5:47 AM GMT
Magh Mela 14 january
X

माघ मेले के लिए तैयाती (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Prayagraj News: संगम की रेत पर 47 दिनों तक चलने वाले आस्था के मेले 'माघमेले' (Magh Mela) की शुरुआत 14 जनवरी से हो रही है। मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जहा एक तरफ जिला प्रसाशन अपनी पूरी तैयारी में जुटा है, वही रेल प्रसाशन भी दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं (shraddhalu)को अच्छी सुविधाये देने की अपनी तैयारी लगभग पूरी कर चुका है।

इस बार माघ मेले में रेल विभाग (railway department) यात्रियों की सुविधाओं के लिए हर स्नान पर्व पर कई मेला स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर चुका है। मंडल रेलवे सीपीआरओ डॉ शिवम शर्मा के मुताबिक इस बार मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए यात्री आश्रय चार अलग अलग रंगों के नाम पर तैयार किया गया है । रुट के हिसाब से तैयार किये गए रंगीन आश्रय में यात्री रुकेंगे और यात्रियों की संख्या के आधार के हिसाब से स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

खास बात ये रहेगी की चारों दिशाओं से आने वाले श्रद्धालु एक साथ आने जाने वाली ट्रेनों तक पहुँच सकेंगे। क्राउड मैनेजमेंट के लिए रेलवे स्टेशन के एक तरफ से एंट्री दी जाएगी जबकि दूसरी तरफ से एग्जिट रखा गया है। इसके साथ ही रेलवे विभाग ने माघ मेला 2022 एप्प को भी लांच किया है जिसमे यात्री ट्रेनों के आवगमन से लेकर कई अन्य रेलवे की जानकारी भी मिल सकेगी।

सुरक्षा के मद्दे नजर चेकिंग स्टाफ रहेंगे तैनात

उन्होंने बताया की सुरक्षा के मद्दे नजर आरपीएफ और जीआरपी के इलावा सिविल डिफेंस, भारत स्काउट और बड़ी तादात में चेकिंग स्टाफ को तैनात किया जा रहा है। यही नहीं प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एक कंटोलरूम तैयार किया गया जहाँ अलग अलग स्थानों पर लगे 130 सीसीटीव कैमरों से निगरानी रखी जाएँगी, वही नैनी, झुसी,प्रयाग घाट और सूबेदारगंज रेलवे स्टेशनों पर लगे 30 -30 सीसीटीवी कैमरों से हर आने जाने वालों पर नजर रहेगी ।

गौरतलब है कि प्रयागराज के संगम तट पर 14 जनवरी से 1 मार्च तक माघ मेले का आयोजन है। माघ मेले में 6 स्नान पर्व है जिसको लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ प्रयागराज आएगी । हालांकि उत्तर मध्य रेलवे ने भारी भीड़ को देखते हुए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story