×

Prayagraj News: गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखा अनोखा संगम, देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं ने एक सुर में गाए जनगणमन

Prayagraj News: क्रिया योग आश्रम पर साधु संतों ने विदेशी सैलानियों ने और आम श्रद्धालुओं ने झंडारोहण किया और देशभक्ति के गीत गाए ।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Monika
Published on: 26 Jan 2022 5:48 AM GMT
Republic day
X

गणतंत्र दिवस (photo : social media ) 

Prayagraj News: पूरे देश मे गणतंत्र दिवस (Republic day) की धूम है। ऐसे में पूरा देश आज 73वे गणतंत्र दिवस मना रहा है । संगम (sangam) तट पर लगे देश और दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले में आये श्रद्धालुओ ने गणतंत्र दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है । जहां क्रिया योग आश्रम पर साधु संतों ने विदेशी सैलानियों (foreign tourists) ने और आम श्रद्धालुओं ने झंडारोहण किया और देशभक्ति के गीत (desh bhakti geet) गाए । इस दौरान भारी संख्या में विदेशी सैलानियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की और आज के दिन के महत्व को समझा। झंडारोहण के बाद जन गण मन का गाया गया, जिसमें विदेशी श्रद्धालु भी जन गण गुनगुनाते हुए नजर आए। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी संख्या में संगम क्षेत्र पर विदेशी सैलानियों का साधु संतों का और आम श्रद्धालुओं का संगम देखने को मिला है । इसके बाद सभी लोग क्रिया योग का ध्यान भी किए जिसमें विदेशी सैलानियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और योगा के महत्व को समझा। ध्वजारोहण के बाद सभी देश विदेश से आये लोगो ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई और बधाई दी ।

प्रयागराज के झूसी स्थित संगम क्षेत्र के बगल स्थित क्रिया योगा आश्रम मैं आज गणतंत्र दिवस को बेहद खास तरीके से मनाया गया ।भारी संख्या में देश और विदेश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और एक सुर में जन गण मन गाकर आज के दिन के महत्व को समझा। ध्वजारोहण के बाद लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी और मिठाई खिलाकर खुशी मनाई इसके बाद सभी विदेशी श्रद्धालु ने क्रिया योग का ध्यान किया ।जमीन पर बैठकर सभी श्रद्धालुओं ने क्रिया योग का अभ्यास करते हुए आश्रम के महंत योगी सत्यम महाराज से गणतंत्र दिवस की असल मायने को भी समझा। क्रिया योग आश्रम के महंत योगी सत्यम महाराज ने बताया कि आज के दिन के महत्व को सभी समुदाय के लोग ,सभी जाति के लोग समझ रहे हैं उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस का असल मतलब है कि सभी लोग भाई चारे के साथ रहे अपने हक के लिए आवाज उठाएं और सभी लोग एक दूसरे की मदद करें और आगे बढ़े। विदेशियों को तिरंगे के रंगो के महत्व को भी बताया ,तिरंगे के बीच में 24 चक्र क्यों होते हैं इसके भी महत्व को महाराज योगी सत्यम ने समझाया । गणतंत्र दिवस के खास मौके पर कनाडा ,ब्राजील ,जर्मनी, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया समेत देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आए हुए हैं।

खास अंदाज़ में मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस

हालांकि गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश के अलग-अलग कोनों से देशभक्ति की तरह-तरह की तस्वीरें देखने को मिल रही है लेकिन संगम शहर प्रयागराज में जो तस्वीर देखने को मिली है उससे ये साफ बयान हो रहा है कि जिस तरीके से प्रयागराज में तीन नदियों का संगम है उसी तरह गणतंत्र दिवस के मौके पर साधु संत, आम श्रद्धालु ,बड़े ,बुजुर्ग और देश- विदेश से आए श्रद्धालुओं का संगम देखने को मिला रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story