×

Prayagraj News: रक्षाबंधन पर महंगाई और ऑनलाइन कंपनियों की मार, राखी व्यापारी को ग्राहकों का इंतज़ार

Prayagraj News: रक्षाबंधन का त्यौहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा ऐसे में इस बार भी कोरोना वायरस के चलते रक्षाबंधन का त्यौहार बेरंग नजर आ रहा है।

Syed Raza
Written By Syed RazaPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 21 Aug 2021 5:51 AM GMT
Rakshabandhan 2021
X

दुकानदार राम कुमार pic(social media)

Prayagraj News: एक तो कोरोना महामारी दूसरे महंगाई आखिर क्या करे आम जनता। महामारी के बीच त्यौहारों का सिलसिला भी शुरू हो गया। ऐसे में महंगाई को देखते हुए लोग नाम के लिए ही त्यौहार मना रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट्रोल के दाम के बराबर ही बाजार में राखियां मिल रही हैं। जी हां 22 अगस्त को राखी का त्यौहार है। ऐसे में दुकानदार और लोग दोनों ही महंगाई की मार झेल रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि कम लोग राखी खरीदने आ रहे हैं। कैसे दुकानदारी चलेगी इस महंगाई में। वहीं दुकानदारों की परेशानी ऑनलाइन शॉपिंग भी बढ़ा रहे हैं। अधिकतर लोग राखियां ऑनलाइन ही मंगा रहे हैं।

दुकानदार से मोलभाव करती महिला pic(social media)

बता दें कि पूरे देश में रक्षाबंधन का त्यौहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा ऐसे में इस बार भी कोरोना वायरस के चलते रक्षाबंधन का त्यौहार बेरंग नजर आ रहा है। संगम शहर प्रयागराज में रक्षाबंधन के लिए सजी अधिकतर दुकानों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। घंटों इंतजार करने के बाद ग्राहक दुकानों पर आ रहे हैं।

दुकानों पर सजी तरह-तरह की राखियां pi(social media)

उधर दुकानदारों का दर्द भीं सामने आया है। दुकानदारों का कहना है कि पिछली बार की तरह ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते रक्षाबंधन का त्यौहार फीका है। लोग राखी खरीदने के लिए आ ही नहीं रहे हैं। साल भर के इस त्यौहार में दुकानदार रक्षाबंधन का इंतजार करते हैं लेकिन अब ग्राहकों के न आने के चलते काफी परेशान है।

महंगाई और कोरोना के चलते राखी के दामों में भी इजाफा देखने को मिल रहा। इस बार की राखियों में बच्चों का खास ख्याल रखा गया है। औरबाजार में कार्टून कैरेक्टर्स के नाम से राखियां बिक रही हैं। जैसे डोरेमोन, छोटा भीम, शिनचौन आदि। हालांकि बच्चो को कार्टून कैरेक्टर्स राखियां खूब पसंद आ रही हैं। उधर ग्राहकों का कहना है कि जो राखियां पिछले साल 40-50 रुपये की थी इस बार 70-80 रुपय में बिक रही हैं। दुकानदार बढ़ती महगाई को इसका कारण बता रहे हैं। हालांकि त्यौहार तो मानना ही है इसलिए मंहगी राखी लोगों की खरीदना मजबूरी है।

दुकानों पर दिखी कम भीड़ pic(social media)

रक्षाबंधन बांधने का शुभ मुहूर्त

पूरे देश में रक्षाबंधन का त्यौहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। वैसे रक्षाबंधन पूरे दिन मनाया जाता है। लेकिन अगर शुभ मुहूर्त में राखी बांधी जाए तो भाई-बहन का स्नेह और बढ़ता है। इस बार पूर्णिमा 21 अगस्त की शाम से ही शुरू हो जाएगी। लेकिन राखी बांधने का समय 22 अगस्त को सुबह छह बजे से लेकर शाम छह बजे तक रहेगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story